India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भारत के 10 सबसे ऊंचे गोपुरम, देखें लिस्ट

भारत के 10 सबसे ऊंचे गोपुरम, देखें लिस्ट

गोपुरम या गेटवे टावर दक्षिण भारत में कई मंदिरों के प्रवेश द्वार पर स्मारक मंदिर टावर हैं, वे मंदिर परिसर के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करत हैं और तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में द्रविड़ शैली के हिंदू मंदिरों की एक प्रमुख विशेषता है। कर्नाटक के मुरुदेश्वर मंदिर में भारत में सबसे ऊंचे गोपुरम हैं, इसके बाद रंगनाथस्वामी मंदिर, अन्नामलाईयार मंदिर, कर्नाटक का नंजुंदेश्वर मंदिर, श्री लक्ष्मी नरसिम्हा, अज़गर कोविल, कर्नाटक का हम्पी और शंकरनयिनरकोइल मंदिर हैं।

मुरुदेश्वर मंदिर, ऊंचाई 249 फीट:

tallest gopuram

भगवान शिव का मुरुदेश्वर मंदिर दक्षिण भारत का सबसे लोकप्रिय मंदिर है, जो अरब सागर के पानी से घिरा हुआ है। मुरुदेश्वर शहर में भगवान शिव की एक विशाल विशाल प्रतिमा, दुनिया में भगवान शिव की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति और 249 फीट की 20 मंजिला गोपुरम है, जो इसे देश का सबसे ऊंचा गोपुरम बनाती है।

रंगनाथस्वामी मंदिर, ऊंचाई 239.5 फीट:

tallest gopuram

श्रीरंगम में रंगनाथस्वामी मंदिर दक्षिण भारत में सबसे शानदार वैष्णव मंदिर है और भगवान विष्णु को समर्पित 108 दिव्य देशमों में से एक है। रंगनाथस्वामी मंदिर का शाही मंदिर टॉवर 239.5 फीट ऊंचा है, जो इसे भारत का दूसरा सबसे ऊंचा गोपुरम बनाता है।

अन्नामलाईयार मंदिर, ऊंचाई 216.5 फीट:

tallest gopuram

अन्नामलाईयार मंदिर दक्षिण भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है और पंच भूत स्टालों के पांच तत्वों में से एक है। मंदिर परिसर में चार गेटवे टावर हैं जिन्हें गोपुरम के नाम से जाना जाता है और पूर्वी टावर 216.5 फीट के साथ सबसे ऊंचा है।

श्रीविल्लिपुथुर अंदल मंदिर, ऊंचाई 193.5 फीट:

tallest gopuram

श्रीविल्लिपुथुर अंडाल मंदिर हिंदू भगवान विष्णु और तमिलनाडु सरकार के प्रतीक को समर्पित है। मंदिर में सबसे ऊंचा मंदिर का प्रवेश द्वार टॉवर है जिसकी ऊंचाई 192 फीट है।

उलगलन्था पेरुमल मंदिर, ऊंचाई 192 फीट:

tallest gopuram

उलागलंता पेरुमल मंदिर में तमिलनाडु का चौथा सबसे ऊंचा मंदिर टॉवर है, जिसकी माप 192 फीट है, जो तिरुक्कोयिलूर में स्थित है। मंदिर को भारत में दिव्यदेसम 108 विष्णु मंदिरों में से एक के रूप में भी वर्गीकृत किया गया है।

एकम्बरेश्वर मंदिर,ऊंचाई 190 फीट:

tallest gopuram

एकंबरेश्वर मंदिर महान भगवान भगवान शिव और पृथ्वी के तत्व का प्रतिनिधित्व करने वाले पंच भूत स्टालों में से एक को समर्पित है। मंदिर परिसर भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है और इसमें 190 फीट की ऊंचाई का सबसे ऊंचा गेटवे टॉवर है।

अजगर कोविल मंदिर,ऊंचाई 187 फीट:

tallest gopuram

मदुरै जिले के अलगर कोयल गांव में स्थित अजगर कोविल मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। कल्लाझगर के मंदिर में सबसे ऊंचे गेटवे टावर में से एक है और यह एक बड़े किले से घिरा हुआ है।

मीनाक्षी अम्मन मंदिर,ऊंचाई 170 फीट:

tallest gopuram

मीनाक्षी अम्मन मंदिर मदुरै शहर में सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटक आकर्षण है और दक्षिण भारत में एक प्रमुख स्थल है। मंदिर 14 गोपुरम या गेटवे टावर से घिरा हुआ है और मीनाक्षी मंदिर का सबसे ऊंचा प्रसिद्ध गेटवे टावर 170 फीट तक बढ़ गया है।

सारंगपानी मंदिर,ऊंचाई 164 फीट:

tallest gopuram

सारंगपानी मंदिर तमिलनाडु के कुंभकोणम में स्थित भगवान विष्णु को समर्पित पांच पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है। मंदिर में सबसे बड़ा जुड़वां मंदिर रथ है और राजगोपुरम की ऊंचाई 164 फीट है।

राजगोपालस्वामी मंदिर,ऊंचाई 154 फीट:

tallest gopuram

राजगोपालस्वामी मंदिर भारत में एक महत्वपूर्ण वैष्णव मंदिर है, जो तमिलनाडु राज्य के मन्नारगुडी शहर में स्थित है। इस प्राचीन मंदिर में 154 फीट का राजगोपुरम गेटवे टॉवर और पानी की टंकी है, जो भारत के सबसे बड़े मंदिर टैंकों में से एक है।

Read more about: south india karnataka tamil nadu
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X