India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »माता पिता के साथ घूमने वाली 5 जगह

माता पिता के साथ घूमने वाली 5 जगह

हम जानते है नए पीढ़ी या युवाओ के घूमने के लिए बहुत सारी जानकारियां आपको इंटरनेट पे मिल जायेगी पर हमारे माता पिता के बारे में बहुत कुछ देखने को नही मिलता और शायद ही कभी इस तथ्य के बारे में हम सोचते हैं कि शायद हमारे माता-पिता की भी ऐसी इच्छाएं रखते है। लेकिन जिम्मेदारियों से लदी बोझ तले वो ये बता नही पाते और हम अनदेखा कर देते हैं ।
क्या आपको पता है कि यह अनुभव कितना अद्भुत हो सकता है। इसके बारे में सोचें ऐसी कई जगहें हैं जहां आप अपने माता-पिता के साथ घूमने जा सकते है।

कूर्ग, कर्नाटक

कूर्ग, कर्नाटक

कूर्ग, कर्नाटक
यहां का अद्भुत मौसम,कॉफी के बागान,झरने,और हरियाली ये सब मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य आपके माता-पिता के साथ घूमने के लिए इस शानदार जगह जरूर जाएं। इसके अलावा यह घूमने की और भी कई जगह है जैसे निसारगधामा द्वीप, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान और वायनाड वाइल्डलाइफ संचूरी इत्यादि है।

गया,बिहार

गया,बिहार

सबने भगवान बुद्ध के बारे में सुना होगा क्या आपको पता है गया बिहार का वह स्थान है जहां भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था। अपने माता-पिता को इस उम्मीद में ले लो कि शायद वहां जाने से आपको भी कुछ सीखने को मिलेगा। यह का आकर्षण का केंद्र बौद्ध मंदिर, समृद्ध इतिहास और अतीत की संस्कृति आपके माता-पिता को ये आपको और आपके माता पिता को अच्छा लगेगा। बोधगया से थोड़ा आगे नालंदा विश्वविद्यालय जो की खंडहर बन गई हैं आपको इस खंडहर की कहानी भी पसंद आएगी।

जयपुर, राजस्थान

जयपुर, राजस्थान

यदि आपके माता-पिता इतिहास, कला, या कलाकृतियों, चित्रों, कपड़ों आदि को इकट्ठा करने के शौकीन हैं, तो जयपुर उनके लिए एक अच्छा समय बिताने का एक अच्छा जगह है। यहां का आकर्षण का केंद्र बहुत सारा है इन में से आप फोर्ट में जा सकते है जैसे आमेर फोर्ट,नहारहढ़ फोर्ट इत्यादि आप हवा महल जा सकते है आप रेस्तरां, स्मारक, बाजार हर जगह का मजा ले सकते है जयपुर शहर में सब कुछ है।

आगरा

आगरा

अगर आप उत्तर प्रदेश आए है तो मथुरा के साथ आगरा का ताजमहल घूमना न भूले। आगरा में उन्हें ताजमहल के अलावा फतेहपुर सीकरी भी ले जाएं। उन्हे मुमताज और साहजहां की कहानियां बहुत पसंद आएगी जो वहा के गाइड आपको बताएंगे।

वृंदावन,मथुरा, यूपी

वृंदावन,मथुरा, यूपी

आपको शायद पता हो आपने सुना हो माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने अपना बचपन यहीं बिताया था, इसलिए बहुत सारे मंदिर और धार्मिक स्थल हैं। यह पर्यटक हर साल लाखो की संख्या में आते है। यहां के आकर्षण का केंद्र प्रेम मंदिर है जिसे आपको अवश्य देखना चाहिए। यहां से मथुरा केवल आधे घंटे की दूरी पर है और यहां श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर है। यहां कलाकृतियों के अच्छे संग्रह के साथ सरकारी संग्रहालय भी है। जहा आपको इतिहास जानने का भी मौका मिलेगा।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X