India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »वाराणसी नाइट मार्केट! काशी की कला और संस्कृति का अनूठा संगम

वाराणसी नाइट मार्केट! काशी की कला और संस्कृति का अनूठा संगम

काशी देश का ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के सबसे पुराने शहरों में से एक है। यहां की कला और संस्कृति पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इसी कला और संस्कृति को दर्शाने के लिए इस नाइट मार्केट की शुरुआत की जा रही है। इस मार्केट की सबसे खास बात यह है कि यहां पर आपको बनारसी पान का अनूठा व स्पेशल स्वाद चखने का मौका मिलेगा, जिसे पर्यटक कभी भूल नहीं पाएंगे।

वर्तमान समय की बात की जाए तो काशी का स्वरूप काफी बदल चुका है। जिस काशी को हम विश्व की पुरातन नगरी के नाम से जानते आ रहे थे, आज के समय में वो काशी, विश्वस्तर पर एक पर्यटन हब बन चुका है। इसी कड़ी में अब एक और अध्याय नाइट मार्केट जुड़ रहा है, जो काशी के लिए गौरव की बात है।

varanasi night market

कब से होगी शुरुआत

अब काशी सुबह-ए-बनारस से रात-ए-बनारस की ओर अग्रसर हो चला है। अब यहां दिन के साथ-साथ रात भी रौशन होने वाली है। इसकी शुरुआत 7 जुलाई 2022 से होगी। कैंट स्टेशन के ठीक सामने लहरतारा-चौकाघाट पुल के नीचे करीब 2 किमी. तक में यह नाइट मार्केट खुलेगा, जो पर्यटकों को खासा आकर्षित करेगा।

varanasi night market

नाइट मार्केट का सेल्फी प्वॉइंट

इंदौर की तर्ज पर विकसित इस नाइट मार्केट का सबसे आकर्षक यहां का सेल्फी प्वॉइंट है, जहां पर 'आई लव बनारस' का स्लोगन भी लिखा हुआ है। इसके अलावा यहां पर फाउंटेन, पाथ-वे, पेड़-पौधों के साथ अन्य हॉर्टिकल्चर भी देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं, यहां पर पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए दोनों छोर पर प्रसाधन, पेयजल और अन्य सुविधाएं दी गई है।

varanasi night market

शहर में प्रवेश करते ही मिलेगा काशी का एहसास

यात्रा करने वाले अधिकतर लोग ट्रेन से ही सफर करना पसंद करते हैं। इसलिए इस मार्केट को विकसित करने में इसके जगह का भी खास ख्याल रखा गया है। वाराणसी कैंट स्टेशन से बाहर निकलते ही काशी का एहसास आपको होने लगेगा। दीवारों पर पेंटिंग के माध्यम से काशी की कला व संस्कृति को उकेरा गया है, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। सुरक्षा को देखते हुए सड़के दोनों तरफ रेलिंग की सुविधा दी गई है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X