India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मसूरी और ऋषिकेश से भी सुंदर है उत्तराखंड का ये हिल स्टेशन

मसूरी और ऋषिकेश से भी सुंदर है उत्तराखंड का ये हिल स्टेशन

दर्शनीय स्थल दिल्ली, मसूरी, चंबा और ऋषिकेश जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों के करीब उत्तराखंड में स्थित कनाताल, एक हिल स्टेशन है जो अपनी प्राचीन सुंदरता और एडवेंचर करने के लिए बार-बार आता है। जो स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए कनाताल को एक मजेदार वीकेंड वाली जगह बनाता है! यह शहर समुद्र तल से 8500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।और शानदार हिमालय और गहरी घाटियों में विराजमान है, यह हिल स्टेशन फोटोग्राफरों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। लेकिन कनाताल हिल में घूमने का इतना ही नहीं है।

Kanatal

यह हिल स्टेशन कुछ अद्भुत पर्यटन स्थल भी प्रदान करता है, जैसे ऐतिहासिक सुरकंडा देवी मंदिर जो इसके साथ भगवान शिव और देवी सती की कहानी बताता है। इस खूबसूरत आकर्षण के लिए एक बार ट्रेक जरूर करे, खासकर जब बर्फ़ पड़ रही हो और हिल स्टेशन सफेद रंग का दृश्य दिखाता है। यहां के कोडिया फ़ॉरेस्ट और इको पार्क भी अवश्य जाएं, आप यहां निश्चित रूप से वाण्यजीवन के कुछ जंगली सूअर और गोरल को भी देख सकते हैं।
इसके अलावा यहां का आकारटिहरी झील,कैंपिंग ट्रिप, बर्ड वॉचिंगस्टार-गेजिंग और शिवपुरी का रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते है।
कनाताल घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से अक्टूबर तक है।

हवाई जहाज से:
जॉली ग्रांट हवाई अड्डा कनाताल का निकटतम हवाई अड्डा है। यह अच्छी तरह से पक्की सड़कों के साथ कनाताल से 92 किमी दूर स्थित है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से कनाताल के लिए टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं।

ट्रेन से:
कनाताल से जुड़े दो निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून और ऋषिकेश हैं। देहरादून कनाताल से 85 किमी दूर स्थित है और ऋषिकेश से कनाताल की दूरी 75 किमी है। इन दोनों जगह से कनाताल के लिए टैक्सी और बसें उपलब्ध हैं।

सड़क द्वारा:
कनाताल मसूरी-चंबा रोड पर स्थित मोटर योग्य सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आईएसबीटी कश्मीरी गेट से मसूरी, ऋषिकेश और चंबा के लिए लग्जरी और सामान्य बसें आसानी से उपलब्ध हैं। उत्तराखंड राज्य के प्रमुख स्थलों जैसे देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार और टिहरी, चंबा और मसूरी आदि से कनताल के लिए बसें और टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X