Tap to Read ➤

लखनऊ के फेमस वेज और नॉनवेज फूड आउटलेट

लखनऊ जायें तो मुगलई खाने, छोले-भटूरे, लस्सी व ठंडाई को कतई मिस मत करिये...
Ajay Mohan
अगर आप खाने के शौकीन हैं, और लखनऊ जा रहे हैं, तो समझ लीजिये आपका दिन बन गया, जी हां, यहां नॉनवेज के रेस्त्रां जितने फेमस हैं, उतने ही वेज के भी...
लखनऊ
इस स्‍टोरी में हम आपको डिश के नाम के साथ-साथ बतायेंगे कि कौन सी डिश कहां सबसे अच्‍छी मिलती है....
चाय-समोसा
लखनऊ में अगर आपको चाय-समोसा या बन-मक्खन खाना है तो हज़रतगंज में बारादरी के पास केवल की दुकान पर जाइये, यहां दूर-दूर से लोग सुबह तड़के आ जाते हैं।
चिकन, मटन बिरयानी
हज़रतगंज में तुलसी थ‍ियेटर के पास जीशान, ओपेन रेस्‍टोरेंट, नौशीजान और दस्‍तरख्‍वान के अलावा चौक में लल्ला की बिरयानी का कोई जवाब नहीं।
छोले भटूरे
अलीगंज में कपूरथला में सहारा बिल्डिंग के पीछे छोले भटूरे की दो अलग-अलग दुकानें हैं, जो एक दशक से लोगों का मन मोह रही हैं।
अगर आपको लस्सी पीनी हैं तो चौक जाइये या फिर हज़रतगंज में मोती महल में आपको बेहतरीन लस्सी मिलेगी।
लस्सी
दही वड़े
दही वड़े की बात करें तो लखनऊ में जीपीओ के पास दही-वड़े खाने के बाद आप बाकी हर जगह के दही-वड़े भूल जायेंगे।
पूड़ी-सब्‍जी
हज़रतगंज में लीला बाजपेयी पूड़ी भंडार की पूड़ी इतनी फेमस है कि यहां दोपहर को अकसर लोगों को लाइन में लगना पड़ता है।
चौक में राजा की ठंडाई का कोई जवाब नहीं है। लोग पूरे साल यहां आये न आयें, होली के दिन राजा की दुकान पर दिन भर मजमा लगा रहता है।
ठंडाई
चाट
लालबाग में शर्मा चाट कॉर्नर की चाट कई दशकों से लखनऊ वासियों के दिल और ज़ुबां पर राज़ कर रही है। अगर आप लखनऊ जायें, तो यहां की चाट जरूर खायें।
कवाब रोल
दैनिक जागरण चौराहे पर अवध बिरयानी कॉर्नर पर बिरयानी जितनी लज़ीज़ है, उतना ही लज़ीज़ यहां के कबाब पराठे व कबाब रोल होता है।
च‍िली चिकन, फ्राइड राइस
अगर लखनऊ में आपको चिली चिकन व फ्राइड राइस खाना है, तो हज़रतगंज के मार्क्‍समैन रेस्‍तरां जरूर जाइये। यह स्‍वाद आपको कहीं नहीं मिलेगा।
फालूदा कुल्फी
अमीनाबाद में प्रकाश की कुल्फी के साथ-साथ अमीनाबाद में ही मधुर मिलन व हज़रतगंज में मोतीमील की फालूदा कुल्‍फी का कोई जवाब नहीं।
Waterfalls in UP