India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
होम » स्थल » अराकू घाटी » मौसम

अराकू घाटी मौसम

अराकू घाटी की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय फरवरी से अक्टूबर तक का है। घाटी में इस समय के दौरान मौसम सबसे अच्छा होता है। दोपहर गर्म और सुखद होती है, और दर्शनीय स्थलों और पर्यटन जाने के लिए आसान होता है। हालांकि, शाम में और रात में ठंड हो जाने के कारण ऊनी कपड़ों को ले जाने की सलाह दी जाती है।

गर्मी

शहर पहाड़ियों के बीच बसा है, इसलिए अराकू घाटी में गर्मियों में मामूली गर्मी होती है। घाटी में गर्मी मार्च के महीने में शुरू होती है, और ठीक मई के अंत तक रहती है. गर्मियों के दौरान तापमान कभी भी 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं होता है। दोपहर को गर्म होती है, लेकिन शाम काफी सुखद और सुहावनी हो जाती है।

मानसून

घाटी में मानसून जून के महीने में शुरू होता है और जगह में सामान्य से भारी वर्षा होती है। बारिश जून से सितंबर तक होती है। अक्टूबर और नवंबर के महीनों के दौरान भी हल्की वर्षा होती है। तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाता है, और मौसम को काफी खुशनुमा बना देता है।

सर्दी

अराकू घाटी में सर्दी नवंबर के महीने में शुरू होती है और फरवरी के अंत तक रहती है। सर्दियां ठंडी नहीं होती हैं, लेकिन यह इन महीनों के दौरान घाटी ठंडी रहती है। तापमान लगभग 20 डिग्री तक नीचे चला जाता है, लेकिन 23 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाता है। बल्कि यहां शाम के दौरान और रात में बहुत ठंडी हो जाती है।