» »अगर पुणे में नैकरी नौकरी करते हो गये है बोर..तो कर डालिए इन जगहों की सैर

अगर पुणे में नैकरी नौकरी करते हो गये है बोर..तो कर डालिए इन जगहों की सैर

Posted By: Staff

महाराष्‍ट्र के शहर पुणे में ज्‍यादातर युवा और नौकरीपेशा युवा लोगा रहते हैं। इस शहर में कई शैक्षणिक संस्‍थान और ऐतिहासिक जगहें हैं। प्राचीन समय में पुणे शहर मराठा साम्राज्‍य का प्रमुख केंद्र हुआ करता था एवं इस शहर की स्‍थापना मराठा शासक शिवाजी ने की थी।

महाराष्ट्र के 21 खूबसूरत व आकर्षक हिल स्टेशन्स!

पुणे, महाराष्‍ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और देश का सातवां सबसे अधिक जनसंख्‍या रखने वाला राज्‍य है। यहां पर अत्‍यधिक शैक्षणिक संस्‍थान होने के कारण इसे पूर्व का ऑक्‍सफोर्ड भी कहा जाता है। अन्‍य मेट्रोपोलिटन शहरों की तरह यहां रहने वाले लोग भी अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी से ब्रेक लेकर कहीं घूमने की इच्‍छा रखते हैं।

अमिताभ वाला नहीं, मजा तब है जब स्लमडॉग मिलियनेयर वाला मुंबई देखें

तो चलिए एक नज़र डालते हैं पुणे की कुछ ऐसी जगहों पर जो टूरिस्‍टों के बीच ज्‍यादा पॉपलुर तो नहीं हैं लेकिन ये घूमने लायक जरूर हैं।

कोयना वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य

कोयना वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य

पुणे शहर से 183 किमी की दूरी पर स्थित कोयना वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य सतारा से 70 किमी दूर है। 420 स्‍क्‍वायर किमी में फैली इस जगह पर ना केवल कई तरह की वनस्‍पति और जीव मिलते हैं बल्कि यह कोयना डैम के पूर्वी और पश्चिमी जलग्रहण क्षेत्र है। इस वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य को साल 1985 में बनाया था जहां आपको कई वन्‍यजीवों की प्रजातियां जैसे टाइगर, पैंथर, स्‍लोथ बीयर और कई तरह के जानवर देखने को मिलेंगें।

PC: Rakesh Kumar Dogra

दूधीवारे झरना

दूधीवारे झरना

अगर आपको वॉटर रैपलिंग का शौक है तो दूधीवारे वॉटर फॉल में आपको सब कुछ मिलेगा।आप यहां पर एडवेंचरस ट्रिप का मज़ा ले सकते हैं। तेजी से गिरता पानी और ढलानों पर फिसलन आपको नीचे की ओर रैपल करती रहेगी। हालांकि, इससे आपको रोमांच का अहसास होगा। रोमांच से भरे ट्रिप के लिए दूधीवारे झरना बैस्‍ट जगह है।

महिसमाल

महिसमाल

पुणे से 260 किमी की दूरी पर स्थित है छोटा-सा पर्वतीय क्षेत्र महिसमाल जोकि हरी-भरी घास से घिरा है और यहां बड़ी संख्‍या में मॉनसून के दौरान पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। अगर आप अपनी रोमांचित ट्रिप को थोड़ा धार्मिक भी बनाना चाहते हैं तो आपको महिसमाल जरूर आना चाहिए। इस जगह पर अनेक मंदिर भी हैं और एलोरा की गुफाएं और देवगिरी किला भी आपको ऐतिहासिक धरोहरों को देखने का मौका देगा।

PC: Omkar A Kamale

देहना

देहना

रात के समय जुगनूओं की जगमगाहट देखने के लिए देहना जा सकते हैं। ये जगह रात में जुगनूओं की जगमगाहट के लिए मशहूर है। यहां का नज़ारा आपको एक ऐसा यादगार अनुभव देगा जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगें। कई संस्‍थान देहाना के गांव में टूर का आयोजन करते हैं। इन टूर पर आपको ना केवल जुगनू देखने का मौका मिलेगा बल्कि आप देहना गांव की जनजाति का रहन-सहन और काफी कुछ भी देख पाएंगें।

PC: xenmate

बेदसे गुफाएं

बेदसे गुफाएं

2200 साल प्राीचन हैं पुणे से महज़़ 40 किमी की दूरी पर स्थित बेदसे गुफाएं। इन गुफाओं के शिखर तक पहुंचने के लिए आपको 400 सीढियां चढ़नी पड़ेंगीं। यहां आकर आप खुद को दूसरी शताब्‍दी में महसूस करेंगें। ये गुफाएं बौद्ध धर्म से जुड़ी हुईं है और यहां का आसपास का क्षेत्र हरा-भरा है। ये जगह काफी खूबसूरत है और पुणे के पास आप यहां घूमने आ सकते हैं।PC: Soumitra Inamdar

कोलाड़

कोलाड़

पुणे से 194 किमी की दूरी पर स्थित है एडवेंचर हब कोलाड़ जहां पर आप कई तरह के एडवेंचर स्‍पोर्ट्स जैसे कयाकिंग, वॉटरफॉल कैनोइंग, राफ्टिंग और ऐसी कई सारी चीज़ों का मज़ा ले सकते हैं। ये जगह कुंडालिका नदी के तट पर स्थित है और यहां पर कई तरह के कैंप भी लगाए जाते हैं। एडवेंचर लवर्स को कोलाड में सब कुछ मिलेगा और यहां आप अपने पार्टनर के साथ भी कुछ खास पल बिता सकते हैं।

PC: BuckBuckley

Please Wait while comments are loading...