» »दिल्‍ली जाएं तो इन स्‍ट्रीट फूड को चखना न भूलें

दिल्‍ली जाएं तो इन स्‍ट्रीट फूड को चखना न भूलें

By: Goldi

अपने देश भारत की राजधानी दिल्ली की तो अलग ही बात है। यहाँ की पुरानी धरोहरों से लेकर शॉपिंग सेंटर तक, कॉलेज से लेकर एम्यूजमेंट पार्क तक, यहाँ के लोगों से लेकर यहाँ के ट्रैफिक जैम तक की बात ही निराली है, जिसका अनुभव करने हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहाँ की सैर के लिए आते हैं। और अब जब दिल्ली की बात हो ही रही है तो हम दिल्ली के खानों खासकर की स्ट्रीट फ़ूड को कैसे भूल सकते हैं।

जी हाँ, दिल्ली और दिल्ली के खानों से लोगों का एक अलग ही प्रेम जुड़ा हुआ है। अगर अपने दिल्ली आकर दिल्ली के स्ट्रीट फ़ूड का मज़ा नहीं लिया तो मतलब कुछ भी नहीं किया आपने दिल्ली में। चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ दिल्ली के स्ट्रीट फूड्स से रूबरू कराते हैं जिन्हें देखकर ही आपके मुँह में पानी आ जायेगा। और अगली बार आप जब भी कभी दिल्ली की सैर पर हों तो इनके स्वाद का मज़ा लेना न भूलियेगा।

चलिए अब गौर फरमाते हैं यहाँ के लाजवाब स्ट्रीट फूड्स की ओर।

मोमोज़

मोमोज़

मोमोज़ वो भी दिल्ली के ! वाह क्या ही बात ! जी, दिल्ली के मोमोज़ की तरह मोमोज़ आपको कहीं नहीं मिलेंगे। इसलिए सबसे पहले यहाँ के मोमोज़ के ज़ायके लेना तो बिलकुल भी न भूलियेगा। यूँ तो पूरी दिल्ली में आप कहीं पर भी चले जाएँ आपको लज़ीज़ मोमोज़ मिल जायेंगे पर अगर आप मोमोज़ के स्वाद में बिलकुल ही डूब जाना चाहते हैं तो सरोजिनी नगर, लाजपत नगर, हौज़ खास के मोमोज़ को चखना न भूलें।

Image Courtesy:Delhifoodwalks

राम लडडू

राम लडडू

अब तक ये तो नहीं पता चला की इसे राम लडडू क्यों कहते हैं पर शायद इसलिए कि इसे खाकर इतनी संतुष्टि मिलती है कि हम राम नाम ले भगवान जी को धन्यवाद करते हैं इसलिए। चलिए मज़ाक से आगे बढ़ते हैं और बताते हैं राम लडडू की खासियत। मूंग दाल के ये तले हुए पकोड़े होते हैं मूली और उसके पत्ते के साथ वो भी हरी और लालचटनी में मिला कर। अहा इन्हें चख कर सही में किसी जन्नत से कम का अनुभव नहीं होता। इनका मज़ा आप किसी भी लोकल ठेले वाले से ले सकते हैं और सबसे बेस्ट होगा लाजपत नगर के सेंट्रल मार्किट के राम लडडू, जनकपुरी के और ग्रीन पार्क के राम लडडू के मज़े लेना।

परांठे

परांठे

यहाँ के परांठों को आप कैसे भूल सकते हैं। दिल्ली तो है ही प्रसिद्द चांदनी चौक के परांठों के लिए। परांठे के साथ दो तरह के अचार, दो तरह की सब्ज़ी, चटनी और दही पंराठे के स्वाद में चार चाँद लगा देते हैं। चांदनी चौक के परांठे वाली गली के अलावा आप मूलचंद के परांठे का भी स्वाद लेना न भूलें जहाँ पूरी रात लोगों का जमघट लगा रहता है।

Image Courtesy:Ramchoudhary12345

ब्रेड पकोड़े

ब्रेड पकोड़े

यूँ तो ब्रेड पकोड़े आप घरों में भी तैयार कर ही लेते हैं पर जो मज़े दिल्ली की सड़कों पर ठेलों में मिलने वाले ब्रेड पकोड़ों में हैं वो कहीं नहीं। पुदीने और धनिये की हरी चटनी और सौंठ की लाल चटनी के साथ ब्रेड के पकोड़ों के स्वाद आपको बार बार दिल्ली की यात्रा करने के लिए मजबूर का देंगे।

Image Courtesy: Mdsmds0

छोले कुलचे

छोले कुलचे

सुबह हुयी नहीं की तैयार हो गए छोले कुलचे के छोटे बड़े ठेले दिल्ली के हर गली गली चौराहों पर। दिल्ली के आधे लोगों का तो नाश्ता ही है यहाँ के ठेले पर मिलने वाले स्वादिष्ट छोले कुलचे खासकर कि ऑफिस जाने वालों के लिए। अचार और नीबू के स्वाद के साथ छोले कुलचे का स्वाद, अहा ! दिल्ली के किसी भी चैराहे या ऑफिस के बाहर ही आपको स्वादिष्ट छोले कुलचे मिल जायेंगे।

Image Courtesy:Nitin Badhwar

बी टी डब्ल्यू की टिक्की

बी टी डब्ल्यू की टिक्की

बी टी डब्ल्यू की राज कचौरी से लेकर दही कचौरी तक के क्या कहने। दिल्ली के लगभग हर जगहों के चौराहे पर बसे इस दुकान की टिक्की के मज़े लेना बिलकुल भी मत भूलियेगा।

Image Courtesy: b245pankaj

आलू चाट

आलू चाट

आलू प्रेमी तो लगभग दुनिया के सारे लोग ही हैं। और उसके साथ अगर चाट में उसका मिलन हो जाये तो फिर क्या ही बात है। आप दिल्ली के किसी भी चाट वाले पर चले जाइये, वहां पे मिलने वाले स्वादिष्ट आलू चाट अपनी और आपका ध्यान ज़रूर आकर्षित करेंगे। लाजपत नगर के सेंट्रल मार्किट से लेकर सरोजिनी नगर मार्किट में आपको लाजवाब आलू चाट मिल जायेंगे। अगर आप आलू प्रेमी हैं तो इस चाट के मज़े ले अपने प्रेम को और बढ़ाना न भूलें।

Image Courtesy:Anwesha394

Please Wait while comments are loading...