Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »कारगिल विजय दिवस: कारगिल में शहीद हुए वीरों की वीरता का मिसाल!

कारगिल विजय दिवस: कारगिल में शहीद हुए वीरों की वीरता का मिसाल!

By Staff

कारगिल विजय दिवस या कारगिल दिवस हर साल 26 जुलाई, आज ही के दिन भारत के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर मनाया जाता है, जिन्होंने सन् 1999 के कारगिल युद्ध में अपनी जान गँवा दी थी। कारगिल, जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में बसा है।

इस दिन, कारगिल और दिल्ली के इंडिया गेट में अमर जवान ज्योति के साथ साथ, देश के अन्य भागों में भी सैन्य समारोह और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कई नामचीन हस्तियाँ और राजनीतिक चेहरे इन कार्यक्रमों में हिस्सा ले इन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। कारगिल का यह युद्ध पाकिस्तान और भारत के बीच आज तक का सबसे बड़ा युद्ध था, जिसमें दोनो तरफ के कई सैनिकों ने अपनी जान गंवाई थी।

Kargil Vijay Diwas

द्रास स्थित कारगिल युद्ध स्मृति

Image Courtesy: Mail2arunjith

द्रास, कारगिल का एक क्षेत्र है, जिसकी कारगिल के युद्ध में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रही है। कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए, द्रास में भारतीय सैनिकों द्वारा कारगिल युद्ध स्मृति की स्थापना की गई है। इस युद्ध स्मारक को विजयपथ के नाम से जाना जाता है, जो कारगिल के टाइगर हिल से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

कारगिल युद्ध के बाद हर साल देश के प्रधानमंत्री इस दिन, द्रास की यात्रा पर कारगिल युद्ध में शहीद हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए जाते हैं।

Kargil Vijay Diwas

कारगिल युद्ध स्मृति

Image Courtesy: Extra999

भारतीय सुरक्षा बलों के नौसेना अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जाने वाला मार्च पास्ट, पुष्पांजली अर्पित करना, आदि पूरे देश में कारगिल दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों की मुख्य विशिष्टिताएँ हैं। 2 महीने लगातार चले इस युद्ध में लगभग 400 सैनिक शाहिद हुए थे।

Kargil Vijay Diwas

कारगिल युद्ध स्मृति

Image Courtesy: Patit Pawan

द्रास की कारगिल युद्ध स्मृति, कारगिल में मुख्य आकर्षण का केंद्र है। युद्ध स्मृति में स्थापित बड़ी सी समाधि लेख में, युद्ध में शहीद हुए सारे शहीदों के नाम लिखे गये हैं। वहाँ स्थापित मनोज फोटो गैलरी में उन सारे सैनिकों की फोटो हैं, जिन्होंने कारगिल के भयंकर युद्ध में अपनी जान गंवाई थी। आप यहाँ, पाकिस्तानी सैन्यदलों द्वारा बरामद किए गये हथियारों को भी देख सकते हैं।

Kargil Vijay Diwas

शहीदों के स्मृति चिन्ह

Image Courtesy: Patit Pawan

फोटो प्रदर्शित गैलरी का नाम, भारतीय नौसेना के ऑफिसर मनोज कुमार पांडे के नाम पर रखा गया, जिन्हें परम वीर चक्र के सम्मान से नवाज़ा गया है। कारगिल आक्रमण के दौरान शहीद मनोज कुमार पांडे निडरता के साथ पूरी साहस दिखा कर सीमा पर डटे रहे थे और अपनी मातृभूमि के लिए 1999 के इस ऐतिहासिक युद्ध में अपनी जान गवाँ शहादत की प्राप्ति की थी।

Kargil Vijay Diwas

कारगिल युद्ध स्मृति

Image Courtesy: Patit Pawan

कारगिल के अन्य आकर्षण

कारगिल के अन्य आकर्षक केंद्र हैं, मूलबेख मठ, कार्षा मठ, पदुम और ज़ांसकार घाटी।

कारगिल में रहने की सुविधा

यहाँ रहने के लिए कुछ मुख्य होटल हैं, द होटल रॉयल गाशो, बरुला होटल, होटल द्ज़ोजिला, होटल सियाचिन और होटल इंटरनैशनल रेसिडेन्सी।

कारगिल पहुँचें कैसे?

अपने महत्वपूर्ण सुझाव व अनुभव नीचे व्यक्त करें।

Click here to follow us on facebook.

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X