India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »दो दिन में नैनीताल की सैर! कुछ इस तरह करें प्लानिंग और बनाए यादगार

दो दिन में नैनीताल की सैर! कुछ इस तरह करें प्लानिंग और बनाए यादगार

उत्तराखंड में यूं तो कोई ऐसी जगह नहीं, जो पर्यटन के लिहाज से बेहतर ना हो। लेकिन नैनीताल की बात ही निराली है। सात पहाड़ियों पर बसे नैनीताल की खूबसूरती देख हर कोई इसका दिवाना हो जाता है। सफर के दौरान इसकी पहाड़ियां, कटीले वृक्ष इसे और भी शानदार बनाते है। हल्द्वानी से करीब 35 किमी. दूर स्थित नैनीताल जाने वक्त जो नजारा आपको दिखता है, वो नजारा कभी आप भूल नहीं सकते हैं। यहां के घुमावदार रास्ते आपको रोमांचक से भर देंगे। आज मैं आप सभी से अपने नैनीताल ट्रिप को शेयर कर रहा हूं, जो दो दिन में मैंने वहां किया और अपनी जिंदगी के खास पन्नों में हमेशा के लिए उस शानदार पल को कैद कर लिया।

यहां जितना शानदार दृश्य आपको रास्ते में नजर आएगा, उससे कई ज्यादा आनंद आपको नैनीताल में आने वाला है। खासतौर पर यहां बर्फबारी के समय घूमना बेहद शानदार लगता है। जैसा लगता हो कि प्रकृति ने अपनी सफेद चादर इस शहर पर बिछा दी हो। ये शहर जितना खूबसूरत है, उतना ही खूबसूरत है, यहां का मौसम। यहां सिर्फ दो घंटे के लिए धूप होती है और वो भी कभी-कभी। गर्मी के मौसम में भी यहां के लोकल लोग आपको स्वेटर लेकर चलते हुए दिखाई देंगे, खासकर यहां के टैक्सी ड्राइवर।

naini lake

मानसून के मौसम में नैनीताल की सैर

मानसून के दिनों में नैनीताल की खूबसूरती देखने लायक बनती है। यहां चारों तरफ आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़ दिखाई देते हैं, जिनके नजारे किसी स्वर्ग से कम नहीं लगते। बारिश के समय ऊपर पहाड़ों से जब पानी नीचे गिरता है तो मानिए जैसा लगता हो कोई झरना है। पहाड़ों को लेकर एक बात कही गई है 'कुछ तो बात होती है इन पहाड़ों में, यूं ही कोई इसका दीवाना नहीं होता।' ये बात बिल्कुल सच है, ये मुर्दों में भी जान डाल सकती है।

nainital view

नैनीताल के होटलों की एक खास बात है, यहां पर कोई भी होटल ले लें, जो आपको 1500 से लेकर 2500 तक में आसानी से मिल जाएंगे। खास बात यह है कि आपको किसी भी होटल में पंखा (फैन) तक नहीं मिलेगा, एसी की बात तो छोड़ ही दीजिए। आपके रिक्वेस्ट करने पर भी शायद ही आपको मिल जाए। नैनीताल को अच्छे तरीके से घूमने के लिए आप सबसे पहले तो एक टैक्सी कर लें। यहां के होटल्स भी पर्यटकों को टैक्सी प्रोवाइड करा देते हैं, जो 4000 से लेकर 10000 रुपये तक लेते हैं। इसमें वे आपको खास-खास जगहों पर ले जाएंगे और घूमाएंगे।

nainitala garden

नैना देवी के मंदिर से करें शुरुआत

नैना देवी के नाम ही इस शहर का नाम नैनीताल पड़ा है। यहां का नैना देवी का मंदिर सबसे खूबसूरत मंदिर है, जो शक्तिपीठों में भी आता है। यहां आप सुबह ही दर्शन कर लें। फिर आप चिड़ियाघर देखने के लिए निकल जाएं। इसके बाद पास में ही लवर्स प्वॉइंट है, जहां से पहाड़ियों का नजारे का आनंद लें। फिर यहां के सातताल, भीमताल, लक्ष्मणताल जैसे प्रसिद्ध ताल आपको कुछ-कुछ दूरी पर ही देखने को मिल जाएंगे, जहां आप फोटोग्राफी भी करा सकते हैं। इसके बाद शाम को नैनी पीक से सूर्यास्त का नजारा लें, जो बेहद आकर्षक लगता है। इसके बाद होटल लौट जाएं।

naina devi temple

दूसरे दिन की शुरुआत मॉल रोड से करें

दूसरे दिन की शुरुआत मॉल रोड से खरीददारी के साथ करें। यहां पर आपको अच्छे-अच्छे मिल जाएंगे, जैसे - कपड़े, आकर्षक ज्वेलरी और गिफ्ट इत्यादि। इसके बाद आप नैनी झील में बोटिंग का आनंद लें और शाम को लौट जाएं। अगर आपका मन करें तो आप ज्यादा दिनों तक भी वहां रुक सकते हैं।

nainital market

नैनीताल के बाकी पर्यटन स्थल

नैनीताल हिल स्टेशन में वैसे तो घूमने के लिए काफी कुछ है लेकिन कुछ चुनिंदा जगहों के बारे में बात की जाए तो तिब्बतन मार्केट में शॉपिंग करना, केबल कार की सवारी करना, टिफिन टॉप पर सूर्योदय देखना, शाही राज भवन देखना और गुफा बागान का आनंद लेना बेहद खास है।

tiffin top nainital

कैसे पहुंचे नैनीताल

नैनीताल का सबसे करीब एयरपोर्ट पंतनगर में है, जो यहां से करीब 70 किमी. दूर है। वहीं, यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन हल्द्वानी में है, जहां से बस या टैक्सी के सहारे आप नैनीताल तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आप अपने निजी वाहन से भी यहां पर जा सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X