» »शिमला,मनाली हुआ पुराना...अब है लवासा का जमाना

शिमला,मनाली हुआ पुराना...अब है लवासा का जमाना

Written By: Goldi

अभी तक आपने कई हिल स्टेशन घूमे होंगे, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहें है, जिसे योजनाबद्ध तरीके से बनाया गया है। जी हां हम बात कर रहे हैं भारत के पहले निजी योजित हिल स्टेशन लवासा की।

lavasa weekend

महारष्ट्र राज्य में स्थित लवासा पुणे से 65 और मुंबई से 180 किमी की दूरी पर स्थित है। इस शहर का निर्माण एचसीसी कम्पनी द्वारा किया है।यह शहर 25000 एकड़ में फैला हुआ तथा सात पहाड़ियों से घिरा हुआ है। मुंबई और पुणे करीब होने के कारण यहां वीकेंड में छुट्टियां मनाने आराम से आया जा सकता है। यहां के खूबसूरत हरे भरे पहाड़ और लेक के नजारे मन मोह लेने वाले हैं।

lavasa weekend

लवासा में आपको सिर्फ पहाड़ ही नहीं नजर आयेंगे बल्कि आप यहां ढेर सारी एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं,जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग ,हिकिंग आदि जो आपकी छुट्टियों को और भी मजेदार बना देगी।

लवासा में एक वरसगांव बांध जोकि टूरिस्ट के बीच खासा आकर्षण का केंद्र है। बता दें, यह डैम आठ बड़ी-बड़ी पहाड़ियों के बीचो बीच स्थित है।पर्यटक वॉटर स्पोर्ट्स करना कभी न भूले। ये काफी एंटरटेनिंग और एडवेंचरस है।
साथ ही यहां पर मौजूद 'VORTEX SPLASH PAD' में फुल ऑन फन और मस्ती का पूरा चांस मिलता है।

lavasa weekend

लवासा शहर का निर्माण एचसीसी कम्पनी द्वारा किया जा रहा है। आप यहां आयुर्वेदिक मसाज, योग क्लासेज,आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। पर्यटक यहां पूरे साल छुट्टियाँ मनाने आ सकते हैं। यहां पर्यटकों की सुविधा के टूरिज्म
आर्गेनाईजेशन भी है।

खाना
लवासा एक भाद ही शानदार शहर है,यहां आपको खाने पीने के लिए इंडियन से लेकर इटेलियन तक का खाना मिल जायेगा।

lavasa weekend

कहां रुके
लवासा में होटल्स की अच्छी व्यवस्था है. यहां कई शानदार और लग्जरी होटल्स मौजूद हैं, जोकि टूरिस्टों के कंफर्ट और सेफ्टी का पूरा ख्याल रखते हैं।साथ ही यहां पर बेहतरीन स्पा ट्रीटमेंट का भी मौका है, जिससे आपके शरीर की पूरी थकान गायब हो जाएगी। फ़िलहाल लवासा में तीन होटल है-

lavasa weekend

पहला-द फार्च्यून सेलेक्ट यह होटल थोड़ा सा महंगा है,यहां का टैरिफ 5000-8000 के बीच से शुरू होता है।
दूसरा होटल है वाटर फ्रंट शॉ-यह होटल यहां आने वाले पर्यटक को अपार्टमेंट सर्विस देता है वह भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर।यहां आपको एक रात के लिए 4000 से 6000 के बीच में पैसे खर्च करने होंगे। इस होटल में एक रेस्तरां भी है आल अमेरिकन डिनर-यहां का खाना बेहद ही लजीज है। तीसरा होटल है-एकांत रिट्रीट होटल-इस होटल में आपको आसानी से 2000 में एक अच्छा कमरा मिल जाएगा, हालांकि खाने के लिए आपको अलगे से पैसे खर्च करने होंगे।

लवासा अभी भी अंडरकंस्ट्रक्शन है, अगर आप यहां आपने आने की प्लानिंग कर रहें है तो बेहतर होगा आप अपने साधन से आयें।

lavasa weekend
 

लवासा आने का उचित समय
लवासा समुद्री ऊंचाई से करीबन 2000 से 3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां का मौसम हमेशा ही काफी सुहावना रहता है,मानसून में यहां भरी बारिश के चलते यहां मौसम और भी सुहावना हो जाता है। अगर आपको शांति के
और कुछ सुकून के पल चाहिए तो लवासा आपके वीकेंड और छुट्टियों के लिए एकदम बेस्ट आप्शन है।

Please Wait while comments are loading...