Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »लद्दाख ट्रिप पर जा रहे हैं, तो लद्दाख के खास स्ट्रीट फ़ूड अवश्य ट्राय करें!

लद्दाख ट्रिप पर जा रहे हैं, तो लद्दाख के खास स्ट्रीट फ़ूड अवश्य ट्राय करें!

By Goldi

जम्मू-कश्मीर की हसीन वादियों में स्थित लेह लद्दाख अपने खूबसूरत परिदृश्यों और नजारों के लिए पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है। घूमने के शौकीनों के लिए लद्दाख मक्का-मदीना से कम नहीं है। लद्दाख भारतीय , तिब्बती और साथ ही बौद्ध धर्म का एक मिश्रण है जो लद्दाख की विशेषता को दर्शाता है। यह जगह अपने प्राचीन मठों, अन्य धार्मिक स्थलों , रॉयल्टी के महलों , विभिन्न गोमपास , पर्वत चोटियों , वन्यजीव सफारी , साहसिक गतिविधि के धब्बे और के समावेशी के लिए जानी जाती है।

खैर बात हो रही है लद्दाख कि, अब तक हमने आपको अपने कई लेखों से लेह-लद्दाख में घूमने की जगहों से रूबरू कराया है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं लेह-लद्दाख के प्रसिद्ध खाने के बारे में। जिसक स्वाद लिए बिना आपकी ये यात्रा कभी पूरी नहीं हो सकती है। तिब्बती- बौद्ध समावेश के चलते आप यहां तिब्बती खाने का स्वाद ले सकते हैं- तो आइये जानते हैं कि, आपको लेह-लद्दाख ट्रिप के दौरान यहां क्या क्या चखना चाहिए

मक्खन की चाय

मक्खन की चाय

Pc: Yosomono

यकीनन अभी तक आपने अदरक की चाय, इलायची चाय ,मसाला चाय,ग्रीन टी, लेमन टी आदि ही पी होगी, लेकिन लद्दाख में आपको मिलेगी मक्खन की चाय। यह चाय याक के दूध की क्रीम से बनती है, जिसका स्वाद एकदम अनूठा होता है। यह चाय गुलाबी रंग की होती है, जिसका स्वाद हल्का नमकीन होता है।

थुक्पा

थुक्पा

Pc:Arunabha.Goswami
लद्दाख में अमूमन तापमान कम ही रहता है, जिसके चलते यहां के लोग को खुद को सर्दी से बचाने के लिए थुक्पा का सेवन करते हैं। थुक्पा एक तिबत्ती डिश है, जिसमे नूडल्स के साथ सब्जी और मीट के टुकड़ों को मिलकर बनाया जाता है, और इस लजीज थुक्पा को खमीर के साथ परोसा जाता है।

खंबिर

खमीर

खमीर

खमीर एक मोटी परत की भूरे रंग रोटी होती है, जिसे थुक्पा और मक्खन चाय के साथ परोसा जाता है। लेह-लद्दाख वासी खंबीर को अधिकांश व्यंजनों के साथ खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

याक चीज

याक चीज

Pc:Carla Antonini
याक के दूध से निर्मित यह चीज अन्य चीज से थोड़ा भिन्न होता है। जिसे याक के दूध में नींबू को निचोड़कर बनाया जाता है। इस चीज का उपयोग मोमोज की उपरी परत को स्वाद से भरपूर करने के लिए किया जाता है।

मोकथुक

मोकथुक

मोकथुक लद्दाख का एक लोकप्रिय व्यंजन है, जिसे लद्दाखी लोग बड़े चाव से खाते हैं। इस डिश को मोमोज को सूप के साथ पकाया जाता है और गर्म-गर्म परोसा जाता है। पकाते समय इस डिश में कई प्रकार की सब्जियां, पहाड़ों के अद्वितीय मसाले मिलाये जाते हैं, जो इसका स्वाद और भी बेहतर बनाते हैं।

छांग

छांग

छांग लद्दाख की एक देशी शराब है, जिसे वह खुद से बनाते हैं। छांग का सेवन यहां के लोग सर्दी से बचने के लिए करते हैं, इसमें थोड़ा सा नशा भी होता है, लेकिन यह पेय लद्दाख वासियों को यहां के सख्त सर्द मौसम से दो-दो हाथ करने की उर्जा देता है।

अगर आप वाकई हैं दिलेर तो लेहट्रिप्स में इन रोड ट्रिप्स को जरुर करें ट्राय!

 मोमोज

मोमोज

Pc:Sumita Roy Dutta
लद्दाख में रहते हुए अगर आपने मोमोज नहीं खाये तो यह किसी अपराध से कम नहीं है। यहां आप विभिन्न प्रकार के मोमो खाकर अपनी तृष्णा को शांत कर सकते हैं।

टिग्मो

टिग्मो

लद्दाख में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक, टिग्मो एक उबली हुई रोटी सी है जिसे, शाकाहारी / मांसाहरी स्टू के साथ परोसा जाता है। इस डिश को पकाने के लिए विभिन्न प्रकार की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। लद्दाख में टिग्मों का सेवन नाश्ते और लंच दोनों में ही किया जाता है

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X