Search
  • Follow NativePlanet
Share
» » दिल्ली : यह सड़क मार्ग राजधानी को भी पछाड़ेगा, करोड़ों की योजना का शिलान्यास

दिल्ली : यह सड़क मार्ग राजधानी को भी पछाड़ेगा, करोड़ों की योजना का शिलान्यास

हवाई यात्रा से अलग दिल्ली से मुंबई सड़क मार्ग का सफर अब क्रांतिकारी कदम की ओर बढ़ रहा है। जहां पहले सड़क मार्ग के द्वारा इन दो बड़े शहरों बीच की दूरी 24 घंटे की थी अब जल्द ही यह सफर मात्र 12 घटे में पूरा किया जा सकेगा। जिसके लिए सरकार ने करोड़ों रूपए की योजना तैयार की है। सरकार साइबर सिटी गुरुग्राम और मुंबई के बीच एक बड़ा एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी कर रही है।

इस योजना से रूटिंग यात्रियों के साथ-साथ पर्यटकों को भी बहुत लाभ मिलेगा। दिल्ली - मुंबई के लोग 12 घंटे का सफर तय कर एक दूसरे शहरों तक पहुंच सकेंगे। जानिए इख खास योजना से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य।

60,000 करोड़ की लागत

60,000 करोड़ की लागत

जानकारी के अनुसार इन दो बड़े शहरों बीच एक्सप्रेस वे बनाने के लिए 60,000 करोड़ की लागत की योजना बनाई गई है। प्रोजेक्ट के अनुसार काम 3 साल में पूरा कर लिया जाएगा। यह बात केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सावर्जनिक तौर से बताई है। यह एक्सप्रेस वे हरियाणा के मेवात और गुजरात के दाहोरा जिलों से होकर गुजरेगा।

12 घंटे में होगा सफर पूरा

12 घंटे में होगा सफर पूरा

इस एक्सप्रेस वे की सबसे खास बात यह है कि यह भारत के दो बड़े शहरों दिल्ली और मुंबई की दूरी को आधा कर देगा। जहां सड़क मार्गों द्वारा इन दो शहरों के बीच सफर तय करने के लिए 24 घंटों का समय लगता था अब यह समय 12 घंटों में बदल जाएगा। केंद्रीय परवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि एक्सप्रेस वे का काम इसी साल दिसंबर में शुरू कर दिया जाएगा।

यह एक्सप्रेस वे गुरूग्राम के राजीव चौक से शरू होकर महाराष्ट्र के वडोदरा तक जाएगा। जहां से मुंबई के दूरी मात्र कुछ घंटे की ही रह जाएगी।

अन्य शहरों की दूरी होगी कम

अन्य शहरों की दूरी होगी कम

यह एक्सप्रेसवे न सिर्फ दिल्ली-मुबंई की दूरी कम करेगा बल्कि बीच में आने वाले राजस्थान, हरियाणा, मध्यप्रेदश, गुजरात के शहरों की दूरी भी कम कर देगा। दिल्ली से इनमें से किसी भी राज्य तक बहुत ही कम समय में पहुंचा जा सकेगा। गोधरा, अहमदाबाद, जयपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, उज्जैन जैसे शहरों के बीच की कनेक्टिविटी भी सुधरेगी।

इस मामले में पर्यटको को काफी राहत मिलेगी। उनके न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि साथ-साथ आर्थिक राहत भी मिलेगी। इसके अलावा यह एक्सप्रेस वे पिछड़े जिलों से गुजरकर बहुतों के लिए आय का स्रोत भी बनेगा।

अप्रैल-मई में बनाएं चमोली के इन खूबसूरत गंतव्यों का प्लान

बाइक राइड के शौकीनों के लिए नया मार्ग

बाइक राइड के शौकीनों के लिए नया मार्ग

यह नया एक्सप्रेस वे बाइक राइडर्स के लिए एक नया मार्ग बनकर उभरा है। बहुत से सैलानी दोस्तों के साथ शहरों के बीच बाइक सफर का आनंद लेना पसंद करते हैं, ऐसे में यह नया सड़क मार्ग उनके लिए सौगात बनकर उभरेगा।

बाइक राइड के जरिए वे मुंबई से दिल्ली या गुजरात से मध्यप्रदेश का सफर आसानी से तय कर सकेंगे। पर्यटन की दृष्टि से भी यह मार्ग काफी ज्यादा लाभदायक सिद्ध होने जा रहा है।

राजधानी को देगा टक्कर

राजधानी को देगा टक्कर

12 घंटे में दिल्ली से मुंबई का सफर पूरा करने वाला यह एक्सप्रेसवे राजधानी ट्रेन के सफर को भी मात देगा। बता दें कि इन दो बड़े शहरों के बीच राजधानी का सफर 16 घंटे का है लेकिन इस एक्सप्रेस वे की मदद से आप यह दूरी मात्र 12 घंटों में पूरी कर पाएंगे। यानी आप इस खास मार्ग के जरिए राजधानी से 4 घंटे पहले दिल्ली या मुंबई पहुंच पाएंगे।

पूर्वी हिमालय के बीच बसा खूबसूरत कुर्सेओंग, जानिए इसकी खासियत

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X