Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मानसून के दौरान इन जगहों पर घूमने जाने से करें परहेज

मानसून के दौरान इन जगहों पर घूमने जाने से करें परहेज

मानसून का सीजन आ गया है, ऐसे में पर्यटक बारिश की बूंदों के साथ एंजॉय करना काफी पसंद करते हैं।हो भी क्यूं ना, बारिश चीज ही ऐसी है, जो हर किसी को रास आती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कभी-कभी बारिश हमारे लिए खतरा भी साबित हो सकती है। इसीलिए, मानसून के दौरान जब भी आप कहीं घूमने की प्लानिंग करें तो सोच-समझ कर करें। ताकि घूमने के चक्कर में, एंजॉय करने के चक्कर में कहीं आपका सबकुछ लूट ना जाए। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ चुनिंदा स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको मानसून के दौरान जाने से बचना चाहिए।

उत्तराखंड

गर्मी का मौसम आते ही पर्यटक किसी ठंडे स्थान पर जाना पसंद करते हैं और जब बात मानसून की आती है तो लोगों की पहली पसंद हिल स्टेशन बन जाती है। साफतौर पर बात की जाए तो हिल स्टेशन का मतलब पहाड़ी वाला क्षेत्र होता है। अब बारिश के दिनों में पहाड़ी वाले क्षेत्रों में जितना कम हो सके, उतना ही जाएं। क्योंकि, मानसून के दौरान यहां की सड़कें फिसलन भरी हो जाती है। इसके अलावा यहां लैंडस्लाइड होने का भी खतरा बना रहता है।

uttarakhand rudraprayag

हिमाचल प्रदेश

उत्तराखंड की तरह ही हिमाचल में कई हिल स्टेशन है, जहां पर्यटकों की भरमार देखी जाती है। ऐसे में आप जब भी यहां घूमने की प्लानिंग करें, या तो मानसून के पहले करें या बाद में करें। क्योंकि मानसून के दौरान इन पहाड़ों वाले रास्ते या इन हिल स्टेशन पर जाना खतरे को दावत देने जैसा होगा।

himachal pradesh view

केरल

प्राकृतिक रूप से बेहद शानदार व खूबसूरत दिखने वाले केरल में मानसून के दौरान गलती से भी ना जाएं। क्योंकि, मानसून के दौरान यहां का मंजर काफी खतरनाक और डरावना हो जाता है। सबसे ज्यादा बारिश से तबाही इसी राज्य में देखी जाती है। इसलिए जब भी आप केरल घूमने की प्लानिंग करें तो सितंबर से मार्च के बीच में ही करें।

waterfall in kerala

सिक्किम

सिक्किम पर्यटन के लिहाज बेहद ही खूबसूरत है, यहां की शानदार वादियां आपको अपनी ओर इस कदर आकर्षित करती है कि आप यहां बार-बार आना चाहेंगे। लेकिन बारिश के दिनों में यहां के रास्तों पर काफी फिसलन हो जाती है, जिससे यहां गाड़ी चलाना बेहद मुश्किल और जोखिम भरा हो जाता है। ऐसे में आप जब भी सिक्किम की प्लानिंग करें तो सितंबर से मार्च के बीच ही करें।

sikkim view

मुंबई (महाराष्ट्र)

मानसून के दौरान फिल्म नगरी कहे जानी मुंबई के हालात से कोई बेखबर नहीं है। बारिश के दिनों में यहां के मंजर बाढ़ जैसे हो जाते हैं। मानो मुंबई जैसे थम सी जाती है। इतना बुरा हाल हो जाता है कि लोग घरों से बाहर तक नहीं निकलते। मुंबई के अलावा पूरे महाराष्ट्र की बात की जाए तो यहां कई हिल स्टेशन मौजूद है, जो प्राकृतिक खूुबसूरती से भरे पड़े हैं। यहां भी मानसून के बाद या पहले जाने की प्लानिंग करें। बारिश के दिनों में यहां जाना भी खतरे से खाली नहीं है।

mumbai beach

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X