India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »दुनिया के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट्स, जो किसी शानदार होटल से कम नहीं लगते

दुनिया के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट्स, जो किसी शानदार होटल से कम नहीं लगते

दुनिया में घूमने के लिए कई ऐसी शानदार जगहें है, जहां जाकर अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। कई ऐसे भी स्थान होते हैं, जो देखने में इतना भव्य और सुंदर होते हैं कि इनपर से हमारी नजारें हटती ही नहीं है। इनमें से ही एक दुनिया में बने कई सारे एयरपोर्ट्स, जो ना सिर्फ बेहद आकर्षक दिखते हैं बल्कि किसी फाइव या सेवन स्टार होटल की तरह प्रदर्शित होते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको कुछ ऐसे ही एयरपोर्ट्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसे देखने के बाद आप एक बार तो जरूर कहेंगे कि 'ये एयरपोर्ट है?' जी हां, इसकी बनावट इतनी सुंदरता के साथ की गई है कि दुनिया का हर इंसान इन जगहों पर जाना पसंद करना चाहेगा। तो आप भी देर ना करिए और एक बार इन देशों की सैर कर आइएं।

छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (BOM), मुंबई

छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (BOM), मुंबई

देश के फिल्म नगरी 'मुंबई' में बना छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (बीओएम) ना सिर्फ एक एयरपोर्ट है बल्कि कभी ना सोने वाले इस शहर की एक सांस्कृतिक स्थल भी है। यह भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है। यहां पर आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेस्टोरेंट्स, बार और डिजाइनर स्टोर्स के अलावा और भी काफी कुछ देखने को मिलेगा।

चांगी हवाई अड्डा (SIN), सिंगापुर

चांगी हवाई अड्डा (SIN), सिंगापुर

सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट इतना शानदार, सुव्यवस्थित और साफ-सुथरा है कि यह सभी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। यहां पर आपको प्राकृतिक सुंदरता भी देखने को मिल जाएगी। यहां आप ऊंचा इनडोर झरना, तितली उद्यान, थिएटर या बेहतरीन डिशेज का लुत्फ उठा सकते हैं। ले देकर कहा जा सकता है कि ये एक टूरिस्ट हॉटस्पॉट है।

ज्यूरिख एयरपोर्ट (ZRH), स्विट्जरलैंड

ज्यूरिख एयरपोर्ट (ZRH), स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड की खूबसूरती के लिए जितना कहा जाए, उतना कम है। इससे कल्पना की जा सकती हैं कि यहां टूरिस्ट प्लेसेस के अलावा यहां एयरपोर्ट भी किसी खूबसूरती से कम नहीं होगी। यहां का ज्यूरिख एयरपोर्ट दुनिया के सबसे व्यस्त और सबसे सुंदर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक है। इस भव्य एयरपोर्ट में विश्व स्तर के रेस्टोरेंट, बार और ब्रांडेड स्टोर्स के अलावा और भी बहुत कुछ है। यहां पर आपको ड्यूटी-फ्री शॉपिंग सेंटर मिलते हैं, जहां शॉपिंग करना एक कमाल का अनुभव है।

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DXB)

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DXB)

ड्यूटी-फ्री शॉपिंग सेंटर के साथ दुबई का ये इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया के सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत हवाई अड्डों में से एक है। यहां पर आपको मनोरंजन के कई ऐसे साधन मिलेंगे, जिससे आपका दिल बार-बार यहां जाने को करेगा। यहां पर आपको बाकी सुविधाओं के साथ-साथ स्पा और स्विमिंग पूल की भी फैसिलिटी मिलती है, जिसका लाभ आप उठा सकते हैं।

सिएटल-टैकोमा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (SEA), वाशिंगटन

सिएटल-टैकोमा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (SEA), वाशिंगटन

वाशिंगटन के सिएटल-टैकोमा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तारीफ जितनी की जाए वो कम है। यहां आपको चारों तरफ शीशे की दीवार देखने को मिलती है। इसकी वास्तुकला भी बेहद खूबसूरत है। इसकी इमारत कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में मदद करती है।

पुल्कोवो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (LED), सेंट पीटर्सबर्ग, रूस

पुल्कोवो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (LED), सेंट पीटर्सबर्ग, रूस

रूस का सेंट पीटर्सबर्ग में पुल्कोवो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी काफी सुंदर बनाया गया है। यहां पर आपको एयरपोर्ट के बाहरी हिस्से से लेकर अंदर के हिस्से और ऊपरी हिस्से तक सब कुछ काफी खास लगेगा, जो देखने में किसी शानदार टूरिस्ट प्लेस से कम नहीं लगता।

म्यूनिक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (MUC), जर्मनी

म्यूनिक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (MUC), जर्मनी

म्यूनिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट ना सिर्फ एक हवाई अड्डा है बल्कि इसे आप शहर का प्रसिद्ध टूरिस्ट हॉटस्पॉट भी कहा जा सकता है। यहां 150 से ज्यादा रिटेल ब्रांडेड स्टोर हैं। इसके अलावा यहां का माउंटेन हब स्पा यात्रियों के लिए एक आदर्श विश्राम केंद्र के रूप में भी जाना जाता है।

हमद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DOH), कतर

हमद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DOH), कतर

कतर में स्थित हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट अपनी अनूठी वास्तुकला और विश्व स्तरीय सुविधाओं के लिए जाना जाता है। यहां पर आपको आलीशान बुटीक, काफी बड़े-बड़े रेस्टोरेंट भी मिल जाएंगे। इसके अलावा यहां मनोरंजन के भी काफी साधन है।

डेनवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEN), कोलोराडो

डेनवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEN), कोलोराडो

कोलोराडो के डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहरी हिस्से में टेफ्लॉन-लेपित फाइबर ग्लास की चोटियां हैं जो दूसरे एयरपोर्ट से काफी अलग बनाती है। इसकी सुंदरता में चार-चांद लगाती है।

हेदर अलीयेव अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (GYD), अजरबैजान

हेदर अलीयेव अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (GYD), अजरबैजान

अजरबैजान के बाकू में स्थित हेदर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की वास्तुकला ज्योमेट्री-पैटर्न पर बनाई गई है। यहां यात्रियों को हेक्सागोनल रोशनदान, हीरे के आकार के दाद और रोम्बस पैटर्न वाले फर्श देखने को मिलेंगे, जो इसे दूसरे एयरपोर्ट से बिल्कुल अलग और शानदार बनाते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X