India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »इस वैलेंटाइन को दीजिये साउथ पर्यटन का तड़का

इस वैलेंटाइन को दीजिये साउथ पर्यटन का तड़का

By Khushnuma

क्या आपका पार्टनर आपसे नाराज़ है? या आप अपनों को समय नहीं दे पाते हैं ? या फिर आप कोई ऐसी जगह तलाश रहे हैं जहाँ बस आप हो ओर प्रकृति का स्पर्श हो। अगर हाँ तो इस वैलेंटाइन आप साउथ जाना मत भूलियेगा क्यूंकि यहाँ से आपको वो यादें मिल सकती हैं जिनसे आपकी ज़िन्दगी फिर खिल उठेगी।

यूँ तो भारत में हनीमून से लेकर धार्मिक दृष्टि के अनेक पर्यटन स्थल हैं पर इस बार मैं आपको साउथ भारत के कुछ ऐसे स्थलों के बारे में बताऊँगी जहाँ आप पानी के झरने, ट्रैकिंग, बोटिंग, बायोटेक्निकल पार्क, नदियां, पहाड़, जंगल और कुदरत के करिश्मे का लुफ्त उठा सकते हैं। जिनके करीब जाकर आप कुदरत की कला को महसूस कर सकेंगे। कुछ ऐसे ही खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जहाँ आप इस वेलेंटाइन को बिता सकते हैं- कोडैकानल, कुन्नूर, अरकु घाटी, यरकौड, अनंतागिरी हिल्स, नंदी हिल आदि। तो चलिए सैर करते हैं भारत के आकर्षक दर्शनीय स्थलों की।
पढ़ें: रोमांच को महसूस करने, नेचर को निहारने के लिए करें बैंगलोर से काबिनी की रोड ट्रिप

कोडैकानल

कोडैकानल

कोडैकनाल पश्चिमी घाट में पलानी पहाड़ियों में स्थित एक सुंदर और खूबसूरत हिल स्टेशन है। शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और लोकप्रियता के कारण हिल स्टेशनों की राजकुमारी के रूप में प्रसिद्ध है। छुट्टी मनाने के लिये कोडैकनाल आज सबसे प्रसिद्ध गंतव्यों में से एक है। यह हनीमून जोड़ों का पसंदीदा स्‍पॉट है। वृक्षों के अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य के साथ घने जंगल के बीच स्थित, चट्टानों और झरनों को देखना हो तो यहां जरूर जायें।

Image Courtesy: vinod kannery

कुन्नूर

कुन्नूर

कुन्नूर एक ऐसा हिल स्टोशन है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के मानस पटल पर अमिट छाप छोड़ जाता है जिससे बचपन की साधारण और आश्चर्य कर देने वाली यादें ताजा हो जाती हैं। इस छोटे से अलासये शहर के वातावरण से आपको तुरन्त ही प्यार हो जायेगा। कुन्नूर इतनी शांत जगह है कि यात्रियों की चहल-पहल और शोलगुल के बावजूद इस स्थान की शान्ति भंग नहीं होती इसीलिये इसे कभी न सोने वाली घाटी के नाम से नवाज़ा गया है।

Image Courtesy:Thangaraj Kumaravel

अरकु घाटी

अरकु घाटी

अराकू घाटी आंध्र प्रदेश के दक्षिण भारतीय राज्य में विशाखापट्टनम जिले में एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह जगह शायद दक्षिण में सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है, क्योंकि यह अभी भी पर्यटन के व्यवसायीकरण से खराब नहीं हुई है। घाटी की सुंदरता को टॉलीवुड फिल्मों में भी प्रदर्शित किया गया है।

Image Courtesy: Raj

यरकौड

यरकौड

यरकौड तमिलनाडु की शेवारॉय पहाड़ियों में स्थित है तथा पूर्वी घाटों में स्थित एक हिल स्टेशन है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता और खुशनुमा मौसम बहुत से पर्यटकों को आकर्षित करता है। विशाल शांत घाटियों और सुंदर परिदृश्य के साथ ही यरकौड में पर्यटन के अन्य कई आकर्षण भी हैं।

Image Courtesy: Ananth BS

अनंतागिरी हिल्स

अनंतागिरी हिल्स


अनंतागिरी हिल स्टेशन है जो पर्यटकों को खूब भाता है य़े काफी बड़े वन क्षेत्र में फैला है। यहाँ चाय और कॉफ़ी के बागान हैं। हरी भरी पहाड़ियां जो हरियाली से खुद को ढांके हुए हैं। यहाँ आप ट्रैकिंग,टीम गेम,कैंप फायर का आनंद उठा सकते हैं।

Image Courtesy:Praveen120

नंदी हिल

नंदी हिल

नंदी हिल्‍स, बंगलौर से 60 किमी. की दूरी पर स्थित है जो समुद्र स्‍तर से 4,851 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। नंदी हिल्‍स का इतिहास बेहद दिलचस्‍प है। इसकी उत्‍पत्ति के बारे में कई कहानियां प्रसिद्ध है। कुछ लोगों का मानना है कि इस पहाड़ी का नाम ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसका आकार सोते हुए बैल की तरह है।

Image Courtesy: Ramesh NG

कैसे जाएँ

कैसे जाएँ


बैंगलोर, मंगलौर से इन सभी जगह के लिए आसानी से रेल, बस यात्रा द्वारा यहाँ पहुंचा जा सकता है। यहाँ के लिए सभी साधन उपलब्ध हैं।

Image Courtesy:Thangaraj Kumaravel

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X