» »घूमे वाराणसी के पास स्थित खूबसूरत वाटरफाल्स को

घूमे वाराणसी के पास स्थित खूबसूरत वाटरफाल्स को

Written By: Goldi

उत्तर प्रदेश की खूबसूरत नगरी वाराणसी एक धार्मिक नगरी है। जिसे देखने और घूमने हर साल लाखों की तादाद में देशी और विदेशी श्रद्धालु पहुंचते हैं। उत्तरप्रदेश राज्य में बसा प्रसिद्ध शहर हिन्दू धर्म का सबसे पवित्र और पूज्यनीय स्थल है, जिसे अविमुक्त क्षेत्र भी कहा जाता है।

वाराणसी जिसे बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है, की संस्कृति का गंगा नदी और इसके धार्मिक महत्व से एक अटूट और अहम रिश्ता है। वाराणसी से कई प्राचीन से प्राचीन कहानियां जुड़ी हुई हैं। प्रसिद्ध अमरीकी लेखक मार्क ट्वेन ने तो वाराणसी के लिए यह भी लिखा है कि, "बनारस इतिहास से भी पुरातन है, परंपराओं से पुराना है, किंवदंतियों (लीजेन्ड्स) से भी प्राचीन है और जब इन सबको एकत्र कर दें, तो उस संग्रह से भी दोगुना प्राचीन है।"

कुछ खास तस्वीरों में कैद वाराणसी!

यूं तो वाराणसी में घूमने को काफी कुछ है, लेकिन अगर आप बार बार वाराणसी के घाट आदि घूम घूमकर बोर हो चुके हैं, तो आपको रुख करना चाहिए वाराणसी से कुछ किमी दूर स्थित खूबसूरत वॉटरफॉल राजदारी झरने की ओर..जोकि देखने में बेहद ही खूबसूरत है।

वाराणसी की यात्रा में करना न भूलें ये सारी चीजें!

इसके अलावा राजदारी के निकट स्थित एक ओर झरना है देवदारी झरना जिसे भी आपको जरुर देखना चाहिए...तो आइये स्लाइड्स में जानते हैं,खूबसूरत वाटरफाल्स के बारे में

राजदारी झरना

राजदारी झरना

वाराणसी कैंट से राजदारी झरने तक पहुँचने में करीबन दो घंटे का वक्त लगता है...अगर आप कर से जा रहे हैं तो यह सफर डेढ़ घंटे में पूरा किया जा सकता है।

PC: Roysudipta1996

राजधारी झरना

राजधारी झरना

राजधारी झरना 65 मीटर ऊंचाई से गिरता है जो इस सेंचुरी में सबसे ऊंचाई से गिरने वाला झरना है। यह एक स्‍टेप्‍ड झरना है जो चारों तरफ से हरे - भरे जंगलों से घिरा हुआ है। इस पानी स्‍त्रोत के पास, एक पिकनिक स्‍पॉट को सरकार के द्वारा बनवाया गया है जो यहां आने वाले पर्यटकों और पिकनिक मनाने वालों के लिए एक प्रसिद्ध स्‍थल है।

PC:Roysudipta1996

देवदारी झरना

देवदारी झरना

देवदारी यहां का अन्‍य झरना है जो राजधारी झरने से 500 मीटर नीचे की ओर स्थित है। राजधारी और देवदारी झरने एक जलाशय के रूप में बदल चुके हैं, यहां से एक किलोमीटर की दूरी पर जंगल में ठीक इसी नाम से चंद्र प्रभा बांध बना दिया गया। सर्दियों और वंसत के मौसम में यह झरना, पर्यटकों को खासा आकर्षित करता है।

PC: Pooja Singh

लखनिया दाड़ी झरना

लखनिया दाड़ी झरना

दक्षिणी उत्तर प्रदेश में लखनिया दारी झरना एक छिपी हुई सुंदरता है। यह अहरुरा के पास मिर्जापुर जिले में है यदि आप एक छोटा साहसी ट्रेक का आनंद लेना चाहते हैं तो यह जगह विज़िट करने के लायक है। यह परिवार के साथ मानसून के दौरान लखनिया अधिक सुंदर और शानदार दिखता है। पतन शहर में सच है जो यह स्थित है और लोगों को अपनी सबसे अच्छी प्रकृति के माध्यम से कार्य करता है।

PC: Deepak Singhanwal

लखनिया दाड़ी झरना

लखनिया दाड़ी झरना

लखनिया दाड़ी झरना जाने का रास्ता
वाराणसी-> रामनगर-> नारायणपुर-> अदालत-> अहराउरा-> लखनिया - 50 किलोमीटर (2 घंटे)

Please Wait while comments are loading...