Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »इस वीकेंड कण्णूर से बनाएं इन खूबसूरत स्थलों का प्लान

इस वीकेंड कण्णूर से बनाएं इन खूबसूरत स्थलों का प्लान

केरल के उत्तरी भाग में स्थित कण्णूर एक छोटा लेकिन बेहद खूबसूरत तटीय नगर है, जो अपनी समुद्री आबोहवा और प्राकृतिक आकर्षणों के लिए जाना जाता है। शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर आप यहां एक शानदार अवकाश के लिए आ सकते हैं। यह नगर कुदरती खूबसूरती के साथ ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासतों से भी परिपूर्ण है। इन नगर से कई किस्से जुड़े हैं, माना जाता है कि मंदिर बनवाने के लिए सोलोमन का जहाज यहीं आया था। आप यहां अतीत से जुड़ी कई प्राचीन संरचनाओं को देख सकते हैं, जिसमें सेंट एंजिलो फोर्ट, मयादी मस्जिद, पयमबल्लम बीच, थलस्सरी किला, ईजीमाला, अरक्कल महल आदि शामिल हैं, लेकिन आज हम इस लेख में हम आपको कण्णूर के उन निकटवर्ती स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां का प्लान आप वीकेंड पर बना सकते है, जानिए ये टूरिस्ट स्पॉट आपको किस प्रकार आनंदित कर सकते हैं।

थेक्कडी

थेक्कडी

PC-Bernard Gagnon

आप कण्णूर से थेक्कडी की सैर का प्लान बना सकते हैं, थेक्कडी इडुक्की जिले स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जहां आप जी भरकर प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। यह स्थल मुख्यत: अपने पेरियार वन्यजीव अभयारण्य के लिए जाना जाता है, जहां आप वन्यजीवन को बेहत करीब से देख सकते हैं। पेरियार एक आदर्श जैव-विविधता के लिए प्रसिद्ध है, जहां विभिन्न वनस्पतियों के साथ जीव-जन्तुओं की कई प्रजातियों को देखा जा सकता है। थेक्कडी प्रकृति प्रेमी लेकर रोमांच का शौक रखने वालों के लिए भी एक उपयुक्त स्थल है, जहां ट्रेकिंग और कई साहसिक गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है। आप यहां के दर्शनीय स्थलों में मगला देवी मंदिर, मुल्लापेरियार बांध, कदथंदन कलारी केंद्र, पेरियार वन्जजीव अभयारण्य आदि को देख सकते हैं।

कोझिकोड

कोझिकोड

PC-Ekuttan

कण्णूर से आप केरल के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक कोझिकोड की सैर का प्लान बना सकते हैं। आमतौर पर इस स्थल को कालीकट के नाम से जाना जाता है। यह स्थल पर्यटन के लिए काफी खास है जहां आप खूबसूरत समद्री तटो से लेकर प्राचीन संरचनाओं को भी देख सकते हैं। खासकर गर्मियों के दौरान यहां भारी संख्या में देश-विदेश से पर्यटकों का आगमन होता है। हालांकि यहां का प्लान आप साल के किसी भी महीने में बना सकते हैं। यहां के कॉफी के बागान सैलानियों को काफी ज्यादा आनंदित करते हैं। यहां के दर्शनीय स्थलों मे आप कोझिकोड बीच, मानांचिरा स्क्वायर, ताली मंदिर, कालीपोयीका, कडलुंकी पक्षी अभयारण्य आदि को देख सकते हैं।

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

PC-Rameshkallampilly

कण्णूर से आप कर्नाटक स्थित बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान की रोमांचक सैर का प्लान बना सकते हैं। इस उद्यान को प्रोजेक्ट टाइगर के तहत टाइगर रिजर्व के रूप में स्थापित किया गया है। माना जाता है कि यह वन क्षेत्र किसी जमाने में मैसूर के महाराजाओं का शिकारगाह हुआ करता था । यह राष्ट्रीय उद्यान जैव-विविधता का आदर्श रूप प्रदर्शित करता है, जहां आप विभिन्न वनस्पतियों के साथ जीव-जन्तुओं की कई प्रजातियों को सुरक्षित आश्रय प्रदान करता है। आप यहां जंगली जानवरों में बाघ, सांभर, हाथी तेंदुआ, भालू, चीतल, हिरण, गौर आदि को देख सकते है। इसके अलावा आप यहां पक्षी विहार का आनंद भी ले सकते हैं।

वायनाड

वायनाड

PC-Nijusby

कण्णूर से आप केरल के खूबसूरत पर्यटन स्थल वायनाड की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह स्थल दक्कनी पठार के दक्षिणी भाग में हरी-भरी पहाड़ियों और आकर्षक परिदृश्य के साथ स्थित है। दूर-दूर से सैलानी यहां सूकून भरा समय बिताने के लिए यहां आते हैं। समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित वायनाड एक आदर्श स्थल है, जहां आप एक यादगार अवकाश अपने परिवार या दोस्तों के साथ बिता सकते हैं। यहां कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं, जिनकी सैर आप वायनाड भ्रमण के दौरान कर सकते हैं, जिसमें कुरुवा द्वीप, मुथंगा वन्यजीव अभयारण्य, पजास्सी मकबरा, लक्किड़ी, चेम्बरा चोटी आदि शामिल हैं।

 बेकल

बेकल

PC-Vijayanrajapuram

उपरोक्त स्थलों के अलावा आप कण्णूर से बेकल की सैर का प्लान बना सकते हैं। बेकल राज्य के कासरगोड जिले में स्थित है, और अपने आकर्षक समुद्री तट, ऐतिहासिक किले, धार्मिक स्थलों और ऐतिहासिक संरचनाओं के लिए प्रसिद्ध है। यह नगर मालाबर तट पर स्थित है और केरल के सबसे खूबसूरत तटीय पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। यहां सालभर देशी-विदेशी पर्यटकों का आगमन लगा रहता है। यहां के पर्यटन आकर्षणों में आप बेकल फोर्ट, चंद्रागिरी फोर्ट, अनंतपुर झील मंदिर, मलिक दीनार मस्जिद, बेकल बीच आदि को देख सकते हैं। एक शानदार सफर के लिए आप यहां आ सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X