Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »उत्तर प्रदेश के नजदीकी ये 5 सबसे बेहतरीन हिल स्टेशन

उत्तर प्रदेश के नजदीकी ये 5 सबसे बेहतरीन हिल स्टेशन

गर्मियां आते ही छुट्टियों की भी बात शुरू हो जाती है। अब ऐसे में पर्यटकों को बस एक ही ख्याल आता है कि जाएं कहां? जहां सुकून की प्राप्ति हो सके। अब ऐसे में दिमाग में सबसे पहले कोई ठंडा स्थान ही आता है, जहां जाकर आप अपनी छुट्टियां अच्छे तरीके से बिता सकते हैं तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश के कुछ नजदीकी हिल स्टेशनों के बारे में, जहां जाकर आप प्रकृति के शानदार नजारों के साथ सुकून भरे माहौल में ताजी हवा का लुत्फ उठा सकते हैं।

लोहाघाट (चंपावत)

लोहाघाट, एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन के साथ-साथ ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। यह चंपावत जिले की एक नगर पंचायत है। पहाड़ी घाटियों व देवदार के जंगलों से घिरा यह जगह इतना आकर्षक लगता है कि आप यहां बार-बार आना चाहेंगे। यहां बानासुर का किला सबसे प्रसिद्ध है, जो अपने अंदर कई ऐतिहासिक रहस्य छिपाए बैठा है। इसके अलावा कई पुराने मंदिर भी स्थित है।

banasur fort

नौकुचियाताल (नैनीताल)

नौकुचियाताल हिल स्टेशन एक छोटा सा झील गांव है, जो प्रकृति प्रेमियों के बेहद शानदार जगहों में से एक है। यहां शांत वातावरण के साथ-साथ सुकून से भरी पक्षियों की चहचहाने की आवाज भी सुनाई देगी, जो बेहद सुखद अनुभव देती है। यहां यात्रा करने के दौरान सैलानी पैराग्लाइडिंग, बोटिंग, फिशिंग व पैरासेलिंग जैसे स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं।

naukuchiatal nainital

लैंसडाउन (पौड़ी गढ़वाल)

लैंसडाउन भारत के सबसे शांत हिल स्टेशनों में से एक है। यहां के बारे में काफी कम ही लोग जानते हैं। यहां आपको कभी भी एक समान मौसम देखने को नहीं मिलेगा। यहां के मौसम हर पल बदलते रहते हैं। लैंसडाउन हिल स्टेशन वन्यजीव अभ्यारण्य के लिए भी प्रसिद्ध है। वैसे तो यहां हर मौसम में जाया जा सकता है। लेकिन यहां की खूबसूरती बारिश के मौसम में देखने लायक होती है, जिसे एंजॉय करने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं।

lansdown pauri gadwal

चकराता (देहरादून)

चकराता हिल स्टेशन को ब्रिटिश शासनकाल में बसाया गया था। ये बेहद ही आकर्षक व मनमोह लेने वाला हिल स्टेशन है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता सैलानियों को मंत्र-मुग्ध कर देगी। यहां कई खूबसूरत झरने भी है और इसके साथ ही यहां ट्रेक भी किया जा सकता है। यहां आसपास में भी कई पर्यटन स्थल है, जो घूमने लायक है। इसके अलावा यहां हर महीने कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है, जो देखने लायक है।

chakrata dehradun

बिनसर (अल्मोड़ा)

उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक बिनसर हिल स्टेशन है। अल्मोड़ा से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित बिनसर बर्फ से ढंकी पहाड़ियों का सुगम्य दृश्य प्रस्तुत करता है। इसके अलावा यहां कई दर्शनीय मंदिर, वन्यजीव अभयारण्य और घूमने वाली जगह भी हैं। यहां सूर्योदय व सूर्यास्त देखने लायक होता है, जो यहां के सबसे खूबसूरत नजारों में से एक है। यहां आप ट्रेकिंग जैसी गतिविधि भी कर सकते हैं।

binsar almoda

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X