• Follow NativePlanet
Share
» »रिवर राफ्टिंग के हैं शौक़ीन, तो बैंगलोर से निकल पड़ें इन खास जगहों की ओर

रिवर राफ्टिंग के हैं शौक़ीन, तो बैंगलोर से निकल पड़ें इन खास जगहों की ओर

Written By:

आईटी हब के नाम से मशहूर बैंगलोर दक्षिण भारत का एक बेहद ही खूबसूरत शहर हैं। पर्यटन की दृष्टि से भी यह शहर बेहद खास है, यहां पर्यटकों के घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें शामिल है,जिसमे नंदी हिल्स से लेकर, टीपू सुल्तान का किला, बन्नेरुघट्टा जैव उद्यान आदि शामिल है।

इस शहर की सबसे खास बात यह है कि, यह शहर कई खूबसूरत हिल-स्टेशन से घिरा हुआ है, जहां पर्यटकों समते बैंगलूर वासी अपने वीकेंड और छुट्टियां को रोमांचक और यादगार बना सकते हैं। अगर आप अपने एडवेंचर की प्यास को बुझाना चाहते हैं, तो बैंगलोर के आसपास कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप आसान से लेकर कठिन ट्रेकिंग ट्रेल्स, रिवर राफ्टिंग, पैरा-ग्लाइडिंग, रेप्लिंग, माउंटेन क्लाइम्बिंग, आदि का लुत्फ उठा सकते हैं।

जैसे की जल्दी मानसून दस्तक देने वाला है, ऐसे में अगर आप रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो आपको बैंगलोर के कुछ बेहतरीन रिवर राफ्टिंग डेस्टिनेशन की ओर रुख करना होगा

भीमेश्वरी रिवर राफ्टिंग

भीमेश्वरी रिवर राफ्टिंग

Pc:Philip Larson
अगर आप वीकेंड के दौरान या फिर एक दिन की छुट्टी के दौरान कुछ खास करने की इच्छा रखते हैं, तो आपको भीमेश्वरी रिवर राफ्टिंग की ओर रुख करना चाहिए, जो बैंगलोर से 2 घंटे की दूरी पर स्थित है। बैंगलोर शहर के कोलाहल से दूर यहां आप शांति और प्राकृतिक नजारों के बीच आठ किमी लम्बी राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है, यहाँ आप कई प्रवासी पक्षियों को भी निहार सकते हैं।

कूर्ग रिवर राफ्टिंग

कूर्ग रिवर राफ्टिंग

Pc:Philip Larson
बारपोल नदी के माध्यम से कूर्ग नदी राफ्टिंग राफ्टर्स के बीच खासा प्रसिद्ध है। यह रिवर राफ्टिंग करते हुए आप ब्रह्मागिरी वन्यजीव अभयारण्य के घने जंगलों की सुंदर पृष्ठभूमि को देख सकते हैं, जो इस रिवर राफ्टिंग को और भी रोमांचक और यादगार बनाते हैं।

दान्डेली रिवर राफ्टिंग

दान्डेली रिवर राफ्टिंग

Pc: Ankur P
जब बात एडवेंचर पर्यटन की हो रही हो, तो हम दान्डेली को कैसे भूल सकते हैं? कर्नाटक का एडवेंचर होम होने के नाते यह राफ्टिंग का आनंद लेने के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ जगहों में से एक है। काली नदी के आसपास स्थित, हरे जंगलों, समृद्ध और विविध वनस्पतियों-जीव, आदि इस दान्डेली राफ्टिंग को एक यादगार अनुभव बनाते हैं।

बैंगलोर से दांडेली का एडवेंचरस ट्रिप

 काबिनी रिवर राफ्टिंग

काबिनी रिवर राफ्टिंग

Pc:Philip Larson
दक्षिण भारत में रिवर राफ्टिंग के लिए काबिनी नदी एक लोकप्रिय एडवेंचर डेस्टिनेशन है। काबिनी में अप रिवर राफ्टिंग करते हुए वन्य जीवों हाथियों के झुण्ड को भी देख सकते हैं। चारों ओर से घने जंगल, उँचे पहाड़ और छोटी छोटी बस्तियाँ यहाँ पर राफ्टिंग के अनुभव को और भी मज़ेदार और आकर्षक बनाते हैं।

कोंडाजी नदी राफ्टिंग

कोंडाजी नदी राफ्टिंग

Pc:Balaji Photography
यह जगह राफ्टिंग के लिए इसीलिए बेहतर मानी जाती है, क्यों की आप राफ्टिंग करते हुए यहां के खूबसूरत नजारों के साथ-साथ फोटोज़ लेने के के लिए सबसे बहतरीन जगह, अपने प्राकृतिक दृश्य, राजसी पहाड़ों और घाटियों से घिरा हुआ है। इसलिए राफ़्टर्स रिवर राफ्टिंग के लिए अक्सर इसे ही अपनी पहली पसंद बनाते हैं। अगर अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ राफ्टिंग करना चाहते हैं तो इन हिस्सों में आप जैसे शौकीनों के लिए सबसे सही और आरामदायक राफ्टिंग का अनुभव होगा। राफ्टिंग करने जा रहे हैं..तो इन बातों का रखे ध्यान

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स