Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »इस वीकेंड पलक्कड़ से बनाएं इन शानदार स्थलों का प्लान

इस वीकेंड पलक्कड़ से बनाएं इन शानदार स्थलों का प्लान

नीलगिरी के तलहटी में स्थित पलक्कड़ या पालघाट को व्यापक रूप से केरल का प्रवेश द्वार माना जाताहै। पहाड़ों और हसीन वादियों से घिरा यह पहाड़ी स्थल केरल और तमिलनाडु के कुदरती फासले को जोड़ने का काम करता है। इस शहर का अपना अलग इतिहास है जो इसे ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण बनाता है। आश्चर्यजनक प्राकृतिक चमत्कार और प्राचीन वास्तुकला पलक्कड़ को दक्षिण के खास पर्यटन स्थलों में से एक बनाते हैं। घूमने-फिरने के लिए लिहाज से यह स्थल एक उपयुक्त विकल्प है, जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ एक शानदार ट्रिप का प्लान कर सकते हैं। यहां के दर्शनीय स्थलों में आप पलक्कड़ किला, नेल्लीयमपैथी हिल्स, साइलेंट वैली नेशनल पार्क, परंबिकुलम वन्यजीव अभयारण्य, धोनी फोरेस्ट आदि को देख सकते हैं। इनके अलावा आप पलक्कड़ से वीकेंड पर निकटवर्ती पर्यटन स्थलों की सैर का प्लान भी बना सकते हैं। इस लेख के माध्यम से जानिए पलक्कड़ के निकटवर्ती स्थल आपको किस प्रकार आनंदित कर सकते हैं।

वायनाड

वायनाड

PC-Vaibhavcho

वायनाड दक्षिण भारतीय राज्य केरल का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, आप पलक्कड़ से वायनाड की सैर का प्लान बना सकते हैं। समुद्र तल से 700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह स्थल अपने कुदरती भंडार के लिए जाना जाता है। प्रकृति के बेशकीमती खूबसूरती का यहां जी भरकर दीदार किया जा सकता है। घने जंगलों और हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा वायनाड पर्यटकों को काफी ज्यादा आनंदित और रोमांचित करने का काम करता है। यहां के पर्यटन स्थलों में आप वायनाड वन्यजीव अभयाण्यय, बाणासुर सागर डैम, चेंबरा चोटी, कुरुवा द्वीप आदि देख सकते हैं। एक शानदार सफर के लिए आप वायनाड की सैर का प्लान बना सकते हैं।

कोझिकोड

कोझिकोड

PC- MissionMoves

पलक्कड़ से आप कोझिकोड की सैर का प्लान बना सकते हैं, यह राज्य के चुनिंदा सबसे खास पर्यटन स्थलों में गिना जाता है, जहां साल भर सैलानियों का आवागमन लगा रहता है। अगर आप शहरी भागदौड़ और व्यस्ता के बीच थोड़ा समय सुकून का बिताना चाहते हैं तो इस खास स्थल की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां पहाड़ी आबोहावा आपको अपार आत्मिक और मानसिक शांति का अनुभव होगा। कोझिकोड में आप अनाकंपियल, कूराचुंडू, पेरामबा, पेरुवानमूझी, तुषारगिरी आदि की सैर का प्लान बना सकते हैं। आप यहां का प्लान अपने परिवार या दोस्तों के साथ बना सकते हैं।

 त्रिशूर

त्रिशूर

PC-Mullookkaaran

पलक्कड़ से आप त्रिशूर की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह केरल के खूबसूरत और सबसे बड़े शहरों में गिना जाता है। यह शहर अपने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक महत्व के लिए जाना जाता है। जानकारी के अनुसार त्रिशूर कभी कोचीन साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था। इस शहर को केरल का 'कल्चरल कैपिटल' भी कहा जाता है। यहां साल के दौरान कई बड़े उत्सव आयोजित किए जाते हैं, जिनमें शामिल होने के लिए देशभर से पर्यटकों को आगमन होता है। केरल की मूल संस्कृति का करीब से जानने के लिए आप यहां आ सकते हैं। यहां के दर्शनीय स्थलों में आप चेरामन जुमा मस्जिद, वडकुनाथन मंदिर, सी बीच आदि को देख सकते हैं। एक यादगार पारिवारिक यात्रा के लिए यह एक आदर्श स्थल है।

येलागिरी

येलागिरी

PC-cprogrammer

पलक्कड से आप तमिलनाडु के वेल्लोर जिले स्थित येलागिरी की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह एक छोटा मगर खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां का प्लान आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ बना सकते हैं। यह पहाड़ी स्थल समुद्र तल से 1048 मीटर की ऊंचाई पर बसा है, जहां आप प्रकृति के अद्भुत दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं। एक सुकून भरे भ्रमण के लिए येलागिरी एक आदर्श विकल्प है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्यता का आनंद उठाने के साथ-साथ कई तरह के एडवेंचर का अनुभव भी ले सकते हैं। आप यहां वेलावन मंदिर, स्वमिमलाई हिल्स आदि स्थलों की सैर कर सकते हैं।

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

PC-Dineshkannambadi

उपरोक्त स्थलों के अलावा आप पलक्कड़ से बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान की सैर का प्लान बना सकते हैं। इस वन क्षेत्र को 1974 में टाइगर प्रोजेक्ट के तहत टाइगर रिजर्व बनाया गया था। यह दक्षिण के कर्नाटक राज्य में स्थित है। आप यहां वनस्पति, जंगली जीवों और पक्षियों की कई प्रजातियों को देख सकते हैं। जंगली जीवों में आप यहां बाघ, गौर, भालू, लंगूर, हाथी, हिरण आदि को देख सकते हैं। यह एक आदर्श स्थल है जहां आप वन्यजीवन को करीब से देख सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X