India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »कोलकाता की यात्रा के दौरान, घुमना न भुलें ये 6 मशहुर जगहें

कोलकाता की यात्रा के दौरान, घुमना न भुलें ये 6 मशहुर जगहें

भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक पहले कलकत्ता के रूप में जाना जाता था, शहर की स्थापना 1698 में हुई थी और 1911 तक ब्रिटिश भारत की राजधानी के रूप में कार्य किया और फिर दिल्ली में स्थानांतरित कर दिया गया। 2001 में शहर का नाम बदलकर कोलकाता कर दिया गया। हुगली नदी के किनारे स्थित कोलकाता, हावड़ा से आकर्षक हावड़ा पुल से जुड़ा हुआ है। कोलकाता यह है जहां अतीत भविष्य से मिलता है, जहां सूट धोती से मिलती है और जहां परंपरा से मिलती है बदलाव!

विक्टोरिया मेमोरियल

kolkata

कोलकाता के मध्य में स्थित विक्टोरिया मेमोरियल महारानी विक्टोरिया की स्मारक संरचना है। संरचना सफेद संगमरमर से खूबसूरती से बनाई गई है और विशेष रूप से भव्य दिखती है। यह प्रतिष्ठित संरचना एक व्यवस्थित और भव्य उद्यान से घिरी हुई है जिसमें कई मूर्तियाँ हैं। रात में जब यह रोशन होता है तो विक्टोरिया मेमोरियल के लुभावने दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है। यह कोलकाता में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जिसकी यात्रा आपको किसी भी कीमत पर करनी चाहिए। इसके अलावा, शाम को होने वाले साउंड एंड लाइट शो को देखें ताकि आपकी यात्रा में एक आनंद आए।

पता: विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, 1, क्वीन्स वे, कोलकाता

समय: 10:00 सुबह -5: 00 शाम तक।

हावड़ा ब्रिज

kolkata

आप सोच रहे होंगे कि कोलकाता में ब्रिज कैसे घूमने लायक जगह हो सकता है? सही? खैर, यह दुनिया के सबसे लंबे कैंटिलीवर स्टील ब्रिज के कारण है जो हावड़ा और कोलकाता को जोड़ता है। यह रात में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन जाता है जब रोशनी इस पर पड़ती है, जिससे यह दिखने में भव्य हो जाता है। पर्यटक लॉन्च घाट से फेरी की सवारी करना पसंद करते हैं जिसे आपको कोलकाता में रात में अनमोल दृश्य देखने से नहीं चूकना चाहिए।

पता: हावड़ा ब्रिज,कोलकाता, हुगली नदी पर निर्मित

समय: कोई समय नहीं, पर शाम के समय सबसे अच्छा है

बेलूर मठ

kolkata

यह कोलकाता में एक तीर्थ स्थान है जो दुनिया भर में लोकप्रिय है। यहां हर देश से लोग शांति का अनुभव करने आते हैं और इस माहौल में मिलने वाली शांति का आनंद लेते हैं। मंदिर का निर्माण बहुत ही खूबसूरती से, कुशलता से और कलात्मक रूप से किया गया है जो रामकृष्ण आंदोलन के दिल को बयां करता है। इसमें एक संग्रहालय भी शामिल है जिसे आप अतिरिक्त आनंद के लिए देख सकते हैं। आंतरिक शांति पाने के लिए रामकृष्ण मठ और मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ की सैर करें।

पता: बेलूर, हावड़ा, कोलकाता।

समय: 6:00-11:30 सुबह और 4:00-7:00 शाम

साइंस सिटी ऑफ कोलकाता

kolkata

यह कोलकाता में दिन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और पर्यटकों के बीच लोकप्रिय जगह भी है। इस जगह के मुख्य आकर्षण में स्पेस थिएटर, 3 डी शो, नेचुरल साइंस पार्क, इवोल्यूशन थीम पार्क, डायनासोर कॉम्प्लेक्स और टाइम मशीन शामिल हैं। यह बच्चों के साथ-साथ युवाओं के लिए कई सरल प्रयोगों के माध्यम से प्रकाश गति और बिजली के बारे में ज्ञान प्राप्त करने का सबसे अच्छा स्थान है। विज्ञान के विस्तार का अनूठा विचार इस संग्रहालय में आने वाले हर व्यक्ति को पसंद आता है। कोलकाता का भ्रमण करते समय आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

पता: बीएस हल्दाने एवेन्यू, बसंती हाईवे, कोलकाता

समय: 9:00 सुबह - 7:00 शाम

दक्षिणेश्वर मंदिर

kolkata

दक्षिणेश्वर मंदिर कोलकाता का एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है जिसे हर पर्यटक को अवश्य देखना चाहिए। यह मंदिर देवी काली को समर्पित है जो लगभग 25 एकड़ भूमि को कवर करता है। इस मंदिर की वास्तुकला शैली इसकी भव्यता को दर्शाती है और इस नदी के माध्यम से गंगा का प्रवाह भक्तों के बीच इसका महत्व बढ़ाता है। कोलकाता के इस आध्यात्मिक स्थान में विशेष त्योहारों पर भक्तों की भीड़ उमड़ती है, जब वे पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं और दुर्गा काली की पूजा करते हैं।

पता: दक्षिणेश्वर, कोलकाता

समय: 5:00 सुबह-8:00 शाम


भारतीय संग्रहालय

kolkata

यह भारत का सबसे बड़ा संग्रहालय है जहाँ 60 से अधिक गैलरी हैं जो कलात्मक, प्राणी विज्ञान, मानव विज्ञान, कलात्मक, भूवैज्ञानिक और औद्योगिक वस्तुओं जैसी विभिन्न श्रेणियों में विभाजित हैं। विलुप्त जानवरों के जीवाश्म और मिस्र की ममी इस संग्रहालय का मुख्य आकर्षण हैं। साथ ही, आप दुनिया के कोने-कोने से यहां प्रदर्शित विभिन्न कलाओं को देख सकते हैं। यहां प्रख्यात कलाकारों की पेंटिंग और पत्थरों से बने पुराने सिक्कों को भी यहां दिखाया गया है। यह युवाओं के लिए कोलकाता में घूमने की जगहों में से एक है जहां आपको कई दिलचस्प चीजें मिलेंगी।

पता: 27, जवाहरलाल नेहरू रोड, फायर ब्रिगेड हेड क्वार्टर, न्यू मार्केट एरिया, धर्मतला,कोलकाता

समय: 10:00 सुबह -5: 00 शाम

Read more about: kolkata west bengal
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X