• Follow NativePlanet
Share
» »ट्रिप पर पैकिंग के लिए 10 जरूरी टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप हो सकते हैं टेंशन फ्री

ट्रिप पर पैकिंग के लिए 10 जरूरी टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप हो सकते हैं टेंशन फ्री

Posted By: Staff

आप किसी ट्रिप पर जाने वाले हैं, जैसे जैसे आपकी यात्रा के दिन करीब आते हैं वैसे वैसे आपकी टेंशन बढ़ती है। बस आपको एक ही फ़िक्र रहती है वो फ़िक्र ये कि क्या आपकी पैकिंग सही से हुई है? आपने अपने इधर उधर बिखरे कपड़े बैग में रख लिए हैं या नहीं ? क्या कहीं कुछ सामान छूट तो नहीं गया ? ज्ञात हो कि आज इंटरनेट पर ट्रेवल से जुड़े सुझावों कि भरमार है।

फोटो कर्टसी - Jeff

आज ऐसी कई सारी वेबसाइटें मौजूद हैं जिनमें आप यात्रा से जुड़े कई आर्टिकल पढ़ सकते हैं और अपनी ट्रिप को प्लान कर सकते हैं। इन वेबसाइटें में मौजूद आर्टिकलों में आपको ये भी बताया जाता है कि ट्रेवल के दौरान आप अपने साथ क्या क्या ले जाएं।

मजे कि बात ये है कि आप जितनी वेबसाइटें खंगालेंगे आपका कंफ्यूजन उतना ही बढ़ेगा। जहां एक तरफ कोई वेबसाइट कहेगी आप ये सामान अवश्य ले जाएं तो वहीँ दूसरी वेबसाइट उस बात का खंडन करते हुए आपको ये बताएगी की उस सामान की आपको अपनी यात्रा में कोई ज़रूरत नहीं है।

फोटो कर्टसी - Ginny

बहरहाल आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको अवगत कराएंगे उन 10 पैकिंग टिप्स से जिनको आपको अपनी यात्रा के वक़्त अवश्य अपनाना चाहिए।

एक चेकलिस्ट बनाएं

किसी भी यात्रा के लिए पैकिंग का प्रथम स्टेप एक चेकलिस्ट है। तो अब जब भी आप किसी नए स्थान की यात्रा पर जा रहे हों तो अपनी चेक लिस्ट बनाना न भूलें।साथ ही आप अपने साथ ले जाने वाले सामान का रफ आईडिया भी उसी चेक लिस्ट में अंकित करें| जिस दिन आप यात्रा पर जा रहे हों उस दिन अपनी चेक लिस्ट से जांचें कि कहीं आपने कुछ छोड़ा तो नहीं है।

जहां जा रहे हैं उसकी जानकारी

पैंकिंग से पहले जाने वाली जगह के बारे में सूचना लोगों की संख्या, अपनी ट्रिप का नेचर जैसी महत्त्वपूर्ण जानकारी भी आप अपने साथ अवश्य रखें।ऐसा करके आप अपने लिए सही और जरूरी सामानों की ही पैकिंग करेंगे।

श्रेणीबद्ध करें

कुछ बातें आपकी सभी ट्रिप्स में कॉमन होंगी तो अपनी नयी ट्रिप के वक़्त उन चीजों और उन बातों को श्रेणीबद्ध करना बिलकुल न भूलें। जैसे आपके कपड़े, जूते, दवाई, गैजेट, खाना और टिकट इत्यादि। आप एक लिस्ट बनाएं और इन चीजों को अपनी लिस्ट से मिलाएं।

कपड़े

किसी भी ट्रिप पर कपड़े हमेशा ही एक अहम मसला रहे हैं। प्रायः ये देखा गया है कि लोग किसी भी ट्रिप पर जाने के दौरान हमेशा ही जरूरत से ज्यादा कपड़े ले जाते हैं। हमारा यही सुझाव है कि आप अपने कपड़ों का चयन अपनी ट्रिप के नेचर के अनुरूप करें।

उदाहरण के तौर पर यदि आप हिल स्टेशन जा रहे हैं तो आप अपने साथ टी-शर्ट और शॉर्ट्स न ले जाएं और गर्म कपड़े अवश्य रखें वहीं अगर आप बीच पर जा रहे हों तो ये टी-शर्ट और शॉर्ट्स आपके बैग में अवश्य होने चाहिए। इसी प्रकार किसी पहाड़ी स्थान की यात्रा के वक़्त आपके पास ट्रैकिंग के लिए अच्छे जूते अवश्य होने चाहिए।अतः हम आपसे यही कहेंगे कि अपने कपड़ों का चुनाव आप अपनी ट्रिप के हिसाब से ही करें।

जूते

ये देखा गया है कि सामान बंधते वक़्त जूते हमेशा ही ज्यादा स्थान घेरते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जूते आप एक अलग ही बैग में रखें और उनकी संख्या इतनी हो की वो बस आपकी जरूरत हो पूरा कर सकें।

हेल्थ किट 

यात्रा के दौरान हल्का खांसी जुखाम होना एक आम बात है लेकिन कभी कभी लापरवाही के चलते व्यक्ति की तबियत ज्यादा खराब हो जाती है। प्रायः ये देखा जाता है कि नयी जगह और मौसम के बदलाव के चलते ही व्यक्ति के स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है और वो बीमार पड़ जाता है।तो अब आप अपनी यात्रा पर एक मेडिकल किट अवश्य साथ रखें। ये मेडिकल किट ज्यादा महंगी नहीं होती हैं और आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बड़ी ही आसानी से प्राप्त हो जाएंगी।

प्रसाधन

प्रायः ये देखा गया है कि लोग अपनी ट्रिपों के दौरान मंजन, कंघी जैसी चीजें अपने घर पर ही भूल जाते हैं। हमारा सुझाव है कि आप अपने लिए एक प्रसाधन किट का निर्माण करें और पैकिंग के वक़्त सबसे पहले उसे अपने बैग में डालें।

कनेक्ट रहिये

चाहे आपकी आधिकारिक ट्रिप हो या फिर फैमली गेट टूगेदर आप अपने लोगों से कनेक्ट अवश्य रहिये| आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि आपने सामान में लैपटॉप, टैबलेट, फ़ोन और कैमरा रखा हो| साथ ही आप इन सभी चीजों के चार्जर को साथ रखना भी न भूलें हों। बेहतर है कि इन सभी चीजों को आपने अपनी चेक लिस्ट में अंकित किया हो।

पेपर वर्क

अपनी ट्रिप के वक़्त आपको इस बात का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए कि आपने अपने टिकट, पासपोर्ट, पहचान पत्रों और वीसा (यदि आप विदेश जा रहे हों) की ढंग से जांच कर ली हो और उन्हें सहेज के एक अलग बैग में रख लिया हो। आप इन सामानों को जहां भी रखें बस इस बात का ख्याल रखियेगा कि आपने इन्हें ऐसी जगह रखा हो कि ढूँढने पर ये सामान आपको आसानी से मिल सकें।

जानें ट्रेवल के दौरान कैसे करें पैकिंग

फोटो कर्टसी - M Car

पैक स्मार्ट

किसी भी यात्रा के लिए ये बेहद जरूरी है कि आपने अपनी पैकिंग ढंग से और सुचारू रूप से की हो। आप इस बात का पूरा ख्याल रखें कि यदि आप अपने साथ कोई भारी सामान ले जा रहे हैं तो उसे आपने अपने बैग में सबसे नीचे रखा हो। हो सके तो आप अपने बैग में अपने कपड़े रोल करके रखें इससे आपका सामान कम जगह घेरेगा। साथ ही आप इस बात का भी ख्याल रखें कि आप अपनी यात्रा पर एयर टाइट बैग ले जा रहे हों।

हमारा सुझाव है कि ट्रिप पर जाने से पहले आप अपने सारे सामानों को वर्गीकृत कर लें यानी टिकट एक जगह पर, इलेक्ट्रॉनिक सामान एक स्थान पर खाना और जूते इत्यादि अलग अलग बैगों में। बाद में आप अपने सामान का अपनी चेकलिस्ट से मिलान करना बिलकुल न भूलें।

हम मानते हैं कि ये बड़े ही झंझट का काम है लेकिन यकीन मानिये यदि आप इन सभी बातों पर अमल करते हैं तो आपको आपकी यात्रा में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न होगी और आपकी यात्रा सुगमता से गुजर जायगी और आप अपने साथ ऐसी कई यादें लेकर आएँगे जो आपको जीवन भर याद रहेंगी।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स