Search
  • Follow NativePlanet
Share
होम » स्थल » किन्नौर » मौसम

किन्नौर मौसम

यात्री वर्ष के किसी भी समय किन्नौर के लिए अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है और गर्मी के मौसम के दौरान भारी ऊनी कपड़े और सर्दियों के दौरान हलके ऊनी कपड़े ले जाए।

गर्मी

(जून से सितंबर तक): गर्मी का मौसम किन्नौर के क्षेत्र में जून से सितंबर के महीनो के बीच फैला रहता है। इस समय के दौरान, इस जगह की जलवायु आम तौर पर शीतल रहता है, लेकिन रात में तापमान गिर सकता है। इस जगह में पारा का स्तर 10 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। पर्यटकों को इस समय के दौरान हलकी सर्दियों के कपड़े ले जाना चाहिए।

मानसून

किन्नौर में वर्षा आम तौर पर इस क्षेत्र के निचले हिस्सों में होती है। हालांकि, वर्ष के अधिकांश समय के दौरान, पूरा क्षेत्र सूखा रहता है। केवल कुछ क्षेत्र जो अधिक ऊंचाई पर स्थित हैं, थोड़े सी वर्षा प्राप्त करते हैं।

सर्दी

(मई से अक्टूबर तक): सर्दियों का मौसम किन्नौर में अक्टूबर और मई के महीनो के बीच फैला होता है। इस समय के दौरान इस जगह का तापमान शून्य से नीचे स्तर तक गिर सकता है। इस क्षेत्र में सर्दियों के दौरान दर्ज किया गया अधिकतम तापमान 13 डिग्री सी है। यात्रियों को सर्दियों के दौरान किन्नौर के लिए यात्रा की योजना बनाने पर भारी ऊनी कपड़े ले जाने की आवश्यक हैं।