Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »21 जून से IRCTC करेगा श्री रामायण यात्रा 2022 की शुरुआत, जानें पूरा रूट मैप व टिकट मूल्य

21 जून से IRCTC करेगा श्री रामायण यात्रा 2022 की शुरुआत, जानें पूरा रूट मैप व टिकट मूल्य

'रामायण' नाम सुनते ही हमारे मन में मर्यादापुरुषोत्तम राम की चित्र चित्रित होने लगती है। मानो ऐसा प्रतीत हो रहा हो कि जैसे भगवान श्री राम खुद ब खुद सामने आ खड़े हुए हो। ऐसे में हम सभी सोचते है कि क्यों ना भगवान राम के दर्शन करने आए अयोध्या हो आए या कभी जंगलों में चले जहां भगवान अपने 14 साल काटे या वहां जहां से माता सीता थी। ये सब एक कल्पना जैसा लगता है। लेकिन अब इन जगहों पर जाने के लिए शायद आपका सपना साकार होने वाला है और ये सब पूरा करेगा भारतीय रेलवे। जी हां, आपका ये सपना जल्द ही आईआरसीटीसी (IRCTC) पूरा करने वाला है।

62,370 रुपये प्रति व्यक्ति है किराया

दरअसल, आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा 21 जून से करीब 8,000 हजार किलोमीटर की श्री रामायण यात्रा 2022 (Shri Ramayana Yatra 2022) शुरू की जा रही है। ऐसे में रामभक्तों के लिए निकाला गया यह पैकेज बेहद अच्छी खबर लेकर आया है। यह पैकेज 18 दिनों के लिए होगी, जिसके लिए ट्रेन के टिकट का मूल्य 62,370 रुपये प्रति व्यक्ति तय किया गया है। इतना ही नहीं, पहले आने वाले 50 फीसदी लोगों के लिए 5 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी। इसके अलावा भक्तों के लिए यह बुकिंग को आसान बनाने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) द्वारा Paytm, Razorpay, डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट का विकल्प बनाया गया है, जिससे आसान किश्तों में भी पेमेंट की जा सकती है।

ramayana yatra 2022

कहां से कहां तक होगी श्री रामायण यात्रा 2022

भारत, 21 जून से 'गौरव पर्यटक ट्रेन' की शुरुआत करने जा रहा है। दोनों देशों के धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को मजबूत करने के लिए नेपाल के जनकपुर को पहली बार इस भारतीय ट्रेन से जोड़ा जाएगा। दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन अपने 18 दिवसीय यात्रा पर रवाना होगी, जो भगवान राम से जुड़े स्थलों पर भक्तों को दर्शन कराएगी। इस दौरान भक्त, आठ राज्य (उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश) व दूसरे देश नेपाल की यात्रा कर सकेंगे।

sankat mochan temple

कुछ इस प्रकार होगी ये पर्यटक ट्रेन

पूर्णतया वातानुकूलित इस पर्यटक ट्रेन में एसी तृतीय श्रेणी के 11 कोच होंगे, जिसमें आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। यात्रियों के मनोरंजन और यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने हेतु ट्रेन में इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। यात्रियों की सुविधा के अनुसार, ट्रेन में स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड और सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है, जो हर वक्त उनकी निगरानी करेंगे। सूत्रों की मानें तो इस ट्रेन का निर्माण आलमबाग में किया जा रहा है, जो 10-15 दिन में बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगी।

gaurav paryatak train

अब तक कितने यात्रियों ने की बुकिंग

अभी तक श्री रामायण यात्रा के लिए कुल 285 लोगों मे बुकिंग कराई है। इसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से 61 और उत्तर प्रदेश से 55 बुकिंग की गई है।

ram shobha yatra

इस ट्रेन का रूट मैप कुछ इस प्रकार है-

दिल्ली से शुरू होकर यह ट्रेन अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी होते हुए पहली बार नेपाल के जनकपुर तक जाएगी। वहां से लौटने के पश्चात, ट्रेन वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम होते हुए वापस दिल्ली लौटेगी। इस दौरान यात्रियों को कुल 17 रात व 18 दिन बिताने होंगे।

sarau river ayodhya

Read more about: train tour
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X