Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »सापुतारा मॉनसून फेस्टिवल 2018 : जानिए यहां क्या है आपके लिए खास

सापुतारा मॉनसून फेस्टिवल 2018 : जानिए यहां क्या है आपके लिए खास

मानसून के दौरान विश्व भर के सैलानियों को आकर्षित करने के लिए गुजरात पर्यटन द्वारा सापुतारा मॉनसून फेस्टिवल 2018 का आयोजन किया जा चुका है। 4 अगस्त से शुरु हुआ यह खास मॉनसून फेस्टिवल 3 सितंबर तक मनाया जाएगा। बता दें कि इस खास उत्सव का आयोजन प्रतिवर्ष गुजरात के प्रसिद्ध सापुतारा हिल स्टेशन पर किया जाता है।

यह खूबसूरत पर्वतीय गंतव्य पश्चिमी घाट की पहाड़ी श्रृंखलाओं में बसा हुआ है। इस खास लेख के माध्यम से जानिए यह मॉनसून फेस्टिवल आपके लिए कितना मायने रखता है, और यहां आकर आप कौन-कौन से प्राकृतिक आकर्षणों का भ्रमण कर पाएंगें।

क्या खास है पर्यटकों के लिए

क्या खास है पर्यटकों के लिए

मानसून के दौरान खासकर पर्यटकों के लिए इस उत्सव का आयोजन गुजरात के सापुतारा हिल स्टेशन पर झील के पास किया जा रहा है। 1महीने तक चलने वाले इस फेस्टिवल में रोजाना कई खास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें रोजाना शाम 4 से 7 बजे के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रम, रेन डांस, लेक लाइटिंग, सापुतारा झील में फव्वारे आदि शामिल हैं।

यह फेस्टिवल 3 सितंबर तक चलेगा। अगर आपने अभी तक इस दौरान घूमने-फिरने का कोई प्लान नहीं बनाया है तो इस खास उत्सव का हिस्सा बन सकते हैं।

गुजरात का एकमात्र हिल स्टेशन

गुजरात का एकमात्र हिल स्टेशन

PC- ritesh169O

सापुतारा गुजरात राज्य का एक मात्र हिल स्टेशन है, जो सह्याद्री पहाड़ियों के मध्य स्थित है। यह पर्वतीय गंतव्य गर्मियों के दौरान आराम फरमाने का सबसे आदर्श विकल्प माना जाता है। और मानसून आते ही, यह पहाड़ी क्षेत्र जादुई बन जाता है, इस दौरान यहां की प्राकृतिक खूबसूरती का जी भरकर आनंद उठाया जा सकता है।

मानसून की हल्की-हल्की बौछारों के साथ यहां समय बिताने के लिए दूर-दूर से पर्यटकों का आगमन होता है। हर साल यहां भारी संख्या में ट्रेकर्स, पिकनिकर्स और प्रकृति प्रकृति प्रेमियों का आगमन होता है। आप यहां की झील में रोमांचक सैर का भी आनंद ले सकते हैं।

घूमने लायक जगहें - सापुतारा झील

घूमने लायक जगहें - सापुतारा झील

PC- ritesh169O

सापुतारा मॉनसून फेस्टिवल के दौरान आप यहां के प्राकृतिक आकर्षणों की सैर का प्लान बना सकते हैं। यहां की खूबसूरत सापुतारा झील बहुत हद तक सैलानियों को आकर्षित करने का काम करती है। यह झील यहां के मुख्य गंतव्यों मे गिनी जाती है, जहां सैलानियों के मनोरंजन के लिए नौकायन की भी सुविधा उपलब्ध है।

यह झील शांत पहाड़ियों और प्राकृतिक खूबसूरती के मध्य स्थित है, जहां की यात्रा आपको काफी हद तक आनंदित करने का काम करेगी। आगे जानिए आप सापुतार में और कहां-कहां जा सकते हैं।

अन्य आकर्षण

अन्य आकर्षण

PC-Vaibhaviupadhyay

सापुतारा झील के अलावा आप यहां कई अन्य स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं। आप यहां का खूबसूरत रोज़ गार्डन देख सकते हैं, जो गुलाब की कई तरह की प्रजातियों का घर माना जाता है। इसके अलावा आप यहां का सापुतारा जनजातीय संग्रहालय देख सकते हैं, इस म्यूजियम के माध्यम से आप गुजरात की जनजातीय जीवनशैली के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। आप यहां उनसे संबधित वाद्य यंत्रों, आभूषण, औजार, और अन्य वस्तुओं का अच्छा खास संग्रह देख सकते हैं।

इन सब के अलावा आप यहां के सनसेट प्वाइंट की सैर का भी प्लान बना सकते हैं। यहां तक पहुंचने के लिए आपको ट्रेकिंग का सहारा लेना होगा, यह प्वाइंट यहां की पहाड़ी पर स्थित है। यहां से आप सूर्यास्त के शानदार दृश्यों को देख सकते हैं, और अपने कैमरे में उतार सकते हैं।

कैसे करें प्रवेश

कैसे करें प्रवेश

PC- ritesh169O

सापुतारा यहां के प्रसिद्ध पर्यटन गंतव्यों में गिना जाता है, जहां आप परिवहन के तीनों साधनों की मदद से पहुंच सकते हैं। यहां का नजदीकी हवाई अड्डा सूरत/मुंबई एयरपोर्ट है। रेल मार्ग के लिए आप यहां के वघई रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं। आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों से भी पहुंच सकते हैं, एक पर्वतीय स्थल होने के बावजूद सापुतारा सड़क मार्गों के द्वारा राज्य के बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X