India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जानें 'दक्षिण भारत के कश्मीर', टॉप स्टेशन के बारे में पूरी जानकारी

जानें 'दक्षिण भारत के कश्मीर', टॉप स्टेशन के बारे में पूरी जानकारी

मुन्नार से लगभग 32 किलोमीटर दूर स्थित है 'दक्षिण भारत का कश्मीर', टॉप स्टेशन! यह मुन्नार का उच्चतम पॉइंट है और इसका नाम कुंडला घाटी में सबसे ऊपर रेलवे स्टेशन होने के कारण पड़ा है।

5500 फीट ऊंचा गंतव्य पश्चिमी घाट के मनोरम दृश्यों और तमिलनाडु में थेनी की खूबसूरत घाटी के लिए बेहतरीन दृश्य है। यह पॉइंट वास्तव में 'पृथ्वी पर स्वर्ग' जैसा लगता है। टॉप स्टेशन अपने प्रचुर पत्ते और नीलकुरिंजी फूलों के लिए भी लोकप्रिय है जो बारह सालों में एक बार खिलते हैं।

top station munnar

मुन्नार में होने के कारण, टॉप स्टेशन अपने विशाल चाय बागानों के लिए भी प्रसिद्ध है, जहां आप टहल सकते हैं और स्थानीय लोगों से खेती की प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं। मूल रूप से, टॉप स्टेशन मुन्नार और बोदिनायकनूर के बीच चाय की डिलीवरी के लिए एक ट्रांस-शिपमेंट पॉइंट था। कुंडला घाटी का टर्मिनल और एक हवाई रोपवे मार्ग के ऊपरी टर्मिनस होने के कारण, इसे टॉप स्टेशन का नाम दिया गया।

यह स्टेशन 1902 में मुन्नार, कुंडला और पहाड़ियों के शिखर में एक निम्न पॉइंट के बीच बनाया गया था, जिसमें मार्ग के साथ एक मोनोरेल माल गाड़ी प्रणाली स्थापित की गई थी। छह साल बाद, 1908 में, 24 इंच की गेज रेलवे ने मोनोरेल की जगह ले ली।

top station munnar

इन पटरियों पर, कुंडला घाटी से टॉप स्टेशन पर आने वाली चाय की पेटियों को एक रोपवे द्वारा, 5 किमी डाउनहिल दक्षिण में कुरंगानी, तमिलनाडु तक पहुंचाया गया। चाय को पहले गाड़ी से बोदिनायकनूर भेजा जाता था, फिर रेल द्वारा भारत के अन्य स्थानों पर और अंत में जहाज से इंग्लैंड भेजा जाता था।

मुन्नार के टॉप स्टेशन को सभी मौसमों के लिए गंतव्य माना जाता है। लेकिन घूमने के लिए सबसे अच्छे महीने अक्टूबर और नवंबर हैं और फिर जनवरी से अप्रैल तक आप यहां बेहद मौज कर सकते हैं।

top station munnar

इन महीनों के दौरान शहर हरा-भरा और सुंदरता से भरपूर होता है, खासकर शिखर पर। दिसंबर में, यदि यह बहुत अधिक ठंडा हो जाता है, तो शीर्ष पर पहुंचना मुश्किल हो सकता है, जबकि मानसून के दौरान, सड़कें फिसलन भरी होती हैं और चोटियों तक पहुंचना कठिन हो सकता है।

top station munnar

कुछ टिप्स

1. अगर आप घुमना चाहते हैं तो आरामदायक जूते पहनें।
2. अपने पैरों पर दृढ़ रहें और उन चट्टानों की ओर न जाएं जो घातक साबित हो सकती हैं।
3. यदि आप ट्रेक करने की योजना बना रहे हैं, तो एक गाइड किराए पर लें जो आपको चारों ओर दिखाएगा।
4. एक टोपी, पानी की बोतल और प्राथमिक चिकित्सा किट साथ रखें, खासकर यदि आप ट्रेकिंग कर रहे हैं।
5. सुनिश्चित करें कि आप इस सुरम्य पर्यटन स्थल की कुछ अद्भुत तस्वीरें खींचने के लिए कैमरा ले जाएं।
6. आप सुरक्षित हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए सूर्यास्त से पहले एक निश्चित घंटे तक जंगलों, पहाड़ियों और पगडंडियों को छोड़ दें।

Read more about: top station munnar kerela
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X