Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »इरोड़ के खूबसूरत पर्यटन स्‍थलों की करें सैर

इरोड़ के खूबसूरत पर्यटन स्‍थलों की करें सैर

By Namrata

erode

PC: JayakanthanG

तमिलनाडु का इरोड़ शहर हल्‍दी की खुशबू से महकता है। इरोड़ दक्षिणी प्रायद्वीप में भवानी और कावेरी नदी के बीच बसा एक छोटा-सा खूबसूरत शहर है। इस शहर के दोनों ओर ये नदियां बहती हैं। प्राकृतिक सौंदर्य और संस्‍कृति का बेजोड़ संगम है इरोड़ जहां पर आपको बहुत कुछ देखने को मिल सकता है। आप परिवार, दोस्‍तों या अपने पार्टनर के साथ इरोड़ घूमने आ सकते हैं। यहां पर ऐसे कई दर्शनीय स्‍थल हैं जो आपको मंत्रमुग्‍ध कर सकते हैं।

करादियुर व्‍यूप्‍वॉइंट

इरोड़ के नगरपालिका शहर के उत्तर पूर्व में 83 किमी दूर स्थित है करादियुर व्‍यूप्‍वॉइंट। ये जगह प्राकृतिक सौंदर्य से सराबोर है और प्रकृति प्रेमियों को अपने जीवन में एक बार इस जगह पर जरूर आना चाहिए। पर्यटकों को यहां पर खूबसूरत घाटियां, मैदान और ऊंची-ऊंची चोटियों से इरोड़ का सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है। इरोड़ के आसपास की जगहों में करादियुर व्‍यूप्‍वॉइंट सबसे लोकप्रिय विंटेज प्‍वाइंट है।

वेल्‍लोर पक्षी अभ्‍यारण्‍य

इरोड़ में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है वेल्‍लोर पक्षी अभ्‍यारण्‍य। पक्षियों से प्‍यार करने वाले लोगों के लिए ये जगह किसी जन्‍नत से कम नहीं है। 200 एकड़ में फैले इस अभ्‍यारण्‍य में एक झील भी है। इस अभ्‍यारण्‍य में कई प्रवासी पक्षी जैसे कि पेलिकन, डार्टर, टील्‍स, पिनटेल डक आदि देख सकते हैं। कई प्रजातियों के पक्षी भी आपको यहां देखने को मिल जाएंगे। इस अभ्‍यारण्‍य की स्‍थापना 1996 में की गई थी और इसकी देख-रेख का कार्य पर्यावरण और वन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाता है।

सरकारी संग्रहालय

संस्‍कृति और इतिहास प्रेमियों के लिए इरोड़ का सरकारी संग्रहालय किसी तोहफे से कम नहीं है। 1987 में स्‍थापित किए गए इस सरकारी संग्रहालय में कला, संस्‍कृति और एंथ्रोपोलॉजी से जुड़ी कई चीज़ें देखने को मिल जाएंगी। यहां पर थंजोर के चित्र, कोंगू चोला राजवंश से संबंधित शिलालेख, बारगुर के हस्‍तशिल्‍प आदि देख सकते हैा। इसके अलावा यहां पर वनस्‍पतियां जैसे कि ताड़ के पत्ते और पांडुलिपियां भी मौजूद हैा। कला के संदर्भ में इस संग्रहालय का बहुत महत्‍व है। ये संग्रहालय रविवार के दिन भी खुला रहता है।

bhavanisagar dam erode

PC: JayakanthanG

भवानीसागर बांध

भवानी नदी पर बना भवानीसागर बांध स्‍थानीय लोगों के बीच बहुत पवित्र स्‍थान माना जाता है। यह बांध कावेरी और भवानी नदी के संगम पर स्थित है। इस बांध पर एक खूबसूरत गार्डन है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। पर्यटकों के बीच भवानीसागर बांध का ये बगीचा बहुत मशहूर है। स्‍थानीय लोग और पर्यटक यहां आकर पिकनिक मनाते हैं और इसलिए इस जगह को पिकनिक का परफेक्‍ट स्‍पॉट माना जाता है।

इसे दक्षिण का त्रिवेणी संगम भी कहा जाता है। यहां पर आप बोट राइड, ट्रेन राइड और अन्‍य कई राइड्स का मज़ा ले सकते हैं। भवानीसागर बांध देश के कुछ चुनिंदा मिट्टी से बने बांधों में से एक है। ये बांध 32 मीटर की ऊंचाई पर स्थि‍त है और इसमें 8 किमी की लंबाई से पानी बहता है। बहते हुए पानी की आवाज़ सुनकर ही पर्यटकों और आसपास मौजूद लोगों का मन रोमांच से भर जाता है।

इरोड़ घूमने का सही समय

इरोड़ का मौसम सालभर उमस भरा और शुष्‍क रहता है। अक्‍टूबर से मार्च तक यहां सर्दी रहती है और इरोड़ आने के लिए ये समय बिलकुल सही रहता है। इस समय इरोड़ का सामान्‍य तापमान अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस रहता है। इस दौरान यहां का मौसम बेहद सुहावना रहता है।

कैसे पहुंचे इरोड़

वायु मार्ग द्वारा: इरोड़ का नज़दीकी हवाई अड्डा तमिलनाडु में कोयंबटूर में स्थित पीलामेडु एयरपोर्ट है जोकि इरोड़ से 90 किमी दूर है। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आप यहां से इरोड़ के लिए सार्वजनिक परिवहन ले सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा: इरोड़ रेलवे जंक्‍शन कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है इसलिए इरोड़ आने का सबसे सुगम और सरल रास्‍ता रेल मार्ग है।

सड़क मार्ग द्वारा: इरोड़ बस ट‍र्मिनल आसपास के शहरों और कस्‍बों से अच्‍छी तरह से जुड़ा हुआ है। देश के बाकी शहरों से इरोड़ के लिए नियमित बसें चलती हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X