Search
  • Follow NativePlanet
Share
होम » स्थल » सरचु » मौसम

सरचु मौसम

इस क्षेत्र को घूमने का बेस्‍ट समय गर्मियों के दौरान होता है। जून से अक्‍टूबर तक पर्यटक यहां भ्रमण के लिए आ सकते है। इस दौरान यहां का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहता है जबकि सर्दियों में तापमान गिरकर माइनस 38 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है और भारी बर्फबारी भी होती है जिसके चलते रास्‍ते कई दिनों तक बंद रहते है।

गर्मी

सरचु आने का सबसे सही मौसम गर्मियों का है इस दौरान यहां का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है। गर्मियों में पर्यटक सरचु में आराम से ठहर सकते है। इस मौसम में मनाली- लेह मार्ग खुला रहता है और यात्री तंबू लगाकर यहां रूक सकते है। जून से अक्‍टूबर तक यहां गर्मी का वातावरण रहता है।

मानसून

सरचु में बारिश के मौसम में गर्मी पड़ती है। यहां सालों में एक से दो बार ही बारिश होती है। जुलाई के महीने में फुहार पड़ जाती है लेकिन मूसलाधार बारिश यहां कभी नहीं होती है।

सर्दी

सरचु में नवंम्‍बर से लेकर अप्रैल तक सर्दी पड़ती है। इस दौरान पारा गिरकर माइनस 35 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। इस दौरान यहां का राजमार्ग बंद रहता है और आवागमन की अनुमति नहीं होती है। ठहरने के लिए किसी भी प्रकार का प्रंबध नहीं होता है। पर्यटकों को ऐसे मौसम में सरचु आना सख्‍त मना है।