Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »अगर पूर्वोत्तर भारत की ये नायाब जगहें नहीं देखी, तो आपने कुछ नहीं देखा!

अगर पूर्वोत्तर भारत की ये नायाब जगहें नहीं देखी, तो आपने कुछ नहीं देखा!

By Goldi

पूर्वोत्तर भारत, भारत का एक बेहद ही खूबसूरत भाग है, जो प्राकृतिक चमत्कारों से भरा हुआ है। घने जंगल, उंचे उंचे पहाड़ खूबसूरत घाटियां, दहाड़ते हुए झरने इस जगह को और भी रोमांचक और खूबसूरत बना देते हैं। ये खूबसूरत जगह आज भी शहरी-कारण और आधुनिकरण से बची हुई है, जिस कारण आज यहां कई खूबसूरत जगहें हैं, जो पर्यटकों के मन को भाव-विभोर करती है।

पूर्वोत्तर भारत में घूमने की असंख्य जगहें हैं, जिनमे से खास है, यहां की हरी भरी घाटियां, जिन्हें आपको पूर्वोतर भारत की यात्रा के दौरान जरुर देखना चाहिए। इन सभी घाटियों में ताजा ठंडे पानी नदियां बहती हैं जो उन्हें अधिक उपजाऊ और वनस्पतियों और जीवों में समृद्ध बनाती हैं। तो, पूर्वोत्तर भारत के इन असली घाटियों की यात्रा शुरू करने के बारे में कैसे?

बराक घाटी

बराक घाटी

असम के दक्षिण क्षेत्र में स्थित बराक घाटी का नाम बराक नदी के नाम पर रखा गया है। इसमें कचर, करीमगंज और हैलाकंडी जिले शामिल हैं, जिसका मुख्य शहर कचर जिले में सिलचर है। फ़िलहाल, बराक घाटी विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है, लेकिन फिर भी इस घाटी की खूबसूरती बरकरार है। आज भी इस घाटी के उत्तरी और दक्षिण-पूर्वी हिस्से में सुगंधित सदाबहार जंगलों और वर्षावनों के बड़े इलाकों को देखा जा सकता हैं।

पूर्वोत्तर भारत की 5 सबसे शानदार झीलें

बराक घाटी में स्थित ये जंगल कई दुर्लभ पक्षियों और जानवरों के घर है, धीरे-धीरे यह खूबसूरत घाटी मानव हस्तक्षेप के कारण खराब हो रही है। इसलिए इस खूबसूरत जगह के विलीन होने से पहले इस जगह को एक बार घूमे अवश्य।

दजुको घाटी

दजुको घाटी

Pc:Dhrubazaanphotography
मणिपुर का द्ज़ुकोऊ घाटी अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए पर्यटकों के बीच सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। इस घाटी की खासियत है, सिर्फ यहीं पर खिलने वाला दज़ुकोऊ लिली, जिनकी भरमार इस घाटी की खूबसूरती में चार चाँद लगा देती हैं।

दजुको घाटी हर कदम पर आपको जन्‍नत का अहसास कराती है। सुहावने मौसम और खूबसूरत वातावरण के बीच ये घाटी आपको हर पल अचंभित कर देगी। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और आपको एडवेंचर करना पसंद है तो आप दजुको घाटी आ सकते हैं।

दिहिंग घाटी

दिहिंग घाटी

दिहिंग घाटी पूर्वी हिमालय की पहाड़ी रेंज और दिहिंग नदी के बीच में स्थित है, जो ब्रह्मपुत्र नदी की सबसे बड़ी सहायक नदियों में से एक है। यह घाटी अपने अर्क अखरोट उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है जिसका श्रेय ब्रह्मपुत्र नदी को जाता है, जो इस जगह को बेहद उपजाऊ बनाती है।

भारत के 10 शानदार और दिलकश डेस्टिनेशन

अरेका अखरोट के अलावा, दिहिंग घाटी में धिंग नदी द्वारा बनाई गई ऑक्सबो झील भी हैं, जो स्थानीय लोगों के बीच पिकनिक स्थल के रूप में लोकप्रिय है। यह झील नदी से बनी है, जब नदी का पानी मुख्यधारा से कटकर बहता है तो, ऑक्सबो झील पानी के यू-आकार में समाहित हो जाती है। अगर आप ये मनोहर नजारा देखना चाहते हैं, तो इस घाटी की सैर अवश्य करें।

तल्वांग घाटी

तल्वांग घाटी

Pc:Coolcolney
तल्वांग घाटी मिजोरम राज्य में स्थित सबसे लंबी और खूबसूरत घाटियों में से एक है। इसका नाम तलाव नदी के नाम पर रखा गया है, जिनकी सहायक नदियों में तुत, तेरी और नागशीह शामिल हैं। तल्वांग नदी समृद्ध और उपजाऊ भूमि है और वन्यजीवन-वनस्पति में समृद्ध है।

सुन्दर हरियाली और शानदार पहाड़ियों की उपस्थिति के कारण इसका शांतिपूर्ण परिवेश इसे मनमोहक वातावरण प्रदान करता है। अगर आप प्राकृतिक खूबसूरती में खुद को खो देना चाहते हैं, तो आपको एकबार इस सुंदर घाटी का दीदार अवश्य करना चाहिए।

ब्रह्मपुत्र घाटी

ब्रह्मपुत्र घाटी

असम के उत्तरी बंगाल क्षेत्र स्थित, ब्रह्मपुत्र घाटी दुनिया में सबसे उपजाऊ घाटियों में से एक है। इस घाटी की उर्वरता समृद्ध उपजाऊ मिट्टी एशिया की प्रमुख नदी ब्रह्मपुत्र से आती है। पूर्वी और पश्चिमी हिमालय की दो महान पर्वत श्रृंखलाओं से घिरी होने के कारण इस घाटी की जलवायु ठंडी है।

जिस कारण यह जगह गर्मियों में मौसम में घूमने के लिए उपयुक्त मानी जाती है, यहां आने वाले पर्यटक खूबसूरत ब्रह्मपुत्र घाटी के नदी किनारों पर ठंडा जलवायु का आनंद ले सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X