» »ये हैं अहमदाबाद के आसपास के खूबसूरत हिलस्टेशन

ये हैं अहमदाबाद के आसपास के खूबसूरत हिलस्टेशन

Written By: Goldi

घूमना किसे पसंद नहीं होता और जब एक साथ दो या तीन दिन छुट्टी हो तो वीकेंड का मजा और भी दुगना हो जाता है। लेकिन बात यहीं पर आकर अटक जाती है, कि आखिर घूमा कहां जाये...तो फ़िक्र नॉट क्यों कि आज हम आपको अपने लेख के जरिये बताने जा रहें हैं अहमदबाद की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में जहां आप अपने वीकेंड को बना सकते है बेहद मजेदार।

अहमदाबाद गुजरात में स्थित है जिसका बोर्डर राजस्थान और महारष्ट्र से लगता है.. और ये दोनों ही जगहें यात्रा करने वालो के लिए पसंदीदा है...तो बिना देर किये स्लाइड्स पर डालिए एक नजर

सापुतारा

सापुतारा

सापूतारा गुजरात का इकलौता हिल स्टेशन है। ये हिल स्टेशन पश्चिमी घाट (सह्याद्री) श्रेणी के डांग वन क्षेत्र में समुद्रतल से 1,000 metre की ऊँचाई पर स्थित है।सापुतारा का विकास सुनियोजित ढंग से हिल रिसॉर्ट के रूप में सभी आधारभूत आवश्यकताओं जैसे होटल्स, थियेटर्स, बोट क्लब, पार्क, गार्डन और म्यूजियम आदि को ध्यान में रख कर किया गया है।

क्या घुमे-
लेक गार्डन.स्टेप गार्डन

कैसे पहुंचे
सापुतारा, अहमदाबाद से 420km की दूरी पर स्थित है। सापूतारा का नजदीकी रेलवे स्टेशन बिलीमोरा, पश्चिमी रेलवे स्टेशन है। वघाई सापुतारा से 52km की दुरी पर स्थित है। ,अहमदाबाद और सूरत से यहाँ के लिए बस सुविधा उपलब्ध है। बस द्वारा बिलीमोरा से सापुतारा जाने में 3 घंटे का समय लगता है. यहाँ से सरकारी बसे भी उपलब्ध है।

उचित समय- अक्टूबर- जून

image courtesy:ritesh169O

माउंट आबू

माउंट आबू

अहमदाबाद वालो का माउंट आबू प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है..माउंट आबू अहमदाबाद से करीबन 225 किमी की दूरी पर स्थित है...माउंट आबू मरुस्थल के बीच हरियाली भरी जगह एक अद्वितीय खूबसूरती है। अरावली पर्वतमालाएं इस हिल स्टीव की ख़ुसूरती में चार चाँद लगाती हैं। इसी तरह यह जगह कई पर्यटक आकर्षणों से भी भरी पड़ी है। यहां आने वाले पर्यटक नक्की झील,दिलवाड़ा जैन मंदिर,अचलगढ़ का किला ,गुरुशिखर आदि को देख सकते हैं।

कैसे पहुंचे
माउंट आबू अहमदाबाद से 225 किमी की दूरी पर है, यहां पर्यटक बस और ट्रेन द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं।

उचित समय- अक्टूबर से मई

image courtesy: Asdelhi95

विल्सन पहाड़ी

विल्सन पहाड़ी

विल्सन पहाड़ी सूरत के पास स्थित एक छोटा सा और बेहद ही खूबसूरत सा हिलस्टेशन है.. जोकि धर्मपुर तहसील में स्थित है। यहां का खूबसूरत मौसम आपको आपना दीवाना बना देगा...यहां की ठंडी ठंडी हवाएं आपके सारे टेंशन को दूर कर देगी। साथ ही यहां से हिल
स्टेशन जहाँ पर बैठ सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा देखना दुनिया का सबसे अद्भुत अनुभव ले सकते हैं।

कैसे पहुंचे- बस या टैक्सी के द्वारा

उचित समय- मार्च से जून

image courtesy: dustaway

माथेरान

माथेरान

माथेरान अहमदाबाद से करीबन 500 किमी की दूरी पर स्थित महाराष्ट्र में बसा हुआ एक छोटा और सबसे अधिक प्रसिद्द हिलस्टेशन है। लगभग 2650 फुट की ऊँचाई पर बसा यह पर्यटन स्थल पश्चिमी घाट श्रंखला के पहाड़ी क्षेत्र में बसा है। बड़े व्यस्त शहरों से माथेरान की निकटता इसे सप्ताहांत पर शीघ्र आश्रय स्थल बनाती है।

कैसे पहुंचे
टैक्सी द्वारा

कब जाये
गर्मियों में
image courtesy: Udaykumar PR

लोनावाला

लोनावाला

लोनावाला अहमदाबाद से करीबन 600 किमी की दूरी पर स्थित मुंबईके पास बसा हुआ एक प्रसिद्द हिलस्टेशन है।समुद्र स्तर से 625 मीटर ऊंचाई पर स्थित, यह अति सुंदर पहाड़ी क्षेत्र, लुभावनी सहयाद्री पहाड़ियों का एक हिस्सा है और विस्तार में 38 वर्ग किलोमीटर के आसपास है। यहाँ की जलवायु सुखद है और साल भर में आमंत्रित करता है। लोनावाला के एक तरफ डेक्‍कन के पठार और दूसरी तरफ कोंकण तट के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और इस शांति का अनुभव करने के लिए मानसून से बेहतर मौसम कोई नहीं हो सकता! साथ ही आप के आसपास व्यापक झरने और हरियाली, यह प्रकृति का सर्वश्रेष्ठ है।

कैसे पहुंचे
ट्रेन और बस द्वारा

कब आयें
अक्टूबर से मई

image courtesy:Gauravyawalkar.2012

थोल बर्ड सेंचुरी

थोल बर्ड सेंचुरी

थोलबर्ड सेंचुरी अहमदाबाद के पास मेहसाना जिले में स्थित बर्ड सेंचुरी है..जो वीकेंड पिकनिक के लिए बेस्ट प्लेस है। इस बर्ड सेंचुरी में विभिन्न जाति के पक्षी आदि देखने को मिलते हैं।

कैसे पहुंचे
बस और टैक्सी द्वारा

कब जाएँ
अक्टूबर से मई

image courtesy:Nimit Nigam

इन्दरोड़ा नेचर पार्क

इन्दरोड़ा नेचर पार्क

अहमदाबाद सिर्फ साबरमती आश्रम के लिए ही नहीं बल्कि इन्दरोड़ा नेचर पार्क के लिए भी जाना जाता है । यहा बहरत का सबसे बड़ा दूसरा पार्क है जहां आप डायनासुर के अन्डो को देख सकते है...साथ ही जुरासिक पार्क को भी। यहां आने वाले पर्यटक विभिन्न जाती के जीव जन्त्तुयों को भी देख सकते हैं ।

कैसे पहुंचे
बस और टैक्सी द्वारा

कब जाएँ
सितम्बर से मई

image courtesy:Chobist

Please Wait while comments are loading...