India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »पांच दिनों में शिमला की सैर! स्केटिंग रिंक से लेकर कुठार पैलेस तक सब कुछ

पांच दिनों में शिमला की सैर! स्केटिंग रिंक से लेकर कुठार पैलेस तक सब कुछ

बात जब हिमाचल के पहाड़ियों की हो और शिमला का नाम ना आए, ऐसा भला कैसे हो सकता है? हो भी क्यूं ना, शिमला देश का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन जो है। इसे हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है। क्योंकि यहां पर प्रकृति ने अपनी सारी खूबसूरती समेट कर रखी है। यहां की बर्फीली पहाड़ियां, सुंदर पहाड़, कटीले वृक्ष और सुंदर वातावरण पर्यटकों को खासा आकर्षित करती है।

शिमला परिवार के साथ घूमने के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन है। जहां हर वर्ग के लोग जाते हैं। यहां पर पर्यटन की दृष्टि से काफी कुछ है। देश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में घूमने के लिए काफी जगहें है। इनमें से कुछ खास के बारे में नीचे बताया गया है, जिनके बारे में आप जान सकते हैं और अपनी आने वाली यात्रा में शामिल कर सकते हैं।

shimla

पांच दिनों में कैसे करें शिमला की सैर

पहले दिन

सबसे पहले तो एशिया के एकलौते ओपन स्केटिंग रिंक में स्केटिंग करें। यह खूबसूरत स्थान देश का सबसे बड़ा आइस स्केटिंग रिंक है। दिसम्बर से फरवरी के महीनों के दौरान सबसे अच्छी तरह से यहां स्केटिंग की जा सकती है। क्योंकि इस दौरान यहां की जमीन प्राकृतिक बर्फ से ढंक जाती है। शिमला में हर साल सर्दी के मौसम में 'आइस स्केटिंग त्योहार' भी मनाया जाता है।

scatting rink shimla

दूसरे दिन

शिमला के एनाडेल में एक मिलिट्री म्यूजियम है, जो कि वहां के आर्मी कैंटोमेंट में स्थित है। यहां पर प्राचीन हथियारों, गोला-बारूद और भारतीय योद्धाओं के जीवन से जुड़ी वस्तुओं का संग्रह है। यह एक महान ऐतिहासिक इमारत है, जहां काफी संख्या में पर्यटक आते हैं। इसके बाद आप जाखू मंदिर तक ट्रेकिंग करें। यह बर्फीली चोटियों, घाटियों और शिमला शहर का सुंदर और मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। भगवान हनुमान को समर्पित इस मंदिर से सूर्योदय और सूर्यास्त के लुभावने दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है।

jakhu temple shimla

तीसरे दिन

दिन की शुरुआत मॉल रोड से करें और यहां पर आप खरीददारी कर सकते हैं। आपको यहां काफी अच्छे-अच्छे कपड़ों और आकर्षक वस्तुओं का संग्रह देखने को मिल जाएगा। इसके बाद आप कालका-शिमला टॉय ट्रेन से वादियों का आनंद लें, जो कभी न भूलने वाला यादगार पल आपको देगा।

kalka shimla train

चौथे दिन

चौथे दिन यहां का सबसे प्रसिद्ध स्थल कुठार पैलेस देखने जाएं, जो करीब 800 साल पुराना है। यहां की सुंदरता आपको मन मोह लेंगी। यहां का प्रवेश शुल्क 10 रुपये प्रति व्यक्ति और विदेशी सैलानियों के लिए 100 रुपये प्रति व्यक्ति है। इसे राजस्था्नी स्टाइल में बनाया गया है।

kuthar palace shimla

पांचवें दिन

पांचवें दिन चैडविक झरने को देखने के लिए जाएं और प्रकृति के बीच उसकी हरियाली भरी खूबसूरती को निहारें। इसे शिमला का शान कहा जाता है। इस फॉल्स का एकदम स्वच्छ और शीतल है। इसके बाद शाम को स्कैंडल प्वॉइंट पर सूर्यास्त का आनंद लें, जो आपको एक सुकून भरा पल देगा।

scandle point shimla

कैसे पहुंचे शिमला

शिमला पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा है, जो शहर से 15 किमी. दूर है। वहीं, यहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कालका है, जो शहर से 95 किमी. दूर है। इसके अलावा यहां सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको चंडीगढ़ या कालका आना होगा, फिर आप कार या टैक्सी से शिमला तक का सफर पूरा कर सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X