Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस? जानें... क्या है इसका इतिहास और महत्व?

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस? जानें... क्या है इसका इतिहास और महत्व?

हर साल आज के दिन यानी की 27 दिसम्बर के दिन विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर विश्व पर्यटन दिवस क्यों मनाया जाता है? इसे मनाने की क्या जरूरत है? आखिर ये कब से शुरू हुआ? इसे किसने शुरू किया? इसके लिए थीम कैसे डिसाइड किया जाता है? इसे पहली बार किस देश में मनाया गया था? इन सभी सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हम देने वाले है?

क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस

विश्व पर्यटन दिवस मनाने का खास लक्ष्य पर्यटन के प्रति लोगों को जागरूक करना और पर्यटन से रोजगार को बढ़ाना देना है। इस खास दिन के मौके पर दुनियाभर के पर्यटकों को पर्यटन के लिए आकर्षित किया जाता है। इसीलिए, हर पर्यटन वाले क्षेत्र में खरीददारी के दुकानों को खोला जाता है ताकि लोग घूमने के साथ-साथ खरीददारी पर भी फोकस करें, जिससे पर्यटन के साथ-साथ रोजगार को भी बढ़ावा मिले।

world tourism day

विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत

विश्व पर्यटन दिवस को संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन (UNWTO) द्वारा साल 1980 में शुरू किया गया था। इसके लिए 27 दिसम्बर की तारीख को चुना गया था। दरअसल, इस मुख्य व खास कारण यह था कि इसी दिन 10 साल पहले 1970 में UNWTO को मान्यता दी गई थी।

विश्व पर्यटन दिवस 2022 की मेजबानी

इस बार विश्व पर्यटन दिवस 2022 की मेजबानी इंडोनेशिया कर रहा है। दरअसल, इंडोनेशिया देश अपनी शानदार हॉस्पिटेलिटी के लिए जाना जाता है, ऐसे में यहां पर पर्यटन को देश में इनकम के मुख्य सोर्स के रूप में माना जाता है। इसीलिए इस बार विश्व पर्यटन दिवस की मेजबानी के लिए इंडोनेशिया को चुना गया है।

world tourism day

विश्व पर्यटन दिवस 2022 की थीम

इस साल विश्व पर्यटन दिवस की थीम- पर्यटन पर पुनर्विचार (Rethinking Tourism) है। इसका मुख्य कारण है कि कोरोना महामारी के चलते सबसे ज्यादा नुकसान पर्यटन को ही हुआ है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखते हुए इस बार की थीम Rethinking Tourism डिसाइड की गई है।

Read more about: tourism पर्यटन
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X