» »इस वीकेंड दोस्तों के साथ वाइल्ड रोड ट्रिप

इस वीकेंड दोस्तों के साथ वाइल्ड रोड ट्रिप

Written By: Goldi

रणथंबोर राष्ट्रीय उद्यान देश में सबसे प्रसिद्ध बाघ अभयारण्य में से एक है और हर साल पर्यटकों की उच्चतम संख्या का साक्षी रहा है। 1955 में, यह एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में स्थापित किया गया था।बाद में, 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर के पहले चरण में इसको शामिल किया गया।

Ranthambore National Park

Pc:LuisVilla

रणथंभौर वन्यजीव अभयारण्य को 1980 में राष्ट्रीय पार्क का दर्जा प्रदान किया गया था।बाघों के अलावा, राष्ट्रीय पार्क में विभिन्न जंगली जानवरों, सियार, चीते, हाइना, दलदल मगरमच्छ, जंगली सुअरों और हिरण के विभिन्न किस्मों के लिए एक प्राकृतिक निवास स्थान के रूप में कार्य करता है, इसके अलावा, वहाँ जैसे जलीय वनस्पति, लिली, डकवीड और पार्क में कमल बहुतायत है।

मध्यप्रदेश में अगर देखना है शेर..तो जरुर जाएँ पन्ना नेशनल पार्क

इस वन्यजीव अभयारण्य 392 वर्ग किलोमीटर के एक क्षेत्र में फैला हुआ है जो बाघ संरक्षण के लिए जाना जाता है। यह एक देश में सबसे अच्छा राष्ट्रीय पार्कों में से एक है। पर्यटकों के लिए वन्य प्राधिकारी ने सड़कों का निर्माण किया है जिससे वह पार्क में घूम सके। वन्य प्राधिकारी ने फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए विशेष व्यवस्था की है।

Ranthambore National Park

PC: Altaipanther

यदि आप भी वन्यजीव उत्साही हैं और अपने दोस्तों के समूह या परिवार के साथ दिल्ली से इस राष्ट्रीय उद्यान घूमने की योजना बना रहे हैं..तो ट्रेन की बजाए रोड ट्रिप का चुनाव करें..यकीन मानिए आपकी यह यात्रा काफी रोमांचक और यादगार रहेगी। दिल्ली से इस उद्यान की रोड ट्रिप को आप आठ घंटे में पूरा करते सकते हैं वह भी राजस्थान के विभिन्न पारिस्थितिकी और ज्वलंत स्थलकृति का आनन्द लेते हुए।

राजस्थान का राजसी ठाट-बाठ तो बहुत देख लिया..अब घूमे राजस्थान के नेशनल पार्क

सड़क मार्ग से दिल्ली से रणथंबोर राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुंचे?
भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से रणथंभौर तक की दूरी लगभग 375 किमी है, इस यात्रा के बीच में कुछ स्टॉपओवर के साथ इस रोड ट्रिप को लगभग 8 घंटे में कवर किया जा सकता है। सड़क यात्रा की अवधि दृष्टि-देखने और स्थानीय अन्वेषण के लिए आपके स्टॉपओवर आवृत्ति के अनुसार बढ़ सकती है। हालांकि, सभी प्रमुख सड़क दिल्ली से रणथंभौर तक अच्छे हैं और यदि आप शॉर्टकट की बजाये मुख्य मार्ग लेते हैं तो यह एक सुखद यात्रा होगी।

https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Tigress_%27Noor%27_in_Ranthambore_National_Park.jpg

PC:Ranjan Ghosal

दिल्ली से रणथंबोर जाने के कई मार्ग है, और सभी मार्गों से पहुँचने की समय की अवधि अलग-अलग होती है।सभी मार्गों की सड़क की स्थिति अधिक या कम अच्छी है..इसके अलावा आप दिल्ली से रणथंभौर के बीच राज्य बस सेवा का विकल्प चुन सकते है।

यहां दो मुख्य सड़क मार्ग हैं जिन्हें आमतौर पर पर्यटक दिल्ली से रणथंबोर की यात्रा के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

पहला मार्ग-दिल्ली - दारुहेरा - अलवर - दौसा - लालसोट - रणथंभौर
दूसरा मार्ग- दिल्ली - जयपुर - दौसा - लालसोट - रणथंबोर

अमूमन पर्यटक पहले मार्ग का ही चुनाव करते हैं, यहां की सड़क भी बेहद सुलभ है..

https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Tigress_%27Noor%27_in_Ranthambore_National_Park.jpg

PC:Kavsn

सड़क मार्ग से रणथंभौर की यात्रा के लिए सर्वश्रेष्ठ समय

गर्मियों के समय में रोड ट्रिप का चुनाव ना ही करें तो बेहतर, क्यों कि कभी कभी आपकी रोमांचककारी रोड ट्रिप कब विनाशकारी रोड ट्रिप में तब्दील हो जायेगी आपको भी पता नहीं चलता है। खासकर मार्च से जून तक गर्मियों के मौसम, राजस्थान क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में बहुत गर्म है। इसलिए, यदि आप केवल एसी कार या बस के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं, तो सड़क की यात्रा के लिए जाएं गर्मियों के बाद मानसून का मौसम आता है और इस सीज़न के दौरान, 1 जुलाई से 30 सितंबर तक, पार्क बंद हो जाता है। पार्क 1 नवंबर से बरसात के मौसम के बाद खुलता है और 30 जून तक खुला रहता है। सड़क यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है, क्योंकि इस दौरान मौसम बेहद खुशग्वार रहता है और रोड ट्रिप का खुलकर मजा भी लिया का सकता हैं।

Please Wait while comments are loading...