Tap to Read ➤

बादामी-पट्टदकल-ऐहोल-हंपी की एक दिन में यात्रा

दक्षिण भारत का कर्नाटक राज्य सुंदरता से परिपूर्ण है। यहां पर घूमने के लिहाज से काफी जगहें है लेकिन यहां के प्रसिद्ध दार्शनिक स्थल- बादामी-पट्टदकल-ऐहोल-हंपी की सैर एक दिन में पूरी की जा सकती है।
Kishan Gupta
उत्तरी कर्नाटक में स्थित बादामी को गुफा वाली मंदिरों के लिए जाना जाता है। यह शहर करीब 1500 से 2000 साल पहले बसाया गया था। यहां पर अगस्त्य पहाड़ी पर चार गुफाएं हैं, जिसमें 3 हिंदू और 1 जैन मंदिर है।
पहाड़ी के दूसरे छोर पर अगस्त्य झील के किनारे एक भूतनाथ का मंदिर है, जो महादेव को समर्पित है। चालुक्य शिल्पकला के इस अद्भुत नमूने में द्रविड़ शैली और नागर शैली की भी झलक देखने को मिलती है।
बादामी से 18 किमी. दूर मलप्रभा नदी के किनारे बसा पट्टदकल अपनी अद्भुत शिल्पकलाओं के लिए जाना जाता है। इसे मंदिरों का शहर भी कहा जाता है। यहां पर कुल 10 मंदिर है, जिनमें 4 द्रविड़ शैली, 4 नागर शैली, 1 मिश्रित शैली और 1 जैन धर्मशाला है।
Created by potrace 1.15, written by Peter Selinger 2001-2017
Created by potrace 1.15, written by Peter Selinger 2001-2017
यहां का सबसे प्रसिद्ध मंदिर विरुपाक्ष का मंदिर है, जो 'देवों के देव- महादेव' को समर्पित है। इसके अलावा यहां का संगमेश्वर का मंदिर, मल्लिकार्जुन मंदिर (एलोरा के कैलाश मंदिर के जैसा) भी काफी फेमस मंदिर है।
बादामी से 35 किमी. दूर ऐहोल का मुख्य आकर्षण यहां का दुर्गा मंदिर है, जो अपने जबरदस्त वास्तुकला के लिए जाना जाता है। ये बिल्कुल संसद भवन के जैसा दिखाई देता है। द्रविड़ शैली में बने इस मंदिर के आसपास सैकड़ों प्राचीन हिन्दू , जैन और बौद्ध मंदिर है।
गांव के उत्तरी छोर पर मलप्रभा नदी का तट है, जहां के चट्टानों पर आज भी कुछ निशान मिलता है, जिसके लेकर कहा जाता है कि भगवान परशुराम ने क्षत्रियों की हत्या करने के बाद यही पर अपनी कुल्हाड़ी धोई थी।

हम्पी

Created by potrace 1.15, written by Peter Selinger 2001-2017
Created by potrace 1.15, written by Peter Selinger 2001-2017
रामायण में इस शहर का जिक्र किष्किंधा के नाम से हुआ है, जहां भगवान राम और सुग्रीव के बीच मित्रता हुई थी। हम्पी अपने मंदिरों और मूर्तियों की जबरदस्त कारीगरी के लिए जाना जाता है। यहां पर एक प्रसिद्ध विट्ठल मंदिर है, जो अपने संगीतमय स्तम्भों के लिए जाना जाता है।
अगली स्टोरी - BTS in India: होस्टिंग के लिए 10 बेस्ट शहर
BTS in India