India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जानें छिपी हुई काशी में स्थित विश्वनाथ मंदिर के बारे में

जानें छिपी हुई काशी में स्थित विश्वनाथ मंदिर के बारे में

बद्रीनाथ मंदिर के पास कई तीर्थ और पर्यटन स्थल हैं, उनमें से कुछ ट्रेकिंग और स्कीइंग गंतव्य भी हैं। विश्वनाथ मंदिर भी एसा ही धार्मिक स्थल है जो लोकप्रिय नहीं है, लेकिन इस मंदिर की बहुत मान्यता है।

ऊखीमठ से 13 किमी, केदारनाथ से 46 किमी, गौरीकुंड से 32 किमी और रुद्रप्रयाग से 45 किमी की दूरी पर, गुप्त काशी रुद्रप्रयाग जिले के गढ़वाल हिमालय में मंदाकिनी नदी के तट पर केदारनाथ के रास्ते में स्थित एक छोटा सा शहर है। यह समुद्र तल से 1,319 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गुप्तकाशी नाम का अर्थ है छिपी काशी।

guptkashi

यहां भगवान शिव के विश्वनाथ अवतार को समर्पित दिव्य विश्वनाथ मंदिर जिसका मतलब "ब्रह्मांड का स्वामी" है । ऐसा माना जाता है कि महाभारत के युद्ध के बाद पांडव भगवान शिव से मिलना चाहते थे और उनका आशीर्वाद लेना चाहते थे। लेकिन भगवान शिव उनसे नहीं मिलना चाहते थे और खुद को गुप्तकाशी में छुपा लिया। लेकिन बाद में उनसे दूर घाटी तक केदारनाथ तक चले गए। केदारनाथ मंदिर के वंशानुगत तीर्थयात्री गुप्तकाशी में रहते हैं।

गुप्त काशी उत्तराखंड धार्मिक रूप से एक महत्वपूर्ण शहर है क्योंकि इसमें विश्वनाथ मंदिर और अर्धनारेश्वर मंदिर जैसे प्राचीन मंदिर हैं। प्राचीन विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और वाराणसी के समान है। मंदिर प्राचीन स्थापत्य शैली और डिजाइन को दर्शाता है। यह स्थानीय पत्थरों का उपयोग करके बनाया गया है और इस मंदिर के प्रवेश द्वार की रखवाली करते हुए एक नंदी की मूर्ति के साथ एक संलग्न आंगन में स्थित है। गुप्तकाशी शहर का एक अन्य आकर्षण मणिकर्णिक कुंड है, जहां गंगा और यमुना की दो धाराएं मिलती हैं। यह विश्वनाथ मंदिर के परिसर में स्थित है।

guptkashi

यहां का अन्य प्रसिद्ध मंदिर विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित अर्धनारेश्वर को समर्पित है। मंदिर में भगवान शिव को आधा पुरुष और आधा महिला के रूप में चित्रित किया गया है। गुप्त काशी केदारनाथ के रास्ते पर एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। कई तीर्थयात्री अपनी केदारनाथ यात्रा के दौरान गुप्त काशी में रुकते हैं।

गुप्त काशी जाने का सबसे अच्छा समय मार्च, अप्रैल, मई, जून, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर है।

guptkashi

गुप्तकाशी उत्तराखंड के प्रमुख स्थलों से सड़कों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। गुप्तकाशी का निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डा गुप्तकाशी का निकटतम हवाई अड्डा है, जो 190 किमी दूर स्थित है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X