» »जौहरी बाजार,बापू बाजार छोड़िये, कीजिय जयपुर के इन मार्केट्स से खरीददारी

जौहरी बाजार,बापू बाजार छोड़िये, कीजिय जयपुर के इन मार्केट्स से खरीददारी

Written By: Goldi

जयपुर, भारत के पुराने शहरों में से एक है जिसे पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। राजस्‍थान राज्‍य की राजधानी कहा जाने वाला जयपुर शहर एक अर्द्ध रेगिस्‍तान क्षेत्र में स्थित है। इस खूबसूरत शहर को अम्‍बेर के राजा महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा बंगाल के एक वास्‍तुकार विद्याधर भट्टाचार्य की मदद से बनाया गया था। यह भारत का पहला शहर है जिसे वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार बनाया गया था।

24 घंटों में जयपुर की यादगार यात्रा!

जितना लोग जयपुर घूमने आते हैं, उससे ज्यादा लोग यहां शॉपिंग करना पसंद करते हैं...यूं तो जयपुर में शॉपिंग करने के लिए कई सारे मॉल और फैशन आउटलेट हो गए है गुलाबी शहर में लगभग हर कलात्मक सामान मिल जायेगा जो ज्यादातर यहां पर ही तैयार हुआ होता है।

स्मारकीय भारत: जयपुर के जंतर मंतर की 6 दिलचस्प बातें!

लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे भी जयपुर में मार्केट हैं, जहां आपको थोड़ा घूमना फिरना होगा, लेकिन आप एक अच्छी और स्मार्ट शॉपिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं शॉपिंग करते हुए आप यहां के लजीज व्यंजनों का स्वाद भी ले सकते हैं।

आप सब जयपुर के जौहरी बाजार,बापू बाजार के बारेमें तो जानते ही हैं, लेकिन आज मै आपको बताउंगी जयपुर के उन मार्केट्स के बारे में जिन्हें स्थानीय लोग ही जानते है..और पर्यटकों को इन मार्केट्स की ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं होती..

चेन्नई की भूतिया जगह, जिसपर बन चुकी है फिल्म

लेकिन आप जयपुर शहर में बहुत अच्छी खरीदारी कर सकते है ये शहर खरीदारी के लिए ज्यादा जाना जाता है। यहां पर सकरी गलिया खाघ पदार्थो के ठेले और गुलाबी शहर की दीवारों के बीच में यहां पर जयपुर के बाजारों में से कुछ इस प्रकार है। जयपुर में जौहरी बाजार, चांदपोल, किशनपोल, बाडी चोपड़, त्रिपोलिया बाजार यहां पर खरीदारी करने के लिए लोगो की होड़ लगी रहती है। तो आइये जानते हैं जयपुर के अनसुने सस्ते मार्केट्स के बारे में-:

सिरेह देवरी बाजार

सिरेह देवरी बाजार

सिरेही देवी मार्केट हवा महल से बिलकुल उल्टी दिशा में है।यह खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छे बाजारों में से एक है यहां पर आप घर की सजावट के लिए सूंदर दस्तकारी सामान खरीद सकते है यह सूंदर दस्तकारी समान की जगहों में से एक है।

सांगानेर बाजार

सांगानेर बाजार

बाजार सांगानेर के उत्तर में स्थित है। सांगानेर बाजार अद्भुत हस्तनिर्मित कागज और ब्लॉक प्रिंटिंग के सामान के लिए मशहूर है। यह जयपुर के उन बाजारों में से है जो सुंदर लहरिया और बन्देज साड़ीयो के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यहां पर ब्लॉक बेडशीट और हाथ से बने कागज की छपाई होती है।

रामगंज बाजार

रामगंज बाजार

बड़ी चौपड और रामगंज चौपड के बीच स्थित रामगंज बाजार चांदी के आभूषणों और पान के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर हाथ सामान, जूते, सैंडल, कुर्ता पजामा, गर्म मसाले, शाकाहारी रेस्तरां, उर्दू किताबें, कपड़े, मनिहारी, खिलौने, क्रॉकरी, प्लास्टिक के सामान, हथकरघा आदि जयपुर के प्रसिद्ध बाजारों से घिरा और खरीदारी के हिसाब से बहुत अच्छे बाजारों में से एक है।

दाधा बाजार

दाधा बाजार

रामगंज बाजार से सटे दाधा बाजार इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि यहां पर धड़े कपड़े, बिना सिले सूट, साड़ी, और महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधनों आदि आपको सही दामों पर मिल जायेंगे।दाधा की संकरी गली के दोनों ओर कम से कम सौ दुकाने है वहाँ कुछ मनोरम की चीजे और स्वादिस्ट भोजन भी मिलता है।

Please Wait while comments are loading...