India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »यह भारत के 5 मशहूर चोर बाजार, जहां कम दाम में खरीद सकते हैं ब्रांड की फर्स्ट कॉपी

यह भारत के 5 मशहूर चोर बाजार, जहां कम दाम में खरीद सकते हैं ब्रांड की फर्स्ट कॉपी

मंहगाई के जमाने में अगर सस्ते में सामान मिल जाए तो क्या कहने। लेकिन सवाल ये है कि सस्ते में सामान मिलेगा कहां, जहां से खरीददारी की जा सके। तो भैया आपको बता दें कि अपने देश में सब कुछ सम्भव है, हमारे देश कई ऐसे चोर है, जहां कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान तक सब कुछ मिलता है, जो इतना सस्ता होता है कि आप उन वस्तुओं को आसानी से खरीद सकते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर भारत में ये चोर कहां स्थित है, जहां जाकर आप इन बाजारों की रौनक को देख सकते हैं और यहां से खरीददारी कर सकते हैं।

मटन स्ट्रीट, मुंबई

फिल्म नगरी मुंबई में मटन स्ट्रीट नाम से एक जगह है, जो लगभग 150 साल पुराना है। पुराने समय में इसे शोर बाजार कहा जाता था। लोगों का कहना है कि जब भारत में ब्रिटिश सरकार का राज हुआ करता था, तब वहां के लोग इस शब्द (शोर) का सही उच्चारण नहीं कर पाते थे और वे शोर बाजार को चोर बाजार कहा करते थें। तभी से इसका नाम चोर बाजार पड़ गया। यहां आपको विंटेज मूवी पोस्टर्स से लेकर एंटीक फर्नीचर, सेकेंड हैंड कपड़े, लग्जरी ब्रांड के प्रोडक्ट्स की फर्स्ट कॉपी बहुत कम दाम में मिल जाएगी। इतना ही नहीं अगर आपका कोई सामान चोरी हुआ है तो आपको वह सामान यहां मिलने की पूरी सम्भावना है। क्योंकि, अधिकतर यही होता है कि अगर आपका कोई सामान चोरी हुआ है तो चोरी किया हुआ सामान चोर आकर यही बेच दिया करते हैं।

mumbai market

चांदनी चौक, पुरानी दिल्ली

दिल्ली के चांदनी चौक में एक चोर बाजार है, जो भारत का सबसे फेमस चोर बाजार है। देश के हर कोने के लोग इसे जानते हैं और यहां पर देश ही बल्कि विदेश से भी लोग खरीददारी करने आते हैं। दिलवालों की दिल्ली के इस बाजार में सबसे ज्यादा हलचल देखने को मिलती है। ये चोर बाजार सबसे अधिक कपड़े और हार्डवेयर के लिए जाना जाता है। यहां पर मिलने वाला सामान या तो सेकेंड हैंड होता है या फिर थोड़ा डिफेक्टिव होता है। आपको यहां पर बड़े ब्रांड से लेकर छोटे ब्रांड के प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाएंगे।

chandni chowk

सोती गंज, मेरठ

मेरठ का सोती गंज चोर बाजार भारत के प्रसिद्ध बाजारों में से एक है, जो लोग वाहन प्रेमी हैं, उनके लिए ये बाजार एकदम मस्त जगह है। यहां आपको गाड़ी के सामान जैसे ईंधन टैंक और बहुत सी जरूरी चीजें कम से कम दाम में मिल जाएंगे। दरअसल, दिल्ली एनसीआर या उत्तरी शहरों से जो भी गाड़ी या गाड़ी का सामान चोरी होता है वो सब यही बेचा जाता है। इस चोर बाजार में आपको सस्ती गाड़ियों से लेकर महंगे गाड़ियों के सामान आसानी से मिल जाएंगे।

चिकपेट मार्केट, बैंगलोर

बैंगलोर का चिकपेट मार्केट भी भारत के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। चिकपेट चोर बाजार एक ऐसा बाजार है, जहां आप कई तरह के आकर्षक सामान खरीद सकते हैं। यहां आपको कई सिल्क की साड़ियां और गहने देखने को मिल जाएगा। अगर आप जिम का सामान खरीदने के लिए कोई सस्ती दूकान खोज रहे हैं, तो ये स्थान आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है।

banglore market

पुदुपेट मार्केट, चेन्नई

चेन्नई का पुदुपेट मार्केट भी देश का काफी चर्चित मार्केट है, जो दक्षिण के ऑटोमोबाइल प्रेमियों के लिए फेमस है। इस बाजार में आप स्पेयर ऑटो पार्ट्स से लेकर असेंबल और कस्टमाइज्ड कारों तक के ऑटोमोबाइल पार्ट्स को देख सकते हैं। ये बाजार बिल्कुल वैसी ही दिखती है, जैसे फिल्मों में दिखाई जाती है।

chennai market

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X