India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »बैंगलोर के आसपास घूमने की बेहतरीन जगहें

बैंगलोर के आसपास घूमने की बेहतरीन जगहें

बैंगलोर में घूमने के लिए कई बेहतरीन स्थान हैं, जिनमें से प्रत्येक इतिहास, संस्कृति, वास्तुकला, प्रकृति, कला और आध्यात्मिकता में योगदान देता है। बैंगलोर, जिसे आधिकारिक तौर पर बेंगलुरु कहा जाता है, भारत में कर्नाटक राज्य की राजधानी है। इसकी आबादी 10 मिलियन से अधिक है, जो न केवल इसे एक अद्भुत मेगासिटी बनाती है, बल्कि भारत के पांचवें सबसे अधिक आबादी वाले शहरी शहर के रूप में भी रिपोर्ट की जाती है।

बैंगलोर में घूमने के लिए छह बेहद खूबसूरत जगहें

हाल के वर्षों में, बैंगलोर ने भारत की सिलिकॉन वैली, गार्डन सिटी और वातानुकूलित शहर जैसे कई नाम अर्जित किए हैं। आईटी उद्योग द्वारा इस स्थान को अपना केंद्र बनाने से पहले, बेंगलुरू लोकप्रिय रूप से पेंशनभोगियों के स्वर्ग के रूप में जाना जाता था। लेकिन आज, यह अतीत और वर्तमान दोनों का मिश्रण है।

भले ही बैंगलोर में अन्य प्रमुख भारतीय शहरों की तरह कई प्रतिष्ठित आकर्षण न हों, लेकिन यह पर्यटकों को कुछ शानदार दर्शनीय स्थल प्रदान करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, यहां बैंगलोर में देखने के लिए छह सर्वश्रेष्ठ स्थानों की सूची दी गई है, जिन्हें कालानुक्रमिक रूप से उनके आकर्षण के आधार पर व्यवस्थित किया गया है।

1. कब्बन पार्क

bangalore

कब्बन पार्क, जिसे श्री चामराजेंद्र पार्क के नाम से भी जाना जाता है, बैंगलोर के प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। यह मूल रूप से 1870 में रिचर्ड सैंके द्वारा बनाया गया था, जो उस समय मैसूर के ब्रिटिश डोमिनेंट इंजीनियर थे।

पार्क 300 एकड़ की भूमि में प्रचुर मात्रा में वनस्पतियों और जीवों के साथ-साथ विभिन्न सौंदर्य की दृष्टि से स्थित मूर्तियों और प्रसिद्ध व्यक्तियों की इमारतों के साथ अपने परिसर में शामिल है। विशाल हरे-भरे लॉन और विशाल पेड़ों से घिरा, यह देखने लायक जादुई जगहों में से एक है। शाम के समय खूबसूरत लाइटें चालू होने के बाद पार्क और भी मनोरम हो जाता है।

टिकट शुल्क: निःशुल्क।

लोकप्रिय के लिए: शानदार हरियाली, प्रकृति, सैर, मनोरंजन और उद्यान।

समय: सभी दिनों में सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है।

जगह देखने के लिए आवश्यक समय: 1.5 - 2 घंटे।

2. नंदी हिल्स

bangalore

नंदी हिल्स प्रकृति प्रेमियों के लिए बैंगलोर के पास एक आदर्श स्थान है। हिल स्टेशन शहर के केंद्र से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और अखंड ग्रेनाइट आकृति का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। सुहावने मौसम ने इसे विशेष रूप से बागवानों के लिए एक दिलचस्प सप्ताहांत गंतव्य बना दिया है।

जब पहाड़ियों की बात आती है तो वनस्पति आमतौर पर अच्छी होती है। इसके अलावा, शिखर पर, कुछ अन्य देशी प्रजातियों के साथ नीलगिरी, कॉफी अरेबिका जैसे बड़े विदेशी पेड़ मिलना निश्चित है। वास्तव में, जंगल अपने बादलों के संघनन के लिए काफी प्रशंसित है कि पत्तियां हर सुबह पानी की बूंदों से ढकी रहती हैं। यह पेड़ों के लिए बेहतर विकास और पक्षी जीवन के लिए एक समृद्ध स्थान की अनुमति देता है।

टिकट शुल्क: निःशुल्क।

लोकप्रिय के लिए: हरियाली, पहाड़, हिल स्टेशन, सुंदर दृश्य और जलवायु।

समय: सभी दिनों में सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक खुला रहता है।

जगह देखने के लिए आवश्यक समय: 2 - 3 घंटे।

3. टीपू सुल्तान का महल

bangalore

लोकप्रिय राजा "टीपू सुल्तान" का शाही ग्रीष्मकालीन किला अब एक सुंदर संग्रहालय में बदल गया है, और निश्चित रूप से बच्चों के साथ बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पुराने चित्रों, शानदार आकृतियों और अन्य उल्लेखनीय कलाकृतियों के साथ, इस महल ने हाल के दशकों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है।

एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक निर्माण होने के बावजूद, किले की अनूठी विशेषताओं में से एक यह है कि इसे शुद्ध सागौन की लकड़ी का उपयोग करके बनाया गया है, जो कि आज की दुनिया में दुर्लभ है।

टिकट शुल्क: 15 रुपये प्रति व्यक्ति (भारतीय) और 200 रुपये प्रति व्यक्ति (विदेशी)।

इसके लिए लोकप्रिय: प्राचीन वास्तुकला, इतिहास और सागौन की लकड़ी का निर्माण।

समय: सभी दिनों में सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है।

जगह देखने के लिए आवश्यक समय: 45 मिनट - 1 घंटा।

4. लाल बाग बॉटनिकल गार्डन

bangalore

लाल बाग भारत में सबसे प्रशंसित वनस्पति उद्यानों में से एक है। इसमें एक असामान्य कांच का घर है जो हर साल दो फ्लावर शो आयोजित करता है, जो 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) और 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) पर पड़ता है।

लालबाग बॉटनिकल गार्डन में एक आश्चर्यजनक झील है और इसमें भारत के असामान्य उष्णकटिबंधीय पौधों का सबसे बड़ा संग्रह है। इसके अलावा, यह विभिन्न पक्षी प्रजातियों जैसे मैना, कौवे, तोता, तालाब बगुला, ब्राह्मणी पतंग, पर्पल मूर हेन, कॉमन एग्रेट आदि को भी आकर्षित करता है।

टिकट शुल्क: वयस्क के लिए 20 रुपये और बच्चे के लिए 15 रुपये।

इसके लिए लोकप्रिय: प्रकृति, वनस्पति और वास्तुकला।

समय: सभी दिनों में सुबह 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है।

जगह देखने के लिए आवश्यक समय: 1.5 - 2 घंटे।

5. बैंगलोर पैलेस

bangalore

बैंगलोर पैलेस शहर से 200 किमी के भीतर स्थित है और समय बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह है। मूल रूप से रेव जे। गैरेट के स्वामित्व में, बैंगलोर पैलेस देखने के लिए सबसे अच्छे ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। चूंकि महाराजा चामराजेंद्र वाडियार बेंगलुरु में अपने प्रशिक्षण अवधि के दौरान रहने के लिए जगह चाहते थे, इसलिए उन्होंने 1873 ईस्वी में गैरेट से पूरा किला खरीदा। कई सुधारों और परिवर्धन के साथ, महल का पुनर्निर्माण अप्रैल 1874 में किया गया था और 1878 में पूरा हुआ था।

इस महल के अंदरूनी भाग अपने लिए बोलते हैं। निजी पार्टियों के आयोजन के लिए एक भव्य बॉलरूम है। भूतल में एक खुला आंगन है जिसमें फ्लोरोसेंट नीली चीनी मिट्टी के बरतन टाइलों में संलग्न ग्रेनाइट सीटें हैं। पहली मंजिल में एक असाधारण हॉल है जिसे दरबार हॉल कहा जाता है, जो विशेष रूप से सजाए गए सीढ़ियों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। किले की दीवारों को उन्नीसवीं सदी के डच और ग्रीक चित्रों के साथ डिजाइन किया गया है।

टिकट शुल्क: भारतीय के लिए 230 रुपये और विदेशी के लिए 460 रुपये। कैमरे के लिए 685 रुपये का अतिरिक्त शुल्क।

इसके लिए लोकप्रिय: महल, इतिहास और वास्तुकला।

समय: सभी दिनों में सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है।

जगह देखने के लिए आवश्यक समय: 1 - 2 घंटे।

6. इस्कॉन मंदिर

bangalore

इस्कॉन बेंगलुरु दुनिया के सबसे बड़े इस्कॉन मंदिरों में से एक है जो एक उत्कृष्ट धार्मिक अनुभव प्रदान करता है। एक जबरदस्त वास्तुकला के साथ, मंदिर भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए कई गतिविधियों के आयोजन के लिए जाना जाता है।

मंदिर शहर के केंद्र से 100 किलोमीटर के भीतर स्थित है और एक दिन में देखने के लिए असाधारण आध्यात्मिक पर्यटन स्थलों में से एक है। इसमें 17 मीटर सोने की परत चढ़ा हुआ ध्वज स्तंभ, 6 अलग-अलग तीर्थस्थल और 9 मीटर सोने का चढ़ा हुआ कलश शिकारा है। यह स्थान विभिन्न त्योहारों को भी मनाता है और युवाओं के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन करता है।

टिकट शुल्क: निःशुल्क।

इसके लिए लोकप्रिय: आध्यात्मिकता, देवी की मूर्तियाँ और वास्तुकला।

समय: सभी दिनों में सुबह 7:15 से दोपहर 1:00 बजे तक और श्याम 4 बजे से रात 8:30 बजे तक खुला रहता है।

जगह देखने के लिए आवश्यक समय: 2 घंटे।

Read more about: karnataka bangalore
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X