India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »विश्व का सबसे ऊंचा स्मारक 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी'

विश्व का सबसे ऊंचा स्मारक 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी'

'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी', गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति है, जो भारत के प्रथम उपप्रधानमंत्री व प्रथम गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल को समर्पित है। इसका शिलान्यास 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था, जो 31 अक्टूबर 2018 को बनकर तैयार हो हुआ।

मूर्ति में विशाल संग्रहालय और प्रदर्शनी हॉल भी मौजूद

182 मीटर ऊंची 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' की आधार सहित बात की जाए तो इसकी कुल ऊंचाई 240 मीटर है। इस पूरे मूर्ति पर कांस्य का लेप लगाया है। इसके अंदर पर्यटकों को त्रिस्तरीय आधार देखने को मिलेगा, इसमें प्रदर्शनी फ्लोर, छज्जा और छत शामिल हैं। छत पर स्मारक उपवन, विशाल संग्रहालय और प्रदर्शनी हॉल है, जिसमें सरदार पटेल के जीवन और उनके द्वारा दिए गए योगदानों को दर्शाया गया है। इसके हर फ्लोर तक पहुंचने के लिए लिफ्ट की भी सुविधा दी गई है।

Statue of Unity

इसके लिए नदी से 500 फीट ऊंचा आब्जर्वर डेक का भी निर्माण किया गया है, जिसमें एक ही समय में 200 लोग मूर्ति का निरिक्षण कर सकते हैं। वहीं, नाव द्वारा मूर्ति तक केवल 5 मिनट में पहुंचा जा सकता है। स्टेच्यू के पास में ही एक आधुनिक पब्लिक प्लाजा भी बनाया गया है, जिससे नर्मदा नदी व मूर्ति को निहारा जा सकता है। इस प्लाजा के अंदर खाने-पीने और उपहारों के दुकान भी है, जो पर्यटकों के आकर्षण एक अन्य केंद्र है। शाम के समय मूर्ति को देखना काफी मनमोहक लगता है। वहीं, प्रत्येक सोमवार को रखरखाव के लिए 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' बंद रखा जाता है।

Statue of Unity

पर्यटकों के लिए खास आकर्षण

जब से 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' बनकर तैयार हुआ है, तब से यहां पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जाती है। यह स्मारक गुजरात पर्यटन को काफी बढ़ावा दे रहा है। वर्तमान समय में गुजरात की यात्रा पर निकलने वाले हर पर्यटक की ये स्मारक पहली पसंद बन गई है। लगभग 8 किमी. दूर से ही यह मूर्ति दिखाई देने लगती है। पर्यटक जितना पास आते जाते हैं, ये उतनी ही बड़ी होती जाती है। अगर इस मूर्ति के ऊपरी हिस्से से आधार में खड़े किसी व्यक्ति को देखा जाए तो वो एक चींटी के समान दिखाई देता है, जो इसे और भी खास बनाता है।

Statue of Unity

परिसर के लिए प्रवेश शुल्क

इस परिसर में घूमने के लिए फूलों की घाटी, स्मारक, संग्रहालय, एक ऑडियो-विज़ुअल गैलरी, एसओयू और सरदार सरोवर बांध शामिल है। इसके लिए 60 रुपये से लेकर 350 रुपये तक प्रवेश शुल्क निश्चिच किया गया है, जिसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है।

'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' देखने कब जाएं

वैसे तो आप 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' को देखने कभी भी जा सकते हैं। लेकिन सोमवार के दिन कभी ना जाए, क्योंकि इस दिन ये स्मारक बंद रहती है।

कैसे पहुंचें 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी'

'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा व रेलवे स्टेशन दोनों ही वडोदरा में स्थित है, जो यहां से करीब 90 किमी. दूर स्थित है। इसके अलावा यहां सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X