India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भारत के दूसरे सबसे बड़े मंदिर छतरपुर मंदिर की पूरी जानकारी।

भारत के दूसरे सबसे बड़े मंदिर छतरपुर मंदिर की पूरी जानकारी।

दक्षिणी दिल्ली के पॉश इलाके में से एक छतरपुर में स्थित नवदुर्गा देवी कात्यायनी को समर्पित है। छतरपुर मंदिर जो 1974 में बाबा संत नागपाल जी द्वारा स्थापित किया गया था, यह मंदिर अक्षरधाम मंदिर के बाद पूरे भारत में दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है।
लगभग 70 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैले इस मंदिर में प्रतिदिन हजारों लोग आते हैं।

आपको बता दू यहां पीठासीन देवता के अलावा, परिसर में मां महिषासुरमर्दिनी, राम-दरबार, राधा-कृष्ण, शिव-पार्वती, लक्ष्मीजी, गणेशजी, हनुमानजी आदि सहित विभिन्न देवताओं की मूर्तियों को समर्पित छोटे कक्ष हैं। मंदिर का मुख्य आकर्षण भव्य 'शैय्या कक्ष' है। ' जो देवी कात्यायनी के लिए विश्राम कक्ष है; कमरे में चांदी का एक बिस्तर और ड्रेसिंग टेबल है।

largest temple

अपने आकर्षक और शानदार जालीदार स्क्रीन वर्क के लिए जाना जाता है, यह मंदिर शानदार वास्तुकला की आकर्षक डिजाइन है ये डिजाइन जो दक्षिण और उत्तर भारतीय डिजाइनों को मिला कर बनाया गया है।

परिसर में एक पवित्र वृक्ष भी पूजा का पर्याप्त जगह बनाए गए है। लोग इसके चारों ओर एक धागा बांधते हैं
ऐसा माना जाता है कि पेड़ में अलौकिक शक्तियां होती हैं और विश्वास, उत्साह और धार्मिक स्वभाव से की गई इच्छाएं पूरी होती हैं। नवरात्रि मंदिर का प्रमुख त्योहार है और इसे बहुत हर्ष और उत्साह के साथ मनाया जाता है मंदिर प्रबंधन नवरात्रि के अवसर पर एक लाख से अधिक भक्तों को लंगर भोजन भी कराता है। यहां आपको अध्यात्म की जानकारी भी मिलेगा।

पता
श्री आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर ट्रस्ट
छतरपुर नई दिल्ली है।

कैसे जाए?
नजदीकी मेट्रो स्टेशन छतरपुर मेट्रो है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X