India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »बजट में रहकर करना चाहते हैं यात्रा तो अपनाएं ये तरीका

बजट में रहकर करना चाहते हैं यात्रा तो अपनाएं ये तरीका

भारत के लोग घूमने के बड़े शौकिन होते हैं, उन्हें हर समय कहीं न कहीं घूमने के लिए एक नई डेस्टिनेशन चाहिए होती है। लेकिन वर्तमान समय में लोगों की आर्थिक स्थिति पर बड़ा गहरा प्रभाव पड़ा है और वो कोरोना संक्रमण। ऐसे में लोग घूमना तो चाहते हैं लेकिन पैसे के चलते कहीं जा नहीं पाते। अब इसका सॉल्यूशन आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है।

दरअसल, अब हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे आप अपनी यात्रा को बजट वाली यात्रा बना सकते हैं। इसके लिए आपको यहां दिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करना होगा। इन तरीकों से आपकी जेब पर ज्यादा जोर भी नहीं पड़ेगा और एक अच्छे डेस्टिनेशन पर अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ घूम सकेंगे।

यात्रा के दौरान हमेशा ट्रेन बुक करें

जब कभी भी आप यात्रा कर रहे हो या करने की सोच रहे हो तो हमेशा ट्रेन में टिकट बुक करें, इससे आपके काफी हद तक पैसे बचेंगे जो आपको आपकी ट्रिप के दौरान मदद करेंगे। कभी फ्लाइट या पर्सनल व्हीकल से जाने की ना सोचे, क्योंकि ये काफी एक्सपेंसिव होता है जो आपकी जेब पर असर डालेगा।

train

रहने के लिए जॉस्टल या हॉस्टल का उपयोग करें

जब कभी भी आप यात्रा कर रहे हो तो कोशिश करें कि रहने के लिए जॉस्टल या हॉस्टल का प्रयोग करें। इससे आपके काफी पैसे बच सकते हैं, जो आपको आपकी यात्रा के दौरान काम आएंगे। इसके अलावा, अगर आप होटल का प्रयोग कर सकते हैं तो आपकी जेब पर इसका काफी असर पड़ेगा।

zostel, hostel

महंगे रेस्टोरेंट में खाने से बचें

यात्रा के दौरान खाने के लिए काफी एक्सपेंसिव रेस्टोरेंट का उपयोग ना करें, ये आपकी जेब ढीली कर सकती है। बल्कि जितना हो सकें स्ट्रीट फूड या ओपन रेस्ट्रो का उपयोग करें, इससे आपके काफी हद पैसे बच सकेंगे, जो आपको यात्रा के दौरान काम आ सकेंगे।

restaurant

यात्रा पर हमेशा बाइक बुक करें

जब कभी भी यात्रा पर निकलें तो वहां घूमने के लिए कभी भी कैब या टैक्सी का उपयोग ना करें। बल्कि वहां एक बाइक या स्कूटी रेंट पर ले लें, जो आपकी काफी किफायती पड़ेगा। इससे आप काफी हद पैसे सेव कर पाएंगे। इन बचे हुए पैसों से आप शॉपिंग भी कर सकेंगे।

bike, scooty

चेक इन और चेक आउट हमेशा दोपहर में ही करें

किसी भी स्थान पर होटल, हॉस्टल या जॉस्टल का समय दोपहर 12 बजे से लेकर दूसरे दिन के 11 बजे तक होता है। तो कोशिश करें कि अपने डेस्टिनेशन पर आप दोपहर में पहुंचे, इससे आपको आराम करने का समय भी मिल पाएगा और आप भागम-भाग से बच सकेंगे। यात्रा पूरी करने के बाद दोपहर में 12 बजे तक चेक आउट कर लें, नहीं तो आपका एक दिन का एक्स्ट्रा चार्ज लग जाएगा।

hotel reception

Read more about: travel यात्रा
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X