Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जाने! लखनऊ की खूबसूरत फिल्मों के शूटिंग लोकेशन

जाने! लखनऊ की खूबसूरत फिल्मों के शूटिंग लोकेशन

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने नवाबी अंदाज, भव्य राजसी स्मारक और लजीज व्यंजनों के लिए जाना जाता है। लखनऊ सोर्फ़ पर्यटकों को ही नहीं बल्कि अब फिल्मकारों को भी खूब लुभा रहा है। बीते कुछ सालों में लखनऊ बॉलीवुड फिल्म निर्देशकों की पसंदीदा जगह बनकर उभरा है।

अब तक राजधानी लखनऊ में कई सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग सम्पन्न हो चुकी है, जैसे इश्कजादे, दावत-ए-इश्क, तनु वेड्स मनु ,यंगिस्तान,बुलेट राजा ,जॉली एलएलबी,रेड आदि।

लखनऊ की खूबसूरत लोकेशन,बिना किसी दिक्कत के फिल्म की फिल्म की शूटिंग और सरकार द्वारा सब्सिडी भी फिल्मकारों को मुंबई से लखनऊ बुलाती है। हालांकि, फिल्म की शूटिंग लोकेशन फाइनल करना इतना आसान नहीं होता, इसके लिए आपको कई जगहें घूमनी पड़ती है, फिल्म की कहानी के मुताबिक कौन सी जगह किस सीन को परफेक्ट बनाएगी, यह सिन के मुताबिक जगह मिलने के बाद ही निश्चित किया जाता है।

रेड

रेड

जल्द ही बड़े पर्दे पर अजय देवगन और इलियाना डिक्रूज की फिल्म रेड रिलीज होने को तैयार है। फिल्म की पूरी शूटिंग उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पुराने लखनऊ और गोमती नगर में मरीन ड्राइव क्षेत्र में शूट हुई है।

बुलेट राजा

बुलेट राजा

सैफ अली खान अभिनीत फिल्म बुलेट राजा फिल्म की आधी से ज्यादा लखनऊ के प्रमुख इलाकों में सम्पन्न हुई थी, जिसमे हजरतगंज, रूमी दरवाजा, केसरबाग स्थित बरदारी शमिल है।

 जॉली एलएलबी 2

जॉली एलएलबी 2

अक्षय कुमार और हुमा कुरैशी अभिनीत सुपरहिट फिल्म जॉली एलएलबी 2 की शूटिंग भी लखनऊ के हाईकोर्ट, गोमतीनगर और हजरतगंज इलाके में सम्पन्न हुई थी।

तनु वेड्स मनु / तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

तनु वेड्स मनु / तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

तनु वेड्स मनु और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स की शूटिंग राजधानी लखनऊ और कानपुर में हुई थी, फिल्म की शूटिंग पुराने चौक और हजरतगंज के इलाके में पूरी हुई थी।

इश्कजादे

इश्कजादे

यशराज बैनर के तले बनी फिल्म इश्कजादे राजनीती बैकग्राउंड पर थी, जोकि लखनऊ के पुराने लखनऊ यानी चौक में शूट हुई थी। फिल्म में अर्जुन और परणीती के लव स्टोरी और फिल्म का प्रसिद्ध गाना मै परेशां लखनऊ की चौक की गलियों में शूट हुआ था।

बरेली की बर्फी

बरेली की बर्फी

फिल्म 2017 की एक और सुपरहिट फिल्म बरेली की बर्फी की शूटिंग बरेली के साथ साथ लखनऊ में भी शूट हुई थी, फिल्म के रेलवे स्टेशन के सीन लखनऊ में शी शूट हुए थे।

दावत-ए-इश्क

दावत-ए-इश्क

हबीब फैजल द्वारा निर्देशित फिल्म दावत-ए-इश्क की शूटिंग लखनऊ के पुराने लखनऊ, इमामबाड़ा ,गोमती नगर और अम्बेडकर पार्क आदि में शूट हुए थे ।

'भाग मिल्खा भाग' सुपरहिट फिल्म से जुड़ी जगहों की यात्रा!

गदर

गदर

सनी देओल और अमीषा पटेल अभिनीत फिल्म गदर एक प्रेम कथा की शूटिंग भी पुराने लखनऊ में शूट हुई थी, खासकर की फिल्म में हैण्डपम्प उखाड़ने का सीन लखनऊ के प्रसिद्ध स्कूल लामार्ट्स बॉयज स्कूल में शूट हुआ था।

यंगिस्तान

यंगिस्तान

आपने वह गाना तो सुना ही होगा, "सुनो ना संगेमरमर" जी हां यह गाना लखनऊ के प्रसिद्ध अम्बेडकर पार्क में शूट हुआ था। जैकी भगनानी और नेहा शर्मा अभिनीत फिल्म की शूटिंग सिर्फ अम्बेडकर पार्क ही नहीं बल्कि चौक स्थित इमामबाड़े में भी हुई थी ।

शादी में जरुर आना

शादी में जरुर आना

बॉलीवुड के जबरदस्त कलाकरों में से एक राजकुमार राव की हालिया रिलीज फिल्म शादी में जरुर आना का क्लाइमेक्स सीन लखनऊ में ही शूट हुआ था, जी हां फिल्म का आखिरी सीन जिसमे सत्तू और आरती की शादी को दिखाया गया है, वह हजरतगंज के अशोक मार्ग स्थित बलरामपुर गार्डन में शूट हुआ था।

बहन होगी तेरी

बहन होगी तेरी

राजकुमार और श्रुति हासन अभिनीत फिल्म की शूटिंग लखनऊ के हजरतगंज इलाके में सम्पन्न हुई है । फिल्म में गौतम गुलाटी ने श्रुति के मंगेतर की भूमिका निभाई थी, जो उन्हें हजरतगंज स्थित शॉपिंग काम्प्लेक्स में शॉपिंग कराने ले जाता है।

टुंडे के कबाब, इदरीस की बिरयानी, चिकन के सूट, लखनऊ है कल्चर और कुजीन के शौकीनों का मक्का

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X