Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »वन्य जीवन के लिए खास झारखंड का बेतला नेशनल पार्क

वन्य जीवन के लिए खास झारखंड का बेतला नेशनल पार्क

झारखंड स्थित पलामू जिले के पहाड़ी इलाको में फैला बेतला राष्ट्रीय उद्यान भारत के पुराने नेशनल पार्क में से एक है, जो अपनी समृद्ध जैव विविधता के बल पर दूर-दराज के सैलानियों को यहां आने का आमंत्रण देता है। इस उद्यान में आपको जंगली हाथी बिना किसी रोक टोक के घूमते-फिरते दिख जाएंगे।

यह वन्य क्षेत्र न सिर्फ वाइल्ड लाइफ का रोमांचक अनुभव देता है, बल्कि एक समृद्ध जनजातीय विरासत की गहरी अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है। बेतला उद्यान पूर्व के सबसे शानदार नेशनल पार्क में गिना जाता है, जो लगभग 979 वर्ग किमी में क्षेत्र फैला है जिसमें से 232 वर्ग किमी का इलाका मुख्य क्षेत्र कहलाता है।

यह अभयारण्य टाइगर प्रोजेक्ट के अंतर्गत भारत के शुरुआती 9 टाइगर रिजर्व में से एक है, जिनकी स्थापना भारत में की गई थी। इस लेख के माध्यम से जानिए रोमांचक पर्यटन के लिहाज से यह उद्यान आपको किस प्रकार आनंदित कर सकता है।

 बेतला नेशनल पार्क

बेतला नेशनल पार्क

वव्यजीवन सुरक्षा के लिए पलामू जिले के वन क्षेत्र में इस उद्यान की स्थापना की गई थी। यह वो खास स्थान है जहां 1932 में पहली बार बाघ गणना की गई थी। इस वन्य क्षेत्र को 1947 में भारतीय वन अधिनियम के तहत एक रिजर्व क्षेत्र के रूप में अलग किया गया था। जिसके बाद इसे 1973 में एक वव्यजीव अभयारण्य का दर्जा दिया गया था। बेतला उद्यान देश में पहले टाइगर रिजर्व की श्रृंखला में भी गिना जाता है। वन्यजीवन के महत्व को देखते हुए इस 1986 में एक राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया।

यहां आने का सही समय

यहां आने का सही समय

PC- Marian kispotta

यह नेशनल पार्क भारत के चुनिंदा शानदार उद्यानों में गिना जाता है, जहां आप आप साल के किसी भी महीने आ सकते हैं। पर्यटकों के लिए यह पार्क वर्षभर खुला रहता है। लेकिन यहां आने सबसे आदर्श समय नवंबर से लेकर अप्रैल तक का समय माना जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो यहां यहां मई से लेकर अगस्त के समय भी यहां आकर एक शानदार अनुभव ले सकते हैं।

इस दौरान मानसून अपने सबाब पर होता है इसिलए यहां आने से पहले मौसम और पार्क के विषय में जानकारी जरूर जुटा लें। यहां ऑफ बीट ट्रेवलर्स का आना जाना साल भर लगा रहता है।

आसपास के आकर्षण

आसपास के आकर्षण

PC- Marian kispotta

बेतला नेशनल पार्क के अलावा आप आसपास मौजूद अन्य पर्यटन आकर्षणों को भी देख सकते हैं। बेतला के पास पुराना और नया किला यहां आने वाले पर्यटको के मध्य काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। यहां के वॉचटावर से आप शानदार प्राकृतिक नजारों का आनंद ले सकते हैं।

इसके अलावा यहां कुछ छोटे-बड़े झरने भी मौजूद हैं जिन्हें आप यहां की यात्रा के दौरान देख सकते हैं। अगर आप चाहें तो यहां से पलामू स्थित अन्य खास आकर्षणों को भी देख सकते हैं।

वन्य जीव

वन्य जीव

बेतला नेशनल पार्क अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है, जहां आप विभिन्न वनस्पति प्रजातियों के साथ असंख्य जीव जन्तुओं को आसानी से देख सकते हैं। जंगली जानवरों में आप यहां बाघ, तेंदुआ, सियार, हाथी, चितल, चिंकारा,निलगाई, हिरण आदि को देख सकते हैं।

आप चाहें तो यहां खूबसूरत देश और प्रवासी पक्षियों को देखने का भी मौका प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां खूबसूरत जलीय जीवों को भी यहां देख सकते हैं।

कैसे करें प्रवेश

कैसे करें प्रवेश

PC- Ujjawalagrawal2

बेतला राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम हवाई अड्डा 180 किमी दूर रांची एयरपोर्ट है। जहां से आप भारत के बड़े शहरों से आसानी से जुड़ सकते हैं। रेल मार्ग के लिए आप डाल्टनगंज/रांची/गया रेलवे स्टेशन का सहरा ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों से भी पहुंच सकते हैं, बहेतर सड़क मार्गों से पलामू राज्य के बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X