Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »अगर कोलकाता नहीं घूमा तो कुछ नहीं घूमा बॉस!

अगर कोलकाता नहीं घूमा तो कुछ नहीं घूमा बॉस!

By Goldi

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता इतिहास, कला और संस्कृति का एक विशिष्ट महत्वपूर्ण केंद्र है, जिसे जीवन में एकबार हर किसी को अवश्य घूमना चाहिए। सिटी ऑफ़ जॉय के नाम से मशहूर इस शहर में आने पर आपको थोड़ी-बहुत खुशी का अहसास जरूर होगा।

यह शहर भारत में औद्योगिक क्रांति का केंद्र है और 19 वीं और 20 वीं शताब्दी के बीच में आधुनिक भारतीय सांस्कृतिक, काव्य , कलात्मक और साहित्यिक आंदोलन का जन्मस्थान भी है। संस्कृतियों के विभिन्न मिश्रणों के कारण कोलकाता को प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक कहा गया है।

भारत की पूर्व राजधानी

भारत की पूर्व राजधानी

Pc:Santanubose1976
शायद आप इस बात से अवगत ना हो कि, कोलकाता करीबन एक सदी तक ब्रिटिश भारत की राजधानी के रूप में कार्यरत रह चुका है। कोलकाता ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के मुख्यालय का घर था और बाद में ब्रिटिश राज के दौरान उपमहाद्वीप में ब्रिटिश क्षेत्रों की राजधानी बन गया।

कोलकाता का अपना चाइनाटाउन

कोलकाता का अपना चाइनाटाउन

Pc: Arup1981
जी हां, कोलकाता का अपना चाइना टाउन है, जो चीनी आबादी और संस्कृति के सुरक्षित रखरखाव के रूप में कार्य करता है। टेरेटी बाजार, या ओल्ड चाइनाटाउन कोलकाता के सबसे अमीर सांस्कृतिक समर्द्ध में से एक है, पर्यटक इस कोलकाता को घूमते हुए पारंपरिक चायनीज खाने का स्वाद ले सकते हैं।

क्या आप जानते हैं...कोलकाता के इस मिनी चाइना टाउन के बारे में?

खूबसूरत वास्तुकला

खूबसूरत वास्तुकला

Pc:Thomas Scherer
पर्यटक यहां खूबसूरत औपनिवेशिक युग विक्टोरिया मेमोरियल, अस्त व्यस्त हावड़ा ब्रिज आदि देख सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न ऐतिहासिक चर्च, सभास्थल, मंदिर, और औपनिवेशिक भवन आदि कोलकाता की भव्य संरचनाएं हैं, जो कोलकाता के पुराने आकर्षणों में से एक हैं।

स्मारकीय भारत: कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल की 10 दिलचस्प बातें!

भोजन

भोजन

Pc:Great Samiran
कोलकाता में एक समृद्ध पाक परंपरा है, जिसे हर खाने के शौक़ीन को अनुभव करना चाहिए। कई लजीज स्ट्रीट फ़ूड के घर कोलकाता में आप पानी पूरी, आलू चाट, मुंह में पानी ला देने वाली बंगाली मिठाई, ऐतिहासिक इंडो-चीनी रेस्तरां आदि देख सकते हैं। कोलकाता भारत के स्वादिष्ट भोजन की सूची में सबसे अव्वल नम्बर पर आता है।

कोलकाता में अगर ये चीजें नहीं खायी तो समझिये कुछ नहीं किया...

 भारत की फुटबॉल राजधानी

भारत की फुटबॉल राजधानी

Pc:Rangan Datta Wiki

आईपीएल टीम कोलकाता का होम टाउन कोलकाता, भारत की फुटबॉल राजधानी के नाम से भी जानी जाती है। 1898 में स्थापित कलकत्ता फुटबॉल लीग, एशिया में सबसे पुराना एसोसिएशन फुटबॉल लीग ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे पुरानी फुटबॉल प्रतियोगिताओं में से एक है।

दुर्गा पूजा की धूम

दुर्गा पूजा की धूम

Pc: Biswarup Ganguly
अगर आप वाकई दुर्गा पूजा की धूम को देखना चाहते हैं, तो कोलकाता की यात्रा दुर्गा पूजा के दौरान अवश्य करें। इन 10 दिनों तक कोलकाता सोता नहीं है, पूरे दिन पूरी रात माँ दुर्गा की भक्ति, नाच गाने, रंगों, अलग-अलग तरह के व्यंजनों और अपनी संस्कृति में पूरा डूबा रहता है।

24 घंटे में घूमे कोलकाता

सर्वश्रेष्ठ मछली करी

सर्वश्रेष्ठ मछली करी

ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि, कोलकाता मांसाहारी खाने के वालो के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां की माछर झोल खाने के बाद यकीनन आपको कोलकाता से प्यार हो जायेगा। कोलकातावासी अपने भोजन, और विशेष रूप से मछली से बहुत प्यार करते हैं, जोकि कोलकाता का पर्याय बन चुका है।

भारत की सांस्कृतिक राजधानी

भारत की सांस्कृतिक राजधानी

Pc:P.K.Niyogi (talk)
कोलकाता को कई महान साहित्यकारों का घर है, जिनमे रवींद्रनाथ टैगोर, सत्यजीत रे और कई अन्य साहित्यकार शामिल है। अगर आपको साहित्य से प्यार है, तो आपको यहां के शांतिनिकेतन अवश्य जाना चाहिए।

एतिहासिक रेल नेटवर्क

एतिहासिक रेल नेटवर्क

Pc:Lovedimpy

कोलकाता भारत के सबसे ऐतिहासिक रेलवे नेटवर्कों में से एक है। 1854 में निर्मित हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन, भारत का सबसे पुराना और व्यस्ततम रेलवे स्टेशन है। 23 ऑपरेटिंग प्लेटफॉर्म के साथ, देश में रेलवे स्टेशनों के बीच इसकी सबसे ज्यादा ट्रेन-हैंडलिंग क्षमता है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X