Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »म्यूजिक टूरिज्म: कॉन्सर्ट्स के दीवाने हैं भारतीय, बढ़ रहा है पश्चिमी संगीत का क्रेज

म्यूजिक टूरिज्म: कॉन्सर्ट्स के दीवाने हैं भारतीय, बढ़ रहा है पश्चिमी संगीत का क्रेज

By Goldi

क्या आप संगीत से प्यार करते हैं, और क्या आप भारत में संगीत पर्यटन से वाकिफ हैं? सुनकर या फिर पढ़कर आपको थोड़ा सा अजीब जरुर लग सकता है, लेकिन इन दिनों युवायों को पश्चिमी संगीत खूब लुभा रहा है। अगर नजर बीते कुछ सालों पर नजर डाली जाये, तो भारत में बेहद ही कम कॉन्सर्ट्स हुआ करते थे, लेकिन कुछ एक सालों में भारत में कई इंटरनेशनल सिंगर और आर्टिस्ट परफॉर्म करने पहुंचें हैं, जैसे मुंबई में अब तक एड शीरन, जस्टिन बीबर या कोल्डप्ले, के कॉन्सर्ट आदि सम्पन्न हुए जिन्हें सुनने के लिए पूरे भारत वर्ष से संगीत प्रेमी उनके इस शो का हिस्सा बनने पहुंचे थे।

भारत 20-25 बड़े म्यूजिक फेस्ट को हर साल आयोजित करता है, जिसमे लाखों की तादाद में संगीत प्रेमी पहुंचते हैं। जो इस बात का गवाह है कि, अब भारत में संगीत पर्यटन कोई नया नाम नहीं है। अगर आपको संगीत पसंद है तो इन जगहों पर आपको जरूर जाना चाहिए। इन जगहों पर जाकर आपको जो संगीत का अनुभव होगा वो कहीं और नहीं मिल सकता है। म्यूजिक कॉन्सर्ट के साथ-साथ इन जगहों पर घूमने के लिए भी काफी कुछ है। इसलिए आपको यहां किसी भी चीज़ की कमी नहीं होगी। जब आप यहां से वापस लौंटेंगें तो आपके पास ढेर सारी यादें होंगीं।

मुंबई

मुंबई

सपनो की नगरी मुंबई में हर साल कई इंटरनेशनल स्टार परफॉर्म करने पहुंचते हैं, जैसे एड शीरन, जस्टिन बीबर या कोल्डप्ले स्टार आदि। इन कॉन्सर्ट में आप बॉलीवुड सेलेब और टीवी सेलेबस को भी इन इंटरनेशनल स्टार के गानों पर थिरकते हुए देख सकते हैं।

रंगों ने बदल डाली मुंबई के इस स्लम की काया, इटली के पोजितानो से हो रही है तुलना

सनबर्न म्यूजिक फेस्टिवल, गोवा

सनबर्न म्यूजिक फेस्टिवल, गोवा

भारत की बीच कैपिटल के नाम से मशहूर गोवा, म्यूजिक फेस्ट के लिए काफी मशहूर हैं, यहां हर साल दिसम्बर और फरवरी के महीने के कई म्यूजिक कॉन्सर्ट आयोजित हैं, जिन्हें देखने पूरे भारत से संगीत प्रेमी पहुंचते हैं। यहां आप अपने नए साल का जश्न भी मना सकते हैं। युवाओं के बीच ये फेस्टिवल काफी लोकप्रिय है। सनबर्न इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूाजिक फेस्टिवल है जिसे पॉपुलर इंटरनेशनल आर्टिस्ट होस्ट करते हैं। इसमें लोकल बैंड भी हिस्सा ले सकते हैं। इस समय गोवा की मौज-मस्ती कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है।Pc: Haritha Prasad

एनएच7 वीकएंडर, पुणे

एनएच7 वीकएंडर, पुणे

म्यूजिक कॉन्सर्ट के हब के नाम से विखाय्त पुणे में हर साल एनएच7 वीकएंडर का आयोजन किया जाता है। दुनियाभर से लोग इस कॉन्सर्ट को एंजॉय करने के लिए पुणे आते हैं। यहां पर आपको इंटरनेशनल के साथ-साथ लोकल आर्टिस्ट भी मिल जाएंगें।
Pc:OML Entertainment Pvt. Ltd.

अगर पुणे में नैकरी नौकरी करते हो गये है बोर..तो कर डालिए इन जगहों की सैर

रागस्थान म्यूजिक फेस्टिवल

रागस्थान म्यूजिक फेस्टिवल

पश्चिमी भारत में स्थित राजस्थान के शहर जैसलमेर में रागस्थान नामक म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस फेस्टिवल में आपको संगीत के साथ-साथ फिल्म, कला, फोटोग्राफी के साथ-साथ और भी कई चीज़ों का मज़ा उठाने का मौका मिलता है। इस फेस्टिवल की सबसे खास बात ये है कि इसे तीन दिन तक रेगिस्तान में ही आयोजित किया जाता है। ऊंटों के बीच रेतीली हवाओं में आर्टिस्टों के साथ संगीत प्रेमियों को कॉन्सर्ट को खूब एन्जॉय करते हैं।

आटम्न म्यूजिक फेस्टिवल , शिलांग

आटम्न म्यूजिक फेस्टिवल , शिलांग

पूर्वोत्तर राज्य शिलांग को भारत की रॉक कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है। हर साल अक्टू‍बर के महीने में शिलॉन्ग में आटम्न म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस फेस्टिवल में आपको फूड, वाइन के साथ-साथ कई और चीज़ों का लुत्फ उठाने का भी मौका मिलेगा। इसके अलावा पर्यटक यहां के मनोरम नजारे ,कलकल बहती नदी और अच्छे खाने का भी मजा ले सकते हैं।

बेंगलुरु

बेंगलुरु

बेंगलुरु के लोगों को हमेशा से ही संगीत और म्यूजिक फेस्टिवल में रुचि रही है। इस शहर में म्यूजिक फेस्टिवल की इतनी धूम रहती है कि यहां पर इंटरनैशनल आर्टिस्ट भी बार-बार आना चाहते हैं। उन्हें भी यहां परफॉर्म करने में काफी मज़ा आता है।हर साल बैंगलोर में कई सारे म्यूजिक फेस्टिवल आयोजित किए जाते हैं जिनमें एनएच7 वीकेंडर, स्टॉर्म फेस्टिवल, स्ट्रॉबेरी फील्ड रॉक फेस्टिवल, फायरलाईज़ म्यूजिक फेस्टिवल आदि शामिल हैं।

जीरो म्यूजिक फेस्टिवल

जीरो म्यूजिक फेस्टिवल

पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थित जीरो एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो सिर्फ यहां की खूबसूरती के लिए नहीं बल्कि जीरो म्यूजिक फेस्टिवल के लिए जाना जाता है। अरुणाचल प्रदेश की पाइन क्लेड वैली में हर साल सितंबर के महीने में जिरो म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस फेस्टिवल में मुख्य रूप से नॉर्थ ईस्ट के म्यूजिक बैंड को प्रोत्साहन दिया जाता है। यहां पर आपको बहुत कम ही इंटरनेशनल बैंड मिलेंगें। ये फेस्टिवल नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है। अब ये फेस्टिवल पूरे देश में प्रसिद्ध हो चुका है।Pc:Tauno Tõhk

महिलाओं के लिए सेफ हैं, भारत के ये खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन !

हॉर्नबिल फेस्टिवल ,कोहिमा

हॉर्नबिल फेस्टिवल ,कोहिमा

नागालैंड के कोहिमा में हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस फेस्टिवल को यहां की 16 विभिन्न प्रजातियां मिलकर मनाती हैं। ये फेस्टिवल पूरे हफ्ते चलता है जिसमें नागालैंड की संस्कृंति और पंरपरा एकसाथ देखने को मिलती है।इस फेस्टिवल में आपको नागालैंड के लोगों द्वारा म्यूजिक कॉन्सर्ट, परेड, खेल और डांस देखने को मिलेगा। यहां आप नागालैंड के लोगों के असली टैलेंट को देख सकते हैं।

भारत का ऐसा राज्य जिसके लड़ाकू कबीले बने अंग्रेजों का बड़ा हथियार

उदयपुर म्यूजिक कॉन्सर्ट

उदयपुर म्यूजिक कॉन्सर्ट

अपने अद्भुत सौन्दर्य से पूरी दुनिया में अलग पहचान रखने वाला और भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार उदयपुर में बीते तीन सालों से म्यूजिक फेस्ट का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे देश के ही नहीं बल्कि विदेशी सिंगर्स सहित प्रदेश के नये कलाकार अपनी आवाज का जादू बिखरते हैं।

उदयपुर में लगने जा रहा है विश्व के महान संगीतकारों का महा-कुम्भ

राजस्थान इंटरनेशनल फोल्क फेस्टिवल

राजस्थान इंटरनेशनल फोल्क फेस्टिवल

राजस्थान की सन सिटी के नाम से विखाय्त जोधपुर में के एक नॉन-प्रॉफिट योजना के तहत राजस्थान इंटरनेशनल फोल्क फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। ये फेस्टिवल जोधपुर में होता है और इसमें भारतीय लोक कलाकारों को प्रोत्साहित किया जाता है। राजस्थान के 250 से भी ज्यादा लोक संगीतकार और भारत के अन्यो राज्यों से भी लोग इस फेस्टिवल में हिस्सा लेते हैं।Pc: Varun Shiv Kapur

राजसी गढ़, राजस्थान में ऐतिहासिक किलों की सैर!

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X