India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »दुनिया के सातों अजूूबों की सैर कराता है कोटा का सेवन वंडर्स पार्क

दुनिया के सातों अजूूबों की सैर कराता है कोटा का सेवन वंडर्स पार्क

दुनिया में सात अजूबे हैं और इन सात अजूबों को देखने की ख्वाहिश भला किसमें ना हो। दुनिया का हर इंसान जाता है कि अपनी जिंदगी में वह एक बार इन सातों अजूबों को देख लें, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता। एक आम इंसान के लिए इन सातों अजूबों को देखना एक सपने को पूरा करने के जैसा होता है, जो अपने इस जन्म में तो वह पूरा नहीं ही कर सकता। इसके लिए मोटी रकम जो चुकानी पड़ती है। एक आम इंसान न जाने कैसे-कैसे अपने परिवार का भरण-पोषण करता है तो ऐसे में वह इतनी बड़ी रकम कहां से लेकर आए। लेकिन जब आपका यह सपना आपके अपने ही देश भारत में ही पूरा हो जाए तो इससे बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता।

जी हां, राजस्थान के कोटा शहर में एक ऐसा पार्क है जहां पर दुनिया के इन सात अजूबों को एक साथ देखने का सुनहरा मौका मिलता है। इस पार्क का नाम है- सेवन वंडर्स पार्क। स्पार्क को देखने पर ऐसा प्रतीत होता है कि मानिए जैसे दुनिया के सात अजूबों को एक साथ यही ला कर रख दिया हो।

seven wonders park kota
फोटो साभार - राजस्थान पर्यटन वेबसाइट

हुबहू देखते हैं ये सातों अजूबे

इस पार्क में बनाया गया सातो अजूबा हुबहू वैसा ही दिखता है जैसा कि यह अपने देश में बना हुआ है। इसे देखने पर आपको बिल्कुल भी ऐसा नहीं लगेगा कि जैसे यह ओरिजिनल ना हो। इसकी कलाकृति और खासियत बिल्कुल वैसे ही दिखती है जैसे यह वास्तव में बनाई गई है।

seven wonders park kota

किशोर सागर तालाब के पास बने इस पार्क में हूबहू वैसा ही आसमान को छूता हुआ एफिल टावर आपको नजर आएगा जैसा कि पेरिस का एफिल टावर देखता है। इस पार्क में पिरामिड, पीसा की झुकी हुई मीनार, कोलेजियम, स्टैचू ऑफ लिबर्टी, क्राइस्ट द रिडीमर और ताजमहल भी बिल्कुल वैसा ही बना है जैसा कि यह वास्तव रूप में अपने स्थान पर स्थित है।

seven wonders park kota

कैसे पहुंचें सेवन वंडर्स पार्क

कोटा के सेवन वंडर्स पार्क पहुंचने के लिए यहां का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट जयपुर का सांगानेर इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जो कोटा से 250 किमी. दूर है। वहीं, यहां पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कोटा जंक्शन है। इसके अलावा, यहां सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है जो राज्य के विभिन्न मार्गो से जुड़ा हुआ है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X