India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »राजधानी, दुरंतो, शताब्‍दी... कितनी तरह की ट्रेनें चलती हैं भारत में?

राजधानी, दुरंतो, शताब्‍दी... कितनी तरह की ट्रेनें चलती हैं भारत में?

भारत के लोग घूमने के बहुत शौकिन होते हैं, हर साल गर्मियों के छुट्टियों में यह आंकड़ा काफी बढ़ जाता है। अधिकतर लोग यात्रा करने के लिए ट्रेन का ही इस्तेमाल करते है। क्योंकि ट्रेन ही एकमात्र ऐसा साधन है, जो रास्ते से गुजरते हुए आपको अनेक रास्ते की सैर करवाता है। आप उन रास्तों में कई खूबसूरत स्थलों को भी निहार सकते हैं। ट्रेन की खिड़की के पास बैठकर जो सुकून वाली हवाएं मिलती है, वो वाकई बेहद खूबसूरत होती है। यहां ट्रेनों की एक सूची दी गई है, जो भारतीय रेल द्वारा संचालित की जाती है।

1. राजधानी एक्सप्रेस

राजधानी एक्सप्रेस, राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को विभिन्न राज्यों की राजधानियों व कई बड़े शहरों से जोड़ती हैं। ये पूरी तरह से वातानुकूलित, उच्च गति, लंबी दूरी की सीमित स्टॉप वाली ट्रेनें हैं। ये 130-140 किमी / घंटा की अधिकतम स्पीड से चलती हैं। अब तक भारतीय रेलवे द्वारा 24 जोड़ी राजधानी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

indian railways

2. दुरंतो एक्सप्रेस

दुरंतो एक्सप्रेस एक प्रीमियम श्रेणी वाली और सुपरफास्ट ट्रेनें हैं, जो भारत के कई राज्यों की राजधानियों और मेट्रो शहरों को जोड़ती हैं। जबकि कुछ दुरंतो ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित हैं और कुछ गैर-वातानुकूलित व स्लीपर-क्लास के साथ भी चलती हैं। इन ट्रेनों की गति सीमा लगभग 130 किमी/घंटा है और ये कम स्टॉप के साथ चलती हैं। भारतीय रेलवे द्वारा अब तक 26 जोड़ी दुरंतो ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

3. शताब्दी एक्सप्रेस

शताब्दी एक्सप्रेस सुपर-फास्ट और पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेनें हैं, जो प्रमुख भारतीय शहरों को जोड़ती हैं। ये दिन में चलने वाली ट्रेनें हैं, जो छोटी दूरी तय करती हैं और उसी दिन राउंड ट्रिप करती हैं। उनके पास बर्थ की जगह सिर्फ सीटें (चेयर कार) हैं। स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों का एक शानदार संस्करण है। फिलहाल इस सीरीज में 25 जोड़ी ट्रेनें संचालित की जा रही हैं।

4. जन शताब्दी एक्सप्रेस

जन शताब्दी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस का एक किफायती संस्करण हैं। ये सुपरफास्ट डे-ट्रेन के साथ-साथ वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित यात्रा कक्षाओं दोनों का विकल्प प्रदान करती हैं। ये 140 किमी / घंटा की शीर्ष गति से चलती हैं।

5. संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनें हैं जो राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को राज्यों की राजधानियों व महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ती हैं। ये राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का एक सस्ता विकल्प हैं। इसके अलावा वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित दोनों कोचों में कम लागत पर उच्च गति की यात्रा की पेशकश करते हैं। ये ट्रेनें 110 किमी / घंटा की अधिकतम गति से चलती हैं।

6. गरीब रथ एक्सप्रेस

गरीब रथ एक्सप्रेस किफायती और पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेनें हैं जो रियायती दरों पर उच्च गति की कनेक्टिविटी प्रदान करती हैं। ये तीन-स्तरीय, बिना तामझाम, लंबी दूरी की ट्रेनें 140 किमी / घंटा की अधिकतम गति से चलती हैं।

7. हमसफर एक्सप्रेस

हमसफर एक्सप्रेस लंबी दूरी वाली वातानुकूलित और त्रिस्तरीय ट्रेनें हैं। इस ट्रेन की गति और स्टेशनों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाली एलईडी स्क्रीन, सीसीटीवी कैमरे, एक पीए सिस्टम, कॉफी / चाय वेंडिंग मशीन, चार्जिंग पोर्ट, स्मोक अलार्म, रेफ्रिजरेशन और हीटिंग सुविधाओं और बायो-टॉयलेट जैसी कई सुविधाओं से लैस हैं।

8. कवि गुरु एक्सप्रेस

कवि गुरु एक्सप्रेस नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के सम्मान में शुरू की गई चार जोड़ी ट्रेनों की एक श्रृंखला है, जिन्हें बंगाली में कवि गुरु के रूप में जाना जाता है। इन चार जोड़ियों में से एक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है।

9. वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस हाल ही में शुरू की गई पूरी तरह से वातानुकूलित, सेमी-हाई-स्पीड, इंटरसिटी डे-ट्रेन है। यह ट्रेन सीसीटीवी कैमरा, वाई-फाई, हाइड्रोलिक-प्रेशर दरवाजे, स्नैक टेबल और धूम्रपान / आग का पता लगाने और बुझाने की प्रणाली जैसी विभिन्न सुविधाएं प्रदान करती है। यह 200 किमी / घंटा की गति से चलती है, जिससे यह भारत की सबसे तेज ट्रेनों में से एक बन जाती है।

10. तेजस एक्सप्रेस

तेजस एक्सप्रेस सेमी-हाई-स्पीड, वातानुकूलित, चेयर कार ट्रेनें हैं, जिनमें चार्जिंग सॉकेट के साथ एलईडी टीवी, सीसीटीवी कैमरे, वाई-फाई, स्नैक टेबल, कॉफी / चाय वेंडिंग मशीन, सेलिब्रिटी शेफ मेनू जैसी कई ऑनबोर्ड सुविधाएं हैं। इन ट्रेनों की गति 200 किमी/घंटा है, लेकिन तकनीकी कारणों से इनकी गति 130 किमी/घंटा तक सीमित है।

11. गतिमान एक्सप्रेस

गतिमान एक्सप्रेस देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है जो झांसी को नई दिल्ली से जोड़ती है। यह एक वातानुकूलित चेयर कार ट्रेन है, जो वाई-फाई, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, फायर अलार्म, स्लाइडिंग दरवाजे और जैव-शौचालय जैसी विभिन्न आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इसमें यात्रियों की सेवा के लिए ट्रेन होस्टेस भी हैं। यह ट्रेन 160 किमी/घंटा की टॉप स्पीड से दौड़ती है।


12. विवेक एक्सप्रेस

विवेक एक्सप्रेस स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए शुरू की गई चार जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों की एक श्रृंखला है। वर्तमान में विवेक एक्सप्रेस देश के सबसे लंबे रेल मार्ग (डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी) को कवर करती है।

13. राज्य रानी एक्सप्रेस

राज्य रानी एक्सप्रेस राज्य की राजधानियों को कई प्रमुख शहरों से जोड़ती हैं जिन्हें पर्यटन, तीर्थयात्रा या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

14. जनसाधारण एक्सप्रेस

जनसाधारण एक्सप्रेस पूरी तरह से गैर-आरक्षित यात्री एक्सप्रेस ट्रेनें हैं जो आम लोगों को किफायती परिवहन विकल्प प्रदान करती हैं। वे विभिन्न पीक रूटों पर 50 किमी/घंटा की रफ्तार से काम करती हैं।

15. उदय एक्सप्रेस

उत्कृष्ट डबल डेकर वातानुकूलित यात्री एक्सप्रेस या उदय एक्सप्रेस वातानुकूलित, डबल-डेकर, चेयर कार ट्रेनें हैं, जो व्यापारिक यात्रियों को लक्जरी परिवहन प्रदान करने के लिए हैं। ये ट्रेनें कई सुविधाएं प्रदान करती हैं, जैसे एयरलाइन-शैली की बैठने की व्यवस्था, वाई-फाई, खाद्य वेंडिंग मशीन, सूचना स्क्रीन, ऑनबोर्ड कैफे इत्यादि। ये 110 किमी / घंटा की अधिकतम गति से चलती हैं।

16. अंत्योदय एक्सप्रेस

अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेनें पूरी तरह से अनारक्षित, उच्च गति वाली ट्रेनें हैं जो भारत के रेलवे नेटवर्क के चरम मार्गों पर चलती हैं। इन ओवरनाइट ट्रेनों को अत्यधिक किफायती दरों पर तेज कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

17. महामना एक्सप्रेस

महामना एक्सप्रेस सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों की एक श्रृंखला है जिसमें मॉडल रेक कोच होते हैं। ट्रेन का नाम शिक्षाविद् और स्वतंत्रता सेनानी पंडित मदन मोहन मालवीय के सम्मान में रखा गया है।

18. सुविधा एक्सप्रेस

सुविधा एक्सप्रेस​, ​प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों की एक श्रृंखला है जो देश के सबसे व्यस्त रेल मार्गों पर चलती है। ये ट्रेनें गतिशील मूल्य निर्धारण का पालन करती हैं। उनके पास तत्काल आरक्षण, रियायतें (विकलांग यात्रियों, वरिष्ठ नागरिकों, आदि के लिए), महिलाओं कोटा, या यहां तक ​​कि रद्द करने का कोई विकल्प नहीं है।

19. युवा एक्सप्रेस

युवा एक्सप्रेस को भारत के युवाओं को किफायती, वातानुकूलित यात्रा विकल्प प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। इन ट्रेनों में उनकी साठ प्रतिशत सीटें 18 से 45 वर्ष की आयु सीमा के यात्रियों, छात्रों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए आरक्षित हैं।

20. डबल डेकर एक्सप्रेस

डबल डेकर एक्सप्रेस ट्रेनों में रेल गाड़ियां शामिल होती हैं जिनमें यात्रियों के लिए द्वि-स्तरीय बैठने की सुविधा होती है। ये सीमित स्टॉप वाली, तेज गति वाली, वातानुकूलित और दिन में यात्रा करने वाली एक्सप्रेस ट्रेनें हैं।

21. एसी एक्सप्रेस

एसी एक्सप्रेस पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेनें हैं जो देश के कई प्रमुख शहरों को जोड़ती हैं। ये यात्री ट्रेनें उच्च गति और सीमित स्टॉप के साथ चलती हैं और प्रीमियम ट्रेनों की तुलना में कम यात्रा दरों की पेशकश करती हैं। ये 130 किमी/घंटा की अधिकतम गति से दौड़ सकती हैं।

22. इंटरसिटी एक्सप्रेस

इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेनें राज्यों की राजधानियों को प्रमुख रेलवे जंक्शनों से जोड़ने का काम करती हैं। ये ट्रेनें छोटे रूटों पर हाई या सेमी हाई स्पीड के साथ चलती हैं। वे अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में अधिक किफायती हैं और आमतौर पर केवल सीटें होती हैं और कोई बर्थ नहीं होती है।

23. एक्सप्रेस

एक्सप्रेस ट्रेनें 100 किमी / घंटा से अधिक की अधिकतम गति से चलती हैं, जो उन्हें स्थानीय या सामान्य यात्री ट्रेनों से ऊपर रखती हैं। उनके पास सीमित स्टॉप भी हैं, जो उन्हें अपेक्षाकृत उच्च गति बनाए रखने में मदद करते हैं।

24. सुपरफास्ट एक्सप्रेस

सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में कम स्टॉप के साथ चलती हैं और इनका यात्रा का समय भी कम होता है। ये 100-110 किमी / घंटा की अधिकतम गति से दौड़ती हैं। इन ट्रेनों के किराए में एक सुपरफास्ट अधिभार शामिल है, जो उन्हें सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में अधिक महंगा बनाता है।

25. पैसेंजर ट्रेन

पैसेंजर ट्रेनें लगभग 40-80 किमी/घंटा की धीमी गति से किफायती यात्रा विकल्प प्रदान करती हैं। उनके पास अक्सर गैर-आरक्षित बैठने की व्यवस्था होती है। ये ट्रेनें अपने रूट के लगभग हर स्टेशन पर रुकती हैं। उन्हें धीमी यात्री ट्रेनों और तेज यात्री ट्रेनों के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

26. मेल

मेल ट्रेनों में एक बार मेल ले जाने के लिए विशेष कोच थे और इसी तरह उन्हें यह नाम मिला। वर्तमान में, भारत में सभी ट्रेनें मेल ले जाने के लिए अपने लगेज कोच का उपयोग करती हैं। यहां तक ​​कि मेल ट्रेनें भी उसी नीति का पालन करती हैं, लेकिन नाम प्रयोग में रहता है।

27. उपनगरीय

उपनगरीय ट्रेनें उर्फ ​​​​स्थानीय ट्रेनें, एक केंद्रीय रूप से स्थित व्यावसायिक जिले और उपनगरीय क्षेत्रों के बीच संचालित होती हैं। इन ट्रेनों में आम तौर पर गैर-आरक्षित बैठने की व्यवस्था होती है और अपने मार्ग पर प्रत्येक स्टेशन पर रुकती है।

28. माउंटेन रेलवे

माउंटेन रेलवे, एक रेल लाइनें हैं जो भारत के पहाड़ों से होकर गुजरती हैं। देश के सात पर्वतीय रेलवे में से तीन को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है और भारत के पर्वतीय रेलवे के रूप में नामित किया गया है। इनमें दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे उर्फ ​​टॉय ट्रेन, कालका-शिमला रेलवे और नीलगिरी माउंटेन रेलवे शामिल हैं।

29. लग्जरी ट्रेनें

लग्जरी ट्रेनें, एक प्रकार की पर्यटक ट्रेनें हैं जो देश के विभिन्न क्षेत्रों में चलती हैं। इसके अंतर्गत भारतीय रेलवे लक्जरी पर्यटक ट्रेनें, बौद्ध सर्किट विशेष ट्रेनें, अर्ध-लक्जरी ट्रेनें, आस्था सर्किट ट्रेनें, भारत दर्शन ट्रेनें और भाप ट्रेनें चलाती हैं। पैलेस ऑन व्हील्स, रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस, डेक्कन ओडिसी, गोल्डन चैरियट और महापरिनिर्वाण एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित कुछ लग्जरी ट्रेनें हैं। इसके अलावा, फेयरी क्वीन एक लग्जरी ट्रेन है जो दिल्ली से अलवर तक चलती है। यह दुनिया के सबसे पुराने भाप इंजन द्वारा ढोया जाता है, जो इसे अपने आप में एक पर्यटक आकर्षण बनाता है।

Read more about: train ट्रेन
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X