» »नौसिखियों के लिए बढिया हैं हिमालय के ये ट्रैक

नौसिखियों के लिए बढिया हैं हिमालय के ये ट्रैक

By: Namrata Shatsri

हिमालय की वादियां सफेद बर्फ से लिपटी रहती हैं। यहां पहुंचने पर आपको अहसास होगा जैसे कि आप आसमान में बादलों के बीच तैर रहे हैं। हिमालय अपनी ऊंची चोटियों जैसे माउंट एवरेस्‍ट, कंचनजंगा और नंदा देवी आदि के लिए भी मशहूर है। हिमालय में लोग एडवेंचरस ट्रैकिंग का मज़ा लेने आते हैं।

हिमालय के असंख्‍य पर्वत बहुत विशाल हैं और इसके कई हिस्‍सों में विशेषज्ञों को आने की इज़ाजत है। हिमालय की तरफ आपको मुश्किल से आसान से लेकर हर तरह के ट्रैक का लुत्‍फ उठाने का मौका‍ मिलेगा।

हिमालय की 10 बेमिसाल झीलें जहाँ की खूबसूरती है लाजवाब

अगर आप ट्रैकिंग की शुरुआत कर रहे हैं और इस मामले में नौसिखिया हैं तो हिमालय की पहाडियों में आपको बहुत कुछ मिल सकता है। हिमालय की पर्वत श्रृंख्‍लाओं में कई ऐसे खूबसूरत कहानियां छिपी हैं जो आपको मंत्रमुग्‍ध कर सकती हैं। हिमालय की पहाडियों की चोटियां बर्फ से ढकी हुईं हैं और यहां पर आपको हरे-भरे पेड़ों के साथ-साथ खूबसूरत ग्‍लेशियर देखने को मिलते हैं।

जादू सा कर देती हैं गंगोत्री की बे-मिसाल खूबसूरत वादियां

अगर आपको ट्रैंकिंग करना पसंद है तो आपको हिमालय की इन पर्वत श्रृंख्‍लाओं पर जरूर जाना चाहिए। नौसिखियों के लिए ये पर्वत श्रृंख्‍लाओं महत्‍वपूर्ण हैं।

कारेरी झील ट्रेक

कारेरी झील ट्रेक

इसे कुमारवाह झील के नाम से भी जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचे पानी के जलाशयों में से ये भी एक है। इस जगह से धौलाधर श्रृंखला और कांगड़ा घाटी का खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है।

इसके अलावा इस झील की एक और खास बात ये है कि ये दिसंबर के महीने में जम जाती है और मार्च से अप्रैल तक जमी ही रहती है। ये दुनियाभर के असंख्‍य ट्रैकर्स को आकर्षित करती है।

PC:Ashish Gupta

सर पास ट्रेक

सर पास ट्रेक

कसोल ऐसी जगह है जो ट्रैकिंग के लिए लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। यहां से आपको हिमालय की पीर पंजाल की पहाड़ियों के साथ साथ और खूबसूरत धौलाधर का रास्‍ता मिल जाएगा। इस ट्रैक की चोटियों से आपको हरा-भरा वातावरण और कलकल करती नदियां और बर्फ से ढकी चोटियां हैं।

PC:balu

ब्‍यास कुंड

ब्‍यास कुंड

मनाली के प्रसिद्ध ट्रैक में से एक है ब्‍यास कुंड। हिंदू धर्म में इस कुंड का बेहद महत्‍व है। ट्रैकर्स को यहां बहुत रोमांच और मजा आता है। इस ट्रैक की शुरुआत माउंट हनुमान टिब्‍बा से होती है। यहां हर उम्र के ट्रैकर्स ट्रैकिंग का लुत्‍फ उठाने आते हैं। सभी लोगों के लिए ये जगह बढिया रहती है।

PC:Prashant Ram

केदार कंठ

केदार कंठ

शुरुआती ट्रैकर्स के लिए ये जगह सबसे बेहतर है। यहां ऊंची चोटियों से लेकर छोटी पहाडियां भी स्थित हैं। यहां हज़ारों नदियां और गोविंद नेशनल पार्क देखने को मिलेगा। इस ट्रैक से आपको कई खूबसूरत मन मोह लेने वाले नज़ारे देखने को मिलेंगें। सर्दी के मौसम में ये जगह बर्फ से ढकी रहती है।

PC:Curious Eagle

कुआरी पास

कुआरी पास

गढ़वाल हिमालय में कुआरी पास भी मुख्‍य ट्रैक है। यहां पर आपको प्राकृतिक खूबसूरती और अद्भुत नज़ारे देखने को मिलेंगें। भारत के इस ट्रैकिंग स्‍थल की खोज ब्रिटिश राज के लॉर्ड कर्जन ने की थी। ट्रैकर्स को यहां पर कई खूबसूरत ऊंची चोटियां जैसे कि कामेत, त्रिशूल, चौखबा और चमत्‍कारिक नंदा देवी का मंदिर है।

PC:Rick McCharles

पराशर झील

पराशर झील

हिमालय की पहाडियों में कई ऊंची पर्वत श्रृंखलाएं हैं एवं कुल्‍लू घाटी में पराशर झील भी एक दर्शनीय स्‍थान है। इस जगह पर आपको सपनों की दुनिया जैसा लगेगा। इस झील से आपको धौलाधर पहाडी का नज़ारा भी दिखता है। इस ट्रैक से गुज़रते हुए आपको घने जंगल, स्‍थानीय गांव, कलकल करती नदियां देखने को मिलेंगीं।

PC:Ashish Gupta

ह्म्ता पास

ह्म्ता पास

अगर आप हिमालय पर पहली बार ट्रैकिंग करने जा रहें हैं तो हंपटा पास सबसे बेहतर जगह है। इस ट्रैक से आपको लहौल और कुल्‍लू का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलेगा। इस ट्रैक पर ग्‍लेश्यिर, अल्‍पाइन के जंगल और मनोरम हिमालय पर्वत श्रृंखलाएं हैं। नौसिखियों के लिए ये ट्रैक सबसे बेहतर जगह है।

PC:solarisgirl

 चोप्‍ता चंद्रशिला

चोप्‍ता चंद्रशिला

गढ़वाल हिमालय में आपको ट्रैकिंग के दौरान बहुत मज़ा आएगा। इस ट्रैक की शुरुआत चोप्‍ता ये होती है जिसे भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। इस ट्रैक के अंतिम छोर पर आपको मंत्रमुग्‍ध नज़ारा देखने को मिलेगा। यहां पर घने जंगलों के साथ-साथ नदियां और ऊंची-ऊंची पहाडियों का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलेगा।

PC:Travelling Slacker

चोप्‍ता तुंगनाथ

चोप्‍ता तुंगनाथ

इस पर्वत श्रृंख्‍ला पर दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर तुंगनाथ मंदिर स्थित है। ये ट्रैक पंचाचुली, केदारनाथ और नंदा देवी की पहाडियों के लिए काफी मशहूर है। वसंत ऋतु के दौरान रोडोडेनड्रॉन जंगलों में बेहद खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगें। यहां आकर आपको लगेगा जैसे कि आप स्‍वर्ग में आ गए हैं।

PC:Travelling Slacker

दयारा बुग्‍याल

दयारा बुग्‍याल

उत्तराखंड राज्‍य के उत्तरकाशी ट्रैक की शुरुआत होकर दयारा बुग्‍याल पहुंचते हैं। इस बीच आपको ऊंचे-नीचे पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने का मज़ा आएगा। सामान्‍य तौर पर इस ट्रैकिंग की शुरुआत बरसु और फिर आगे चलकर ओक के जंगल, बर्फ से ढकी चोटियां, फूलों से भरे मैदान और घास के मैदान हैं।

PC:Travelling Slacker

Please Wait while comments are loading...