» »पुणेवासियों गोवा छोडो..और घूमों पुणे के पास स्थित इन खूबसूरत समुद्री तटों को..

पुणेवासियों गोवा छोडो..और घूमों पुणे के पास स्थित इन खूबसूरत समुद्री तटों को..

Written By: Goldi

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से कुछ दूरी पर बसा पुणे एक बेहद खूबसूरत जगह है जहां आप संस्कृति और परम्परा और प्रौद्योगिकी, इतिहास को एकसाथ निहार सकते हैं। पुणे, महाराष्‍ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और देश का सातवां सबसे अधिक जनसंख्‍या रखने वाला राज्‍य है। यहां पर अत्‍यधिक शैक्षणिक संस्‍थान होने के कारण इसे पूर्व का ऑक्‍सफोर्ड भी कहा जाता है। अन्‍य मेट्रोपोलिटन शहरों की तरह यहां रहने वाले लोग भी अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी से ब्रेक लेकर कहीं घूमने की इच्‍छा रखते हैं।

अगर पुणे में नैकरी नौकरी करते हो गये है बोर..तो कर डालिए इन जगहों की सैर

अगर आप अपने वीकेंड या लॉन्ग वीकेंड के दौरान किसी समुद्री तट को घूमने की योजना बना रहे हैं, तो पुणे के आसपास कई ऐसे खूबसूरत समुद्री तट मौजूद है, जहां आप अपने परिवार के अलावा दोस्तों के साथ भी जमकर मस्ती कर सकते हैं...

अब छुट्टियों मनाना होगा और भी सस्ता जाने कैसे

इन समुद्री तटों पर आप घुड़सवारी से लेकर ऊंट की सवारी तक, स्कूबा डाइविंग से लेकर सर्फिंग और स्विमिंग जैसे कई मज़ेदार क्रियाओं के मज़े आप यहाँ भरपूर उठा सकते हैं। और बस इतना ही नहीं, अगर आप ऑथेंटिक सी फ़ूड खाने के लिए बहुत उत्सुक और लालायित हैं तो यही वे जगह हैं जहाँ आपको सी फ़ूड खाने के भरपूर मज़े मिलेंगे और आपके बेहतरीन सी फ़ूड खाने के सपने को पूरा करेंगे।

अगर आप शाकाहारी हैं, तो भी कोई बात नहीं! यहाँ आपको सबसे बेस्ट चौपाटी के अलग-अलग लज़ीज़ चाट भी मिलेंगे। इन सबके अलावा आप यहाँ सूर्यास्त के समय समुद्री तट पर बैठकर अपनी ज़िन्दगी के सबसे सुन्दर और शांत पल को अनुभव करेंगे।

काशिद बीच

काशिद बीच

अरब सागर के किनारे स्थित काशिद बीच, क्रिस्टल की तरह साफ़ नीले समुद्र के पानी और सफ़ेद चमकीले रेत के साथ एक सुरम्य दृश्य बनाता है। अलीबाग से केवल 30 किलोमीटर दूर स्थित यह बीच चहल पहल वाली दुनिया से दूर राहत के कुछ पल बिताने के लिए सबसे बेस्ट जगह है। आप यहाँ घुड़सवारी के भी भरपूर मज़े ले सकते हैं।
पुणे से दूरी: 170 किमी / 4 घंटे
PC:Sakshimandhane

किहिम और मंडवा बीच

किहिम और मंडवा बीच

पुणे से लगभग 140 किलोमीटर दूर और अलीबाग के समीप ही स्थित नारियल और चीड़ के पेड़ों से घिरा, किहिम और मंडवा बीच एक सुरम्य समुद्री तट है। आप यहाँ सर्फिंग और कैंपिंग के भी मज़े ले सकते हैं।PC:Harshruti

मुरुड समुद्र तट

मुरुड समुद्र तट

महाराष्ट्र के प्रमुख प्रसिद्द समुद्र तटों में से है और मुरुड जंजीरा में स्थित है तथा 1.75 किलोमीटर तक फैला हुआ है और आभूषण की तरह सजा हुआ है। यहाँ के समुद्र तट पर सफ़ेद रेत फ़ैली हुई है और पानी स्वच्छ है जो इस स्थान को स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच प्रसिद्द बनाता है।
पुणे से दूरी: 160 किमी / 3 घंटे 40 मिनटPC:Ishan Manjrekar

वेलास बीच

वेलास बीच

इस बीच पर आप छोटे कछुओं को घूमते हुए देख सकते हैं...आप यहाँ सर्फिंग और कैंपिंग के भी मज़े ले सकते हैं।
पुणे से दूरी: 1 9 0 किमी / 5 घंटे

अलीबाग बीच

अलीबाग बीच

यह सबसे प्रमुख समुद्र तटों में से एक है, इस समुद्री तट की मिटटी काली है। किसी भी दूसरे तट की तरह यहाँ भी खाने के स्टाल है जहाँ पर्यटक स्थानीय फास्ट फूड खा सकते हैं और सूर्यास्त देखते हुए नारियल पानी का मज़ा ले सकते हैं।पुणे से दूरी: 145 किमी / 2 घंटे 40 मिनटPC:Naveenjain431

डपोली बीच

डपोली बीच

यह क्षेत्र के साफ़ बीचों में से एक है...यहां आप चट्टान पर पड़ती हुई चमकदार धूप का मजा उठा सकते हैं..साथ ही स्वादिष्ट सी फ़ूड व्यंजनों को भी चख सकते हैं । अगर आप भाग्यशाली हुए तो आप यहां डॉलफिन को भी देख सकते हैं।

पुणे से दूरीः 186 किलोमीटर / 4 घंटेPC:Altafalvi

Please Wait while comments are loading...